NEWS: राज्यसभा सांसद सत्यनारायण जटिया ने गांव को दी मांगलिक भवन भवन सौगात, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: राज्यसभा सांसद सत्यनारायण जटिया ने गांव को दी मांगलिक भवन भवन सौगात, पढें खबर

नीमच :-

नीमच। आदर्श गांव की संकल्पना तभी साकार होगी जब स्थानीय निवासियों का आदर्श समर्पण होगा प्रधानमंत्री ने तय किया है ग्राम का ग्रमीणों के द्वारा ग्राम के लिए किए जाने वाला विकास आदर्श ग्राम का आधार है। जिसमें प्रशासन के सभी विभागों का सम्यक सहयोग जरूरी है।

यह बात राज्यसभा सदस्य श्री सत्यनारायण जटिया ने कही की।  वे शनिवार को ग्राम भरभडिया पहुंचे और गांव में राज्यसभा सांसद निधि 5 लाख से बने मांगलिक-सांस्कृतिक भवन के लोकार्पण किया। इसके बाद पंचायत परिसर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया और जिसमें  उन्होंने आगे कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का सभी विभागों के साथ मिलकर क्रियान्वयन कराने से आदर्श गांव बनेगा। ऐसे गांव में सभी सरकारी योजनाओं को लागू करना प्राथमिकता है। केंद्र और राज्य सरकारें जिस मद की राशि जारी करती है उस मद का उपयोग उसी मद में किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राशि का समुचित उपयोग हो इसके लिए स्थानीय लोगों की जागरूकता और सहयोग बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि आदर्श गांव सामुदायिक सहयोग से बनता है। गांव को गोद लेने का अर्थ है कि अब कमजोर वर्ग संपन्न वर्ग से सहयोग लें। सरपंच को आपने चुना है तो विकास करने का जिम्मा सरपंच का है। सेवा करने से हनुमान बनते हैं। राम के मंदिर की तुलना में उनके भक्त हनुमान के मंदिर ज्यादा है। जिन्हें आपने चुना है उन्हें हनुमान बनना है। सेवक बनना है। जो देता है वही देवता है। यदि विधवा पेंषन समय पर नहीं मिलती है तो यह अपराध है। राषन नहीं बंट रहा है तो यह लापरवाही है। उन्होंने लोगों से कहा कि गांव में अच्छा समूह बनाकर विकास की योजनाएं बनाए और काम करें। 

इसके पहले उन्होंने मांगलिक भवन का फीता काटकर लोकार्पण किया। भवन का पूरा मुआयना करने के बाद बाउंडीवाल के लिए 5 लाख रुपए स्वीकृत किए। उन्होंने मांगलिक आयोजनों में पानी के टैंकर की उपयोगिता को समझकर एक नए टैंकर की राषि भी देने की घोषणा की। इस मौके पर उपस्थित समाजजनों को उन्होंने कहा कि सभी मिलकर काम करें तो ऐसे भवन की उपयोगिता बढ जाती है। उन्होंने कहा कि सभी को एक करने का काम ऐसे भवन करते हैं। जिसमें किसी एक वर्ग विषेष का नहीं वरन सभी लोगों का आयोजन होता है। उन्होंने डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की षिक्षा, उपयोगिता, चरित्र और संदेष पर भी प्रकार डाला और समाजजनों से अपील की कि षिक्षा, संगठन और संघर्ष से नए रास्ते खुलते हैं। इसलिए इस बात पर विषेष ध्यान दें। इस मौके पर विधायक दिलीपसिंह परिहार ने कहा कि देष के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए जो योजना लागू की गई है उसका पूरा लाभ उठाए। उन्होंने गांव में किए गए विकास कार्यों का उल्लेख किया और कहा कि जहां भी उनकी जरूरत है पूरा सहयोग करने के लिए तैयार है। 

सरपंच श्रीमती हंसा जाटव ने गांव में किए गए कार्यों का लेखाजोखा प्रस्तुत किया। उन्होंने बागरी समाज के सामुदायिक भवन, नए सीसी रोड की मांग भी रखी। साथ ही श्री जटिया और श्री परिहार द्वारा किए गए कार्यों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में सरपंच हंसा जाटव ने श्री जटिया, श्री परिहार, उज्जैन जिले के पूर्व जिलाध्यक्ष ग्रामीण मदनलाल सांखला, अजा जिला अध्यक्ष श्री गोपाल जाटव, भाजपा जिला महामंत्री वीरेंद्र पाटीदार का स्वागत किया। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ कमलेष भार्गव, प्रभारी जनपद सीईओ डिप्टी कलेक्टर अरविंदसिंह माहोर, उपसरपंच अषोक पाटीदार, सचिव राजेंद्रकुमार नागर, आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री उत्तर मंडल अध्यक्ष धनसिंह कैथवास ने किया। आभार उपसरपंच अशोक पाटीदार ने माना। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.