खबरे NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, छोटो छोटे बच्‍चे दे रहें है शहीदों को मोमबत्‍ती जला कर श्रद्वाजंलि, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, मुम्‍बई से आई सेल्‍फी, मोमबत्‍ती जलाकर दी श्रद्वाजंलि, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, क्‍या बुजुर्ग क्‍या युवा सभी दे रहे है अपने ऑगन में मोमबत्‍ती जला कर श्रद्वाजंलि, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, मोबाईल की दूकान पर श्रध्‍दांजलि व जीत बॉडी केयर पर भी श्रध्‍दांजलि दी गई, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, बच्‍चों सहित परिवार ने भी दी शहीदों को श्रध्‍दांजलि, वहीं गांव के बुजूर्गो ने भी किया शहीदों के परिवारों को होनें वाले दर्द का एहसास, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदों के नाम, गरोठ मेले में सभी दुकानदारो द्वारा पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रधांजलि दी, पढें खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, मंदसौर से आई सेल्‍फी, इन परिवारों ने जलाई मोमबत्‍ती, दी शहीदों को श्रध्‍दांजलि, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: प्रदेश की सरकार बदलने के बाद भी पुराने ढर्रे पर काम कर रहे है अधिकारी, मधु बंसल अधिकारियों की भाजपाई मानसिकता से मुख्यमंत्री को अवगत करवाया, पढें खबर NEWS: सीआरपीएफ की जन्मस्थली नीमच की लाल माटी पर 49 वीर सैनिकों को दी सामूहिक श्रद्धांजली, आतंकवादियों को जवाब देने के लिए अब संतों के एक हाथ में माला होगी और एक हाथ मे होगा भाला- राधे बाबा, पढें खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, बिना भेदभाव से सामूहिक रूप से दी शहीदों को श्रध्‍दांजलि, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, सरवानिया महारांज में लगातार श्रध्‍दांजलि दी जा रही है, वही नीमच शहर में भी लगातार श्रध्‍दांजलि दी जा रही है आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, गांव बामनिया के साथ इन परिवारों ने जलाई मोमबत्‍ती, दी शहीदों को श्रध्‍दांजलि, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, किसी ने जलाई मोमबत्‍तों किसी ने जलाए दिए, दी शहीदों को श्रध्‍दांजलि, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, गांव आसपुरा के साथ इन परिवारों ने जलाई मोमबत्‍ती, दी शहीदों को श्रध्‍दांजलि, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, सरवानियां में दो परिवारों ने जलाए दिए व मोमबत्‍ती, दी शहीदों को श्रध्‍दांजलि, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर NEWS: एक शाम शहीदो के नाम, मजरे टोले से आ रही है सेल्‍फी, नन्‍हें बच्‍चों ने भी अपने आंगन में जलाई मोमबत्‍ती, दी शहीदों को श्रध्‍दांजलि, आप भी भेजें अपनी सेल्‍फी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे खबर

HEALTH: डायबिटीज में कुकिंग ऑयल से बेहतर होता है देसी घी में खाना बनाना, जानें कैसे

Image not avalible

HEALTH: डायबिटीज में कुकिंग ऑयल से बेहतर होता है देसी घी में खाना बनाना, जानें कैसे

डेस्‍क :-

डायबिटीज रोगियों के लिए खान-पान एक बड़ी समस्या होती है। वह हमेशा इसी उधेड़बुन में होते हैं कि डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं! खान-पान के बहुत से रेस्ट्रिक्शन्स तो सिर्फ अफवाह भर होते हैं। जैसे- बहुत से लोगों का मानना है कि डायबिटीज के रोगियों को घी नहीं खाना चाहिए। इसमें उच्च वसा होने की वजह से यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा देता है। साथ ही यह मोटापा बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज को और बदतर बना देता है। लेकिन यह सब सही नहीं है। आइए जानते हैं कि सच्चाई क्या है –

कुकिंग ऑयल से बेहतर होता है घी
डायबिटीज में शरीर के कुछ अंग सही तरीके से काम नहीं करते। इसमें पाचक अंग भी शामिल हैं। कुकिंग ऑयल में फैटी एसिड्स की लंबी श्रृंखला होती है। इसे पचाना बेहद मुश्किल होता है। इन्हें पचाने के लिए ज्यादा मात्रा में एंजाइम्स ब्रेक होने की जरूरत होती है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए यह काफी नुकसानदेह होता है। विशेषज्ञों की मानें तो प्राकृतिक वसा से भरपूर फूड्स जैसे – घी, नट्स, दही, अंडे आदि डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतर होते हैं। यह आसानी से पच भी जाते हैं। इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए कुकिंग ऑयल की जगह घी में खाना पकाना ज्यादा सेहतमंद होता है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करता है घी
डायबिटीज में हाई कोलेस्ट्रॉल आम समस्या है। कोलेस्ट्रॉल की वजह से रक्त-वाहिनियों में कैल्शियम इकट्ठा हो जाता है, जिससे रक्त संचार प्रभावित होता है। जब आप अपनी डाइट में घी को शामिल करते हैं तो यह आपकी धमनियों को चिकना बनाता है। साथ ही साथ उनकी प्रत्यास्थता को दुरुस्त करता है। इससे रक्त प्रवाह आसान होता है। इस तरह से डायबिटीज में घी खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

कितना घी खाना सही है
घी खाना सेहत के लिए सही तो होता है लेकिन इसका इस्तेमाल संतुलित मात्रा में हो तो सही है। ज्यादा मात्रा में घी खाना नुकसानदेह भी हो सकता है। दाल और मांस के साथ घी का सेवन सबसे बेस्ट होता है। इसके अलावा हाई प्रोटीन फूड्स के साथ घी का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। दिन के हर भोजन के साथ एक चम्मच घी की मात्रा का सेवन पर्याप्त होता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.