खबरे उठावना BIG VIDEO REPORT : विधायक दिलीप बापू ने खोला राज़, अवैध वायदा कारोबार पर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, डिब्बा सरगनाओं के ड्रग्स और डोडा चूरा माफिया कनेक्शन पर श्याम गुर्जर व नवीन पाटीदार की ये चोंकाने वाली रिपोर्ट OMG ! मोरवन मे हादसों की पुलिया, मौत के मुंह में उतरी कार, उसमें सवार थी तीन जाने, जिसने भी देखी कार की हालत खडे हो गये रोंगटे, जानिए फिर क्या हुआ दिनेश वीरवाल की इस खबर में NEWS: कमलनाथ जी के नेतृत्व में प्रदेश में होगी सुशासन की स्थापना, मैडम श्रीमती बंसल बोली भ्रष्ट अधिकारियों पर अब होगी सख्ती से कार्रवाई, पढें खबर NEWS: मतदान केन्द्रों. के युक्तीभ्युक्त करण संबंधी बैठक सम्पन्न, मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 26 से, पढें खबर DON T MISS: 5 मिनट में पढ़िए ये खबरें, PRO की खबरों से रहिए अपडेट NEWS: गुरू गोविंद सिंहजी के 352 वे प्रकाश पर्व की तैयारी जोरो पर, प्रभातफेरी 5 से, नगर कीर्तन 6 को, जन्मोत्सव एवं लोहरी 13 जनवरी को, पढें खबर NEWS: भगवान के प्रति अपनी भावनाओं को जोड़े तभी जीवन का कल्याण - पंकज कृष्‍ण शास्त्री KHEL: कराते प्रशिक्षक प्रदीप कनाडे द्वारा विद्यार्थियों का प्रशिक्षण शिविर शुभारम्भ, प्रदीक कनाडे बोले कुडो खेल आत्म रक्षा का प्रमुख साधन, पढें खबर NEWS: प्रतिष्‍ठा महोत्सव में द्वार उद्घाटन में उमड़े श्रद्धालु, पढें खबर NEWS: अभा स्थानकवासी श्‍वेताम्बर जैन कान्फ्रेस द्वारा 100 कम्बल वितरण कर सर्दी से राहत, मनोहरलाल बम्ब बोले निराश्रित असहाय की सेवा ईश्‍वर सेवा समान, पढें खबर

HEALTH: मुंह से आती है बदबू? तो अपनाएं ये उपाय

Image not avalible

HEALTH: मुंह से आती है बदबू? तो अपनाएं ये उपाय

नीमच :-

सांस की बदबू से लोगों को अक्सर सामाजिक जगहों पर शर्मिंदा होना पड़ता है। सांस की बदबू (हैलाटोसिस) अक्सर मुंह एक बैक्टेरिया से होती है। इस बैक्टेरिया से निकलने वाले ‘सल्फर कम्पाउंड’ की वजह से सांस की बदबू पैदा होती है। जमी हुई श्लेष्मा और नाक और गले की नली, पेट और आंत की नली, मूत्र नली, रक्त में जमने वाले अन्य विषैले पदार्थों से भी सांस की बदबू उत्पन्न होती है।आप चाहें तो इससे छुटकारा पा सकती है। जानें सांसों की दुर्गंध से बचने के उपाय..

इस तरह निजात पाएं बदबू भरी सांसों से...

चिकित्सकों का मानना है कि मुंह की सफाई तब तक पूरी नहीं मानी जाती है जब तक जीभ की सफाई न हो। कई बार भोजन के बाद कुछ बारीक कण जीभ पर लगे रह जाते हैं जिन्हें अगर सही तरीके से साफ न करें तो भी सांसो से दुर्गंध आती है। ऐसे में ब्रश करते वक्त रोज जीभ को टंग क्लीनर से जरूर साफ करें जिससे सांसों की दुर्गंध और मुंह के संक्रमण से बचाव हो सके।

पार्सली की टहनियों को बारीक काटकर, दो से तीन लवंग या चौथाई चम्मच पीसे हुए लवंग को दो कप पानी में उबालें। इसे ठंडा होने पर दिन में कई बार माउथवॉश की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। पानी खूब पीयें और पेट को साफ रखें।

सौंफ़ एक मसाला है जो ज्यादातर खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ़ भी बुरी सांसों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक छोटा चम्मच सौंफ़ बीज को ले और अपने मुंह में डालकर धीरे धीरे चबायें, इस मसाले में ताजा सांस देने के लिये रोगाणुरोधी गुण है। आप इलायची या लौंग जैसे अन्य प्रामाणिक मसाले का भी उपयोग कर सकते हैं।

चाय भी आपकी बुरी सांसों पर नियंत्रण में सहायता करता है। किसी भी तरह की चाय काली या हरी चाय में पॉलीफेनॉल्स यौगिक होता है जो बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है जो बुरी सांसों का कारण बनता है। चाय जो हमेशा आपकी रसोई घर में उपलब्ध होता है आसानी से बुरी सांसों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप नियमित एक कप चाय या हरी चाय पी सकते हैं और बुरी सांसों को हटा सकते हैं।

अजमोद में क्लोरोफिल शामिल है, जो वास्तव में बुरी सांसों को नियंत्रित करता है। ताजा अजमोद पत्तियों का एक गुच्छा ले और सिरके में भिगो दें। दो से तीन मिनट तक पत्ते को चबायें और अपने मुंह में ताजगी महसूस करें। आप अजमोद रस भी बना सकते है, और आप कभी भी पी सकते हैं जब आप ताजगी महसूस करना चाहते हैं। अजमोद में अन्य लाभकारी कारक है जो पाचन और पेट की गैस में आराम पहुंचाता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.