खबरे BIG NEWS: प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से करानें हेतु कोर्ट मोहर्रिरों के प्रशिक्षण का आयोजन, पढें खबर BIG REPORT: नहीं रुक रही हैवानियत... फिर नाबालिग से बलात्कार, पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज, जांच शुरू, पढें खबर BIG BREAKING: जीतू सोनी मामले में बड़े पुलिस अधिकारी पर गिरी गाज, इंदौर एडीजी वरुण कपूर हटाए गए, पढें खबर BIG NEWS: ट्रक से लहसुन चोरी करनें के बाद ट्रक को आग के हवालें करनें का मामला, पुलिस ने 1 आरोपी को किया गिरफ्तार, किया न्‍यायालय में पेश, मिला 5 दिन का पुलिस रिमांड, पढें जेपी तेलकार की खबर TOP NEWS: प्रदेश अध्यक्ष के फोन के बाद साध्वी प्रज्ञा ने खत्म किया MLA के खिलाफ धरना, बोलीं, लेकिन लड़ाई जारी रहेगी, पढें खबर OMG ! पत्नी को साथ लेकर सरपंच पति ने साली से रचाई दूसरी शादी, पढें खबर NEWS: ग्राम गुंजालिया में स्वच्छता सर्वेक्षण कार्यशाला संपन्न, लोगो को दी होम कम्पोस्टिंग की जानकारी, पढें संतोष गुर्जर की खबर BIG REPORT: अज्ञात कारणों के चलतें महिला नें फांसी लगाकर की आत्‍महत्‍या, पुलिस जांच में जुटी, पढें खबर BIG NEWS: तेज रफ्तार कार ने बाइक सवार को मारी टक्‍कर, मौके पर ही दर्दनाक मौत, पढें जेपी तेलकार की खबर WOW: दादा-दादी की लाडली और शहर की बेटी का गुजरात में बजा डंका, अंडर-19 में जगह बनाकर मेडल और ट्रॉफी पर किया कब्‍जा, देश में किया तीसरा स्‍थान प्राप्‍त, परिवार के साथ किया जिलें का नाम रोशन, पढें डेस्‍क इंजार्ज अभिषेक शर्मा की खबर BIG NEWS: रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज के लिए टेण्डर व अनुबंध प्रक्रिया पूरी, अगलें माह से कार्य शुरु होने की संभावना, पढें जेपी तेलकार की खबर NEWS: गोस्‍वामी समाजजनों द्वारा नगर में 11 दिसंबर को धुमधाम से मनाई जाएगी भगवान दत्‍तात्रेय की जयंती, पढें संदीप बाफना की खबर VIDEO NEWS : एमबीबीएस डॉक्‍टर भी जहां कराते है जानलेवा कैंसर का ईलाज, जडी बूटीयों से चंगाई का दावा, जानिये मुफ्त मेँ कौन सफाया करने का दावा कर रहा है कैंसर का, देखिये जर्नलिस्ट मुस्तफा हुसैन के साथ मुश्‍ताक अली की ये स्पेशल रिपोर्ट  

VIDEO : नीमच में एक दिवसीय जिलास्तरीय कृषि महोत्सव सम्पन्न, बापू बोले मुख्यमंत्री जी ने किसानों को उपज का लाभकारी मूल्य दिलाया है

नीमच :-

विधायक श्री दिलीपसिंह परिहार ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में लगातार काम कर रही है और किसानों को उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए ही भावांतर भुगतान योजना शुरू की गई है। इस योजना को देश के अन्य राज्यों में भी अपनाए जाने पर वहां की सरकारें विचार कर रही हैं। यह बात विधायक श्री दिलीप सिंह परिहार ने नीमच मण्डी परिसर में आयोजित एक दिवसीय जिलास्तरीय कृषि महोत्सव कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही। इस मौके पर जावद विधायक श्री ओमप्रकाश सकलेचा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अवंतिका जाट, मण्डी अध्यक्ष श्री निरंजन राजू तिवारी, उप संचालक कृषि श्री नगीन सिंह रावत भी उपस्थित थे। 

इस मौके पर एलईडी पर भोपाल के जम्बुरी मैदान पर आयोजित प्रदेश स्तरीय किसान महासम्मेलन का सीधा प्रसारण भी करवाया गया। कृषि महोत्सव में भोपाल से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के भाषण का सीधा प्रसारण भी किया गया। 

विधायक श्री परिहार ने किसानों को स्मरण कराया, कि राज्य सरकार ने भावांतर भुगतान योजना शुरू करने के पूर्व यह पाया था कि किसानों को दिए जा रहे मूल्य और उनकी मेहनत के अनुसार मण्डी के वास्तविक मूल्य में बहुत अंतर है। इसलिए किसान हितेषी मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कृषि क्षेत्र में फसलों की कीमतों के उतार-चढ़ाव के जोखिम से किसानों को बचाने के लिए भावांतर भुगतान योजना की शुरूआत की। इस योजना से किसान अपने लोन की राशि को अदा करने में सक्षम होंगे, जिससे उनका परिवार बेहतर जीवन जी सकेगा। श्री परिहार ने कहा कि इस योजना के अमल में आने से किसान बैंको से कर्ज लेने से भी बच सकेंगे। 

जावद विधायक श्री ओमप्रकाश सकलेचा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को जीरों प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। कृषक युवा उद्यमी योजना के तहत किसान पुत्रों को कृषि आधारित उद्योग लगाने पर 25 लाख से दो करोड़ रूपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज ही भोपाल में लगभग 4 लाख किसानों के खातो में 6.30 करोड़ रूपये की भावांतर राशि एक क्लिक पर जमा करवाई गई है। 

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अवंतिका जाट ने कहा कि राज्य सरकार ने कृषि क्षेत्र में एक नया इतिहास रचा है। जिसकी बदौलत पिछले चार वर्षों तक लगातार मध्यप्रदेश को कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त हुआ है। इससे यह सिद्ध होता है, कि राज्य सरकार ना सिर्फ किसानों के हित के लिए कटिबद्ध है, बल्कि कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी परिर्वतन लाने को भी तत्पर है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए फल, फूल, सब्जी, मसाला, औषधीय एवं सुगंधित फसलों का उत्पादन लेने के लिए किसानों को लगातार प्रोत्साहित कर रही है और इसके लिए उन्हें वित्तीय सहायता भी दे रही है। 

प्रारम्भ में  मॉ सरस्वती, भगवान श्री बलराम एवं पं.दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर दीप प्रज्जवलित एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का अतिथियों ने शुभारम्भ किया। कृषि विज्ञानिक डॉ. सी.पी.पचौरी, डॉ. नरूका, एवं डॉ.श्यामसिंह सांरगदेवोत ने किसानों को उन्नत कृषि तकनीक, गर्मी के मौसम में तीसरी फसल (जायज फसल) लेने के तरीके बताए तथा रबी फसलों में कीट व्याधि नियत्रंण के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजेश पाटीदार ने किया, तथा अंत में उप संचालक कृषि श्री नगीन सिंह रावत ने आभार माना। कार्यक्रम में मण्डी सचिव श्री बी.एस.बघेल, जिला पंचायत सदस्य श्री धनसिंह केथवास, श्री विरेन्द्र पाटीदार, मण्डी व्यापारी एवं बडी संख्या में जिले के किसान भाई मौजूद थे।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.