खबरे BIG VIDEO NEWS: एमपी उपचुनाव का शंखनाथ, आगर-देवास में शिवराज-सिंधिया का धुआंधार दौरा, भरेंगे चुनावी हुंकार, सीएम कर सकते है बड़े ऐलान, बता रही एंकर दिव्‍या अठवाल BIG NEWS: गाय चोरी के आरोपी की और से जमानत के लिए आवेदन, न्‍यायालय ने किया निरस्‍त, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर BIG NEWS: चाय पिलानें के बाद आरोपी युवक ने किया दुष्‍कर्म, न्‍यायालय ने भेजा जेल, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर BIG NEWS: महज 500 रूपए की बात पर चली तलवार, आरोपी की और से जमानत के लिए आवेदन, न्‍यायलय ने किया निरस्‍त, पढें दिलीप सौराष्‍ट्रीय की खबर SHOK KHABAR: नहीं रहीं मथरीबाई सुरावत, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा आज दोपहर 3 बजें, पढें खबर OMG ! 9 साल का मासूम कुएं पर गया था प्‍यास बुझानें, फिसला पैर, जा गिरा कुएं में, डूबनें से हुई मौत, पढें खबर VIDEO: सीसीटीवी में कैद हुई जावद के जिला सहकारी बैंक में लूट की लाईव तस्वीरें, हाथो की सफाई दिखाकर अज्ञात व्यक्ति ने उड़ाए 10 लाख रूपए, पुलिस मौके पर, देखे अभिषेक शर्मा की रिपोर्ट BIG BREAKING: जिला सरकारी बैंक में से 10 लाख रूपए गायब, बैंक में मचा हडकंप, पुलिस मौके पर, पढें खबर VIDEO: पीएम आवास योजना में 300 गरीब परिवारों को केंद्र सरकार से अपने पुराने मकान को नया बनाने के लिए ढाई लाख रूपए मंजूर तो हुए, पर सीमेंट और रेती के आसमान छूते भावो के कारण नहीं बना पाए मकान, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट VIDEO: करोडो की लागत से बना औद्योगिक पार्क, अलाटमेंट के कड़े नियमो और ऊँची दरों के चलते नहीं खुली एक भी इंडस्ट्री, देखे दीपक खताबिया की रिपोर्ट CONGRATS: छात्रा पूर्वी मित्‍तल ने कक्षा 12 में प्राप्‍त किए 90 प्रतिशत अंक, परिवार के साथ किया जिलें का नाम रोशन, पढें मुकेश पार्टनर की खबर OMG ! ग्राम उम्‍मेदपुरा में पलंग पर सौ रही थी 58 वर्षीय महिला, अचानक दे दी मौत नें दस्‍तक, अब परिवार में पसरा मातम, ये बड़ा कारण आया सामनें, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर VOICE OF MP: अगर आप भी चाहतें है अपने मोबाइल फोन पर ब्रैकिंग न्‍यूज, तो अपनी अपने वाट्सएप्‍प ग्रुप में वॉईस ऑफ एमपी के ऑफिशल नंबर को करें एड, खबरों के लिए करें इन नंबरों पर संपर्क, पढें खबर BUSINESS: यहा क्लिक करेगें तो जानेगें नीमच सर्राफा भाव

HEALTH: इन पांच वजहों से हाई ब्लड प्रेशर के लिए ‘बेस्ट’ घरेलू नुस्खा है हल्दी,जानें कैसे

Image not avalible

HEALTH: इन पांच वजहों से हाई ब्लड प्रेशर के लिए ‘बेस्ट’ घरेलू नुस्खा है हल्दी,जानें कैसे

डेस्‍क :-

हाई ब्लड प्रेशर लाइफस्टाइल से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसकी वजह से रोगी को कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। इनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी से संबंधित समस्याएं शामिल हैं। ब्लड प्रेशर से निपटने के लिए एक्सरसाइज और डाइट काफी मददगार होते हैं। हल्दी हर घर में इस्तेमाल होने वाला ऐसा मसाला है जो हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार होता है। आज आपको हल्दी के पांच ऐसी खासियत के बारे में बताने वाले हैं जो हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों की काफी मदद कर सकता है।

ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार – हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट कर्कुमिन काफी मात्रा में पाया जाता है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में इसकी एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी काफी मददगार होती है।

धमनियों को नुकसान से बचाने में मददगार – हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके पीछे धमनियों में प्लाक का जमा हो जाना जिम्मेदार होता है। यह रक्त संचार में बाधा पहुंचाता है जिससे दिल का दौर पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। हाई ब्लड प्रेशर में बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक के रूप में जमा होता रहता है। ऐसे में हल्दी के सेवन से इस समस्या से निजात मिल सकती है। यह धमनियों को होने वाले हर तरह के नुकसान से बचाव करने में मददगार होता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में – हाई ब्लड प्रेशर और ज्यादा कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों की वजह बन सकते हैं। हल्दी के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण – हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

धमनियों में क्लॉट्स बनने से रोकते हैं – हाई ब्लड प्रेशर की वजह से रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या में बदलाव होता है। लगातार बदलते ब्लड प्रेशर की वजह से प्लेटलेट्स काफी सक्रिय हो जाते हैं और धमनियों में क्लॉट्स की वजह बनते हैं। क्लॉट्स की वजह से दिल से शरीर के अन्य भागों में रक्त की आपूर्ति बाधित होती है। ऐसे में हल्दी आपकी मदद कर सकता है। यह हाई ब्लड प्रेशर की वजह से होने वाले प्लेटलेट्स में बदलाव की वजह बनते हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.