खबरे NEWS: उठावना NEWS: अवैध शराब के साथ एक युवक गिरफ्तार, पढें खबर NEWS: नाले में निकला 7 फिट लम्बा मगरमच्छ, नगर में दहशत का माहौल, पढें खबर NEWS: शराब कंपनी के संचालक ने होटल संचालक से मारपिट की, प्रकरण दर्ज, पढें खबर NEWS: वाईस ऑफ एमपी की खबर का असर, नगर में सड़क का पेचवर्क निमाणकार्य शुरू, पढें खबर NEWS: दुसरों के लिए जियों और उनका दर्द समझों, यहीं सच्‍चा धर्म है, मानव सेवा सर्वश्रेष्ठ धर्म है, डॉ. सोहानी, पढें खबर COMMODITY MARKET: कमोडिटी बाजार में आज कहां लगाएं दांव BUSINESS: यहा क्लिक करेगें तो जानेगें नीमच सर्राफा भाव AUTOMOBILE: 2 साल बाद हिंदुस्तान भी लेगा उड़ने वाली कार का मजा, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक GADGETS: आप भी है इस लोकप्रिय एप के दीवाने, तो तुरंत कर दें डिलीट, नहीं तो... RELATIONSHIP: सम्भोग के समय कुंवारी लड़कियां करती है ये एक काम और Pregnancy से हो जाती है बेफ्रिक HEALTH: सर्दियों में संतरा खाने से होंगे ये फायदे HISTORY: इतिहास में आज 21 जनवरी को घटित घटनाएं TOTKE: सोमवार के इन टोटकों से खुल जाएगी आपकी किस्मत, शिव जी की कृपा से बरसेगा धन

HEALTH: टीबी की समस्या से रहात दिलाती है ये घरेलू चीजें!

Image not avalible

HEALTH: टीबी की समस्या से रहात दिलाती है ये घरेलू चीजें!

डेस्‍क :-

200 ग्राम शहद, 200 ग्राम मिश्री, 100 ग्राम घी के मिश्रण को दिन में 2-3 बार चाटने से आप टीबी रोग से छुटकारा पा सकते है।इसको पीस कर पाउडर बना लें और इसमें कुछ पीसी हुए लहसुन की कलियां मिलाएं। अब इसमें घर में बना हुआ ताजा मक्खन मिलाकर खाएं।लहसुन के रस के साथ आधा चम्मच शहद मिलाकर चाटें तथा लहसुन के रस को सूंघें। यह रस फेफड़ों को मजबूत करता है।

आंवला
हरे रंग का ये फल थोड़ा सा कड़वा जरूर होता है, मगर इसके साथ-साथ यह विटामिन सी से भरपूर होता है और ये हमारे इम्युनिटी लेवल को तंदरुस्त रखने में भी मदद करता है। रोजाना खाली पेट दो या तीन आंवले का जूस निकाल कर उसमें एक चम्‍मच शहद मिला कर पीने से यह बीमारी दूर होती है। बाजार से भी आंवले का जूस आसानी से उपलब्ध हो जाता है। रोजाना आंवले के जूस को एक गिलास पानी में शहद मिलाकर पीने से टी.बी की बीमारी में फायदेमंद होता है।

टी.बी. के साथ यदि ज्वर रहता है, तो तुलसी की 4 पत्तियां, चुटकी भर नमक, आधा चम्मच जीरा, एक चम्मच सोंठ। सबको एक कप पानी में उबालकर उसकी चाय बनाकर पिएं।इसके लिए ताजा संतरे के जूस में नमक और शहद मिलाकर रोजाना सुबह-शाम पीएं। इसके अलावा संतरा खाने से भी टी बी के रोगी को फायदा होता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.