NEWS: दिल्ली में 'वास्तु दोष' के चक्कर में उलझी शिवराज सरकार, जानिए क्या है मामला

Image not avalible

NEWS: दिल्ली में 'वास्तु दोष' के चक्कर में उलझी शिवराज सरकार, जानिए क्या है मामला

नीमच :-

मध्य प्रदेश सरकार के नई दिल्ली में प्रस्तावित एमपी भवन में वास्तु दोष आड़े आ गया है. 120 करोड़ की लागत से 1.478 एकड़ की जमीन पर बनने वाले एमपी भवन के निर्माण कार्य शुरु होने के लिए सरकार को वास्तु के मुताबिक नक्शा तैयार होने का इंतजार है.

दरअसल, नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में बनने वाले एमपी भवन को बनाने का जिम्मा राज्य सरकार ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के तहत काम करने वाली एजेंसी नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कार्पोरेशन को दिया है.इसके लिए राज्य सरकार ने 60 करोड़ के बजट का भी प्रावधान कर दिया है लेकिन एनबीसी के वास्तु नक्शा तैयार नहीं कर पाने के कारण नये भवन का निर्माण अधर में लटक गया है.

राज्य सरकार ने नये भवन बनाने का जो खाका तैयार किया है. उसे वास्तु के मुताबिक डिजाइन करने में खासा वक्त लग रहा है और सरकार की इच्छा है कि निर्माण से पहले ही सभी समस्याओं का समाधान कर लिया जाए.

नई दिल्ली में बनने वाले एमपी भवन प्रोजेक्ट पर नजर डालें तो.
-एमपी भवन का निर्माण का जिम्मा शहरी विकास मंत्रालय के तहत नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन को सौंपा गया है.
-एमपी भवन की लागत 120 करोड़ आंकी गई है.
-इसके लिए बजट में 60 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है.
-भवन का निर्माण 1.478 एकड़ भूमि पर होगा
-नये भवन में राज्यपाल, मुख्यमंत्री, चीफ जस्टिस के सुईट होंगे

साथ ही 36 सुपर डीलक्स, 41 डीलक्स कमरे, 4 डोरमेट्री, 250 लोगों के बैठने वाला ऑडिटोरियम और 3 कॉन्फ्रेंस हाल होंगे.इस भवन के बनने के बाद मौजूदा एमपी भवन को राज्य सरकार केंद्र को सौंप देगी.नये एमपी भवन में प्रदेश के जनप्रतिनिधियों के साथ ही छात्र और ईलाज के जाने वाले कैंसर मरीजों के रुकने की भी व्यवस्था होगी.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.