AUTOMOBILE: आज है ऑटो एक्सपो का आखिरी दिन, हाथ से न जाने दें इन कारों को देखने का मौका, PM मोदी भी हैं मुरीद

Image not avalible

AUTOMOBILE: आज है ऑटो एक्सपो का आखिरी दिन, हाथ से न जाने दें इन कारों को देखने का मौका, PM मोदी भी हैं मुरीद

डेस्‍क :-

ग्रेटर नोएडा के इंडिया ऑटो मार्ट सेंटर में चल रहे ऑटो एक्सपो 2018 का बुधवार (14 फरवरी) को आखिरी दिन है. ऑटो एक्सपो में इस साल इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड कारों की धूम रही. कंपनियों ने एक से बढ़कर एक भविष्य की कारों को प्रदर्शित किया. यूनिटी कंपनी ने बिना स्टेयरिंग और क्लच -ब्रेक वाली कार प्रदर्शित की है. इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे आप नहीं बल्कि सेंसर चलायेंगे. इस कार की प्री-बुकिंग स्टार्ट हो चुकी है. आप 1000 रुपये देकर इसे बुक करा सकते हैं. यह कार कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन को पूरा करेगी, इसे जानने से पहले  एक नजर उन शानदार कारों पर डाल लेते हैं जो ऑटो एक्सपो की शान रही...

नए ज़माने की गाड़ियों के मेले यानी 'ऑटो एक्सपो 2018' में पहले दिन कॉन्सेप्ट कार, हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों की धूम रही.

मर्सिडीज बेंज की इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार EQ के साथ पोज देती मॉडल (फोटो: AP) अगली स्लाइड में देखिये ऑटो एक्सपो के पहले दिन पेश हुई शानदार इलेक्ट्रिक कार की तस्वीरें

ऑटो एक्सपो में महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक SUV eKUV 100 को प्रदर्शित किया (फोटो: AP)

ऑटो एक्सपो में Renault की Trezor कार (फोटो: AP)

मर्सिडीज बेंज की कॉन्सेप्ट EQ कार (फोटो: AP)

ऑटो एक्सपो में नई लॉन्च हुई मर्सिडीज बेंज E 220 को डी को प्रदर्शित किया गया (फोटो: AP)

ऑटो एक्सपो में Renault ने Trezor कार को प्रदर्शित किया. (फोटो: AP)

ऑटो एक्सपो में होंडा NeuV कॉन्सेप्ट कार के समाने पोज देती मॉडल (फोटो-AP)

ऑटो एक्सपो मार्ट में KIA मोटर्स की Niro इलेक्ट्रिक हाईब्रिड कार के सामने पोज देती मॉडल (फोटो-AP) .. अगली स्लाइड में पढ़िये यूनिटी कार के बारे में जो प्रधानमंत्री के सपने को साकार करेगी.

यह इलेक्ट्रिक कार भारत में दो साल बाद आयेगी. इसमें क्लच और ब्रेक लगाने की जरूरत नहीं है. इस कार का स्टेयरिंग वीडियो गेम की तरह होगा.

यूनिटी की यह इलेक्ट्रिक कार फाइव सिटर होगी. यह सिंगल चार्ज पर 200 किलोमीटर चलेगी.

यूनिटी स्वीडन की इलेक्ट्रिक कार मेकर कंपनी है. अभी यह इलेक्ट्रिक कार स्वीडन की सड़कों पर ही चलती है. इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 7 लाख रुपये से ज्यादा होगी. अगली स्लाइड में देखिये ऑटो एक्सपो के दूसरे दिन कौन-सी चमचमाती कारों को पेश किया गया.

यह इलेक्ट्रिक कार ड्राइवलैस है. यानी यह पूरी तरह से कंप्यूटर से कंट्रोल होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इलेक्ट्रिक व्हीकल का सपना साकार करने के लिए कंपनी इसे साल 2020 में भारत में लॉन्च करेगी. अगले दो साल बाद यह बिना ड्राइवर के चलने वाली कार सड़कों पर दौड़ेगी.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.