खबरे NEWS: नगर में धुमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी पर्व, पढें आशिष बैरागी की खबर BIG NEWS: दिल्ली में गिराया संत रविदास मंदिर, नीमच में आज अम्बेडकर यूथ एक्सप्रेस एवं सभी सामाजिक संगठनों ने जिला कलेक्‍टर को सौंपा ज्ञापन, पढें आजाद मंसूरी की खबर BIG REPORT: जिले के इस पुलिस थानें में थानें के ही एसआई के खिलाफ हुई शिकायत, मामला लाखों रूपए का, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर JANMASHATHAMI SPECIAL: जन्‍माष्‍टमी पर्व पर ग्राम हिंगोरिया में मटकी फोड प्रतियोगिता का आयोजन, पढें दीपक बैरागी की खबर NEWS: सांवरिया सेठजी को लगाया सवा क्विंटल मख्खन केक का भोग, पढें खबर WOW: नीमच जिले की लोकेशन को फिल्मी दुनिया तक ले जाने का प्रयास कर रहा है नगर के ये बेटा, किया फिल्‍म जगत में नाम रोशन, पढें आशिष बैरागी की खास खबर BIG NEWS: सोयाबीन फसल में अफलन होने पर तुरंत सर्वे रिपोर्ट करें प्रस्तुत, कलेक्टर ने कृषि विभाग को दिए निर्देश, पढें खबर NEWS: मन की बात में बोले पीएम मोदी, सत्य और सेवा के साथ रहा है गांधी जी का अटूट नाता, पढें खबर BIG REPORT: कक्षा चौथी के मासूंम बच्‍चें को शिक्षक ने बेरहमी से पीटा, परिजनों ने जिला कलेक्‍टर को शिकायत, पढें खबर NEWS: किशन अहिरवार को उज्जैन संभाग प्रभारी नियुक्‍त, पढें खबर OMG ! सिंगरौली आवारा पशुओं का सड़क पर डेरा, दुर्घटनाओं में लोग हो रहे हताहत, राहगिरों को हो रहीं परेशानी, पढें उपेंद्र दुबे की खबर TOP NEWS: जिलें में मूसलाधार बारिश का दौर जारी, गांधी सागर बांध ने भरी उफान, अब तैयारी गेट खुलने की, पढें खबर BIG REPORT: जिला चिकित्‍सालय के जिम्‍मेदारों की लापरवाही एक बार फिर उजागर, लापरवाही से हुई जच्‍चा-बच्‍चा की मौत, परिजनों ने लगाया बडा आरोप, पढें उपेंद्र दुबे की खबर

NEWS: इंदौर प्रेस क्लब का 56वां स्थापना दिवस समारोह, बोले मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत, पत्रकार, राजनीतिज्ञ व अधिकारियों के लिए नर्सरी है इंदौर, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: इंदौर प्रेस क्लब का 56वां स्थापना दिवस समारोह, बोले मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओपी रावत, पत्रकार, राजनीतिज्ञ व अधिकारियों के लिए नर्सरी है इंदौर, पढें खबर

नीमच :-

इंदौर।  इंदौर एक नर्सरी है। चाहे वो अधिकारी हो या पत्रकारिता। वे यहां से निकलकर जो भी उपलब्धी हासिल करते हैं तो उसका श्रेय यहां के लोगों को जाता है। यहां के निकले पत्रकारों का डंका देश में तो बजता ही है, विदेशों में भी उनकी पूछपरख है। विश्व में कहीं भी जाओ, यहां के पत्रकार मिल ही जाते हैं। इंदौर को राजनीति की भी नर्सरी कह सकते हैं। क्योंकि मैं जब यहां कलेक्टर था तब जो मुनसिपल कॉरपोरेटर हुआ करते थे वे भी आज कहां से कहां आगे बढ़े हैं सब जानते हैं। मुझे माथुरजी से बहुत कुछ सिखने को मिला है। मुलधन पत्रकारिता व संतुलित दृष्टिकोण सिखने से आपका भी वैल्यु एडिशन होता है। इंद्रियों को फ्री रखकर काम किया और पल्लवित हुआ और कहां से कहां पहुंचा यह सोचा भी नहीं जा सकता। यह बात देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री ओपी रावत ने सोमवार को आयोजित इंदौर प्रेस क्लब के 56वें स्थापना दिवस समारोह में कही। 

70 साल में देश की जो उपलब्धी है वो है एरर फ्री चुनाव करना : रावत 

श्री रावत ने देश में इलेक्शन कमिशन की भूमिका को लेकर कहा कि कमिशन पर सबकी नजर है। क्योंकि उसका काम है लोकतंत्र की रक्षा करना, पुरी व्यवस्था का निष्पक्षता से संचालन कराना। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि यदि 1.25 करोड़ लोग, राजनीति के लोग, मीडिया के सदस्य यदि प्रहरी के रूप में काम नहीं कर रहे हो तो एक 500 लोगों वाली छोटी सी संस्था कैसे पूरे देश में चुनाव करा दें यह संभव नहीं है। यदि 70 वर्ष में देश की जो अनोखी उपलब्धी है वो है एरर फ्री चुनाव करना है। यह पुरा विश्व मानता है। इंटरनेशनल कॉफ्रेंसेस में जाता हूं तो सभी भारत की ओर देखते हैं। आस्ट्रेलिया, अमेरिका, चीन सभी भारत की ओर देखते हैं। क्योंकि 87 करोड़ मतदाता कहीं पर भी नहीं है। वे सब सिखना चाहते हैं कि कैसे 500 लोगों की छोटी सी संस्था वहां पर चुनाव करा लेती है। उन्होंने देश में ईवीएम व मतदाता सूची को लेकर विवाद उठना जरूरी है क्योंकि यदि गड़बड़ी सामने नहीं आएगी तो उसे सुधारेंगे कैसे। इसलिए यदि चुनाव से संबंधित कोई भी गड़बड़ी सामने आए तो उसे पूरी निडरता के साथ सामने लाए। 

समारोह में 'पत्रकारिता में राजेंद्र माथुर की परंपरा और आज का मीडियाÓ विषय पर अतिथि एडीटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के महासचिव व दैनिक भास्कर (नागपुर-जबलपुर) के ग्रुप एडीटर श्री प्रकाश दुबे ने कहा कि यदि पत्रकार बनना है तो किसी के कथन से प्रभावित नहीं होना चाहिए। माथुर साहब भी किसी के पक्ष में नहीं लिखते थे। उन्हें एक किस्सा बताते हुए कहा कि आज के दौर में एक संपादक सेल्फी लेने के लिए लगा होता है, लेकिन राजीव गांधी जब प्रधानमंत्री थे, तब माथुरजी उनके पास पहुंचे थे, उन्होंने कहा था कि आप मेरा इंटरव्यू करने आए हैं क्या, तो माथुरजी ने कहा था कि नहीं मैं तो आपसे बातचीत के लिए आया हूं इंटरव्यू के लिए तो मेरा पत्रकार आएगा। श्री दुबे ने अपने संबोधन में माथुरजी के इंदौर स्थित घर को बिक जाने की पीड़ा भी जाहिर की। 

वरिष्ठ पत्रकार श्री एन.के. सिंह ने भी उक्त विषय पर कहा कि माथुरजी के लेखन के सब मुरीद थे। तो उनके दायरे बहुत व्यापक थे। उन्होंने कहा माथुरजी हिंदी को गढऩे में योगदान दिया है। वे लिखते तो उसमें हिंदी का ठाठ और अंग्रेजी की रवानी नजर आती थी। इमरजेंसी और उसके बाद माथुरजी का स्वर्णिम समय था। याद है राम मंदिर का दौर जब आपातकाल जैसे हालत में रज्जू बाबू ही थे जिन्होंने लिखा था कि इस देश ही नहीं बचेगा तो हिंदूत्व को किस खूंटी पर टांगोगे। संपादक के तौर पर वे लिबरल थे और वे कइयों के लिए संपादक कम गुरु ज्यादा थे। हिन्दी पत्रकारिता की भाषा को गढऩे और उसे मांजने में उनकी अहम भूकिा रही। पत्रकारिता में राजेंद्र माथुर का दौर और आज का मीडिया विषय पर राष्ट्रीय परिसंवाद की शुरुआत में वरिष्ठ पत्रकार हिंदुस्तानी ने विषय का प्रतिपादन करते हुए कहा कि रज्जू बाबू जैसे गुरु आज के जमाने में मिलना मुश्किल है। वे हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं पर समान अधिकार रखते थे। उनका लिखा आज भी प्रासंगिक है।

इसके पहले कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन और मां सरवस्ती के चित्र पर माल्यार्पण कर अतिथियिों द्वारा किया गया। अतिथि स्वागत इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री अरविंद तिवारी, महासचिव श्री नवनीत शुक्ला, सचिव श्री हेमंत शर्मा, कोषाध्यक्ष श्री दीपक कर्दम, कार्यकारिणी सदस्य श्री प्रदीप जोशी व श्री अनमोल तिवारी, पूर्व प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री जयकृष्ण गौड़ व श्री शशींद्र जलधारी, श्री स्पोर्टस क्लब के अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. नरेंद्र धाकड़ ने किया। स्व. गोपीकृष्ण गुप्ता की पत्नी को भी मंच पर आमंत्रित कर स्वागत किया गया। 

अतिथि परिचय प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री अरविंद तिवारी ने दिया। साथ ही स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि इंदौर प्रेस को उसी ऊंचाई पर ले जाएंगे जिसका सपना हमारे संस्थापकों ने आज से 56 वर्ष  पूर्व देखा था। 

समारोह में स्व. गुप्ता के बारे में मासिक रविवार डायजेस्ट के प्रधान संपादक श्री सुभाष खंडेलवाल ने अपने विचार रखे और कहा कि वे शहर की नब्ज पर हाथ रखते थे। 

इन कलमकारों को मिला सम्मान 

समारोह में प्रथम पुरस्कार सांध्य दैनिक न्यूज टुडे के श्री मनीष यादव (राष्ट्रीय मासिक रविवार डायजेस्ट के प्रधान संपादक डॉ. सुभाष खंडेलवाल द्वारा), दूसरा पुरस्कार दैनिक भास्कर के श्री दीपेश शर्मा (वरिष्ठ पत्रकार एवं इंदौर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष स्व. विद्याधर शुक्ला की स्मृति में दैनिक दोपहर परिवार द्वारा), तीसरा पुरस्कार संझा लोकस्वामी के श्री सैय्यद जाफर अली (वरिष्ठ पत्रकार एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. रामनारायण तिवारी की स्मृति में उनके पुत्र श्री अनमोल तिवारी द्वारा) प्रदान किया गया। वहीं तीन विशेष पुरस्कार में दैनिक भास्कर की सुश्री नीता सिसौदिया, नईदुनिया के श्री कपिश दुबे व सांध्य दैनिक न्यूज टुडे के श्री उत्तम राठौर को (शिक्षाविद स्व. पुरुषोत्तम जोशी की स्मृति में उनके पुत्र वरिष्ठ पत्रकार श्री प्रदीप जोशी द्वारा) भी सम्मानित किया गया। समारोह के आखिर में अतिथियों को स्मृति चिह्न पूर्व अध्यक्षद्वय जीवन साहू और सतीश जोशी, प्रेस क्लब के कार्यकारिणी सदस्य श्री प्रदीप जोशी, श्री संजय त्रिपाठी, श्री राहुल वावीकर, श्री सूरज उपाध्याय, श्री विजय गुंजाल व सुश्री जयश्री पिंगले तथा मप्र श्रमजीवी पत्रकार संघ के संभागीय अध्यक्ष आलोक शर्मा ने प्रदान किया। आभार इंदौर प्रेस क्लब के महासचिव श्री नवनीत शुक्ला ने माना। 

समारोह में विधायक उषा ठाकुर, डीएवीवी के कुलपति डॉ. नरेंद्र धा$कड़, पद्मश्री अभय छजलानी, शहर काजी डॉ. इशरत अली, बाबूभाई महिदपुरवाला, भाजपा नगर अध्यक्ष कैलाश शर्मा, शहर कांग्रेस अध्यक्ष प्रमोद टंडन, रिटायर्ड एडीजी पन्नालाल, मप्र की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सलीना सिंह, पूर्व कलेक्टर जी.पी. तिवारी, कलेक्टर निशांत वरवड़े, डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र, एडीएम अजय शर्मा, इंदौर प्रेस के पूर्व अध्यक्ष कृष्णकुमार अष्ठाना, जयकृष्ण गौड़, शशीन्द्र जलधारी, सतीश जोशी, ओमी खंडेलवाल, जीवन साहू, वरिष्ठ पत्रकार कमल दीक्षित, संजय लुणावत, उमेश रेखे, प्रतीक श्रीवास्तव, महेन्द्र दुबे, रघुनाथ पंवार, सुनील जोशी, प्रवीण शर्मा, शक्तिसिंह परमार, लोकेंद्रसिंह चौहान, अमित सोनी, योगेंद्र जोशी, विमल गर्ग, नरेश तिवारी, सूरज उपाध्याय, सुधीर गुप्ता, अनुराग पुरोहित, लोकेंद्र थनवार, आशीष जोशी, राजेश मिश्रा, हेमन्त जैन, रेणु कासार, सरिता काला कांग्रेस नेता मोहन ढाकोनिया, गिरधर नागर, राजेश चौकसे, नरेंद्र सलूजा, अनिल यादव, मेहमूद कुरैशी, भाजपा के वरिष्ठ नेता गोपीकृष्ण नेमा, गोविंद मालू, हाजी इनात हुसैन, प्रदेश मीडिया सहप्रभारी सर्वेश तिवारी, देवीकीनंदन तिवारी, बालकृष्ण अरोरा (लालू), अभ्यास मंडल के अध्यक्ष रामेश्वर गुप्ता, शिवाजी मोहिते, अजितसिंह नारंग, आलोक खरे, मालासिंह ठाकुर, वैशाली खरे, समाजसेवी विनय पिंगले, कैलाश पेशवानी, फिरोजअली साइकलवाला सहित कई मीडिया जगत के साथियों के साथ ही कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। ​


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.