खबरे OMG ! एमपी में वोटिंग के दौरान कर्मचारी की हार्ट अटैक से मौत, पढें खबर ELECTION 2019: जिलें के इस गांव में हुआ दिव्यांगों का 100 प्रतिशत मतदान, पढें खबर SELFIE WITH VOTE: वॉईस ऑफ एमपी पर सेल्‍फी का सिलसिला लगातार जारी, आप भी करें मतदान और भेजे सेल्‍फी, स्‍लाइड में देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: लोकतंत्र के महापर्व पर जिलें में हर जगह से सेल्‍फी का दौर जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, स्‍लाइड में देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: लोकसभा का महातंत्र, जिलें में मतदान का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, करें स्‍लाइड और देखें तस्‍वीरें VIDEO: मतदान केन्‍द्र पर वॉईस ऑफ एमपी की टीम, तेज धूप के बाद भी मतदाताओ की कतार, देखे श्‍याम गुर्जर के साथ मुश्‍ताक अली की ये खबर SELFIE WITH VOTE: लोकसभा का महातंत्र, जिलें में मतदान का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, करें स्‍लाइड और देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: मतदान को लेकर वॉईस ऑफ एमपी पर सेल्‍फी विथ वोट का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, हम पहुंचाए लाखों लोगो तक, पढें खबर SELFIE WITH VOTE: लोकसभा का महातंत्र, जिलें में मतदान का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, करें स्‍लाइड और देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: लाखों में कुछ से पहली बार तो कुछ ने दूसरी बार किया मतदान, सेल्‍फी का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, स्‍लाइड कर देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: किसी ने परिवार तो किसी ने दोस्‍त के साथ किया मतदान, सेल्‍फी का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, स्‍लाइड कर देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: लोकतंत्र का महापर्व, नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र में मंतदान, सेल्‍फी का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, करें स्‍लाइड और देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: लोकतंत्र के महापर्व पर जिलें में हर जगह से सेल्‍फी का दौर जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, स्‍लाइड में देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: वॉईस ऑफ एमपी पर सेल्‍फी का सिलसिला लगातार जारी, आप भी करें मतदान और भेजे सेल्‍फी, स्‍लाइड में देखें तस्‍वीरें SELFIE WITH VOTE: प्रधानमंत्री पद की आखरी जंग मध्‍यप्रदेश में, वॉईस ऑफ एमपी पर मतदान विथ सेल्‍फी जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, करें स्‍लाइड और देखें सेल्‍फी SELFIE WITH VOTE: लोकसभा का महातंत्र, जिलें में मतदान का सिलसिला लगातार जारी, आप भी भेजे अपनी सेल्‍फी, करें स्‍लाइड और देखें तस्‍वीरें

WOW: नीमच से 180 कि.मी दूर है मुकुंदरा टाइगर रिजर्व मे भेजा जायेगा 80 हिरणों का झुंड, पढें खबर

Image not avalible

WOW: नीमच से 180 कि.मी दूर है मुकुंदरा टाइगर रिजर्व मे भेजा जायेगा 80 हिरणों का झुंड, पढें खबर

नीमच :-

कोटा के मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में बाघ के लिए शिकार और भोजन में कमी न आए इसके लिए बीकानेर के जू से 80 हिरणों के झुंड को कोटा भेजा जाएगा. वहां टी-91 बाघ के लिए खासतौर पर 200 हिरणों की आवश्यकता है. हिरणों को यहां से मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में शिफ्ट करने से उन्हें भी प्राकृतिक वातातरण मिल पाएगा, वहीं बाघ की भी शिकार की आवश्यकता की पूर्ति हो सकेगी.

कोटा के मुकुदंरा टाइगर रिजर्व में हाल ही में छोड़े गए टी-91 के लिए शिकार और भोजन की कमी की बात सामने आयी है. ऐसे में राजस्थान के अन्य इलाकों से जहां चीतल हिरणों की तादाद ज़्यादा है उन इलाकों से खासतौर पर हिरणों के झुंड को टाइगर रिजर्व में छोड़ा जाएगा. इसको देखते हुए वन विभाग ने बीकानेर जू से 80 हिरणों के झुंड को भेजे जाने पर विचार किया जा रहा है. इस पर निर्णय होते ही हिरणों को यहां से कोटा भेज दिया जाएगा. इससे पहले जोधपुर से भी हिरणों को कोटा टाइगर रिजर्व में भेजा जा चुका है.

वन विभाग एडीएफओ बलराम शर्मा का कहना है की बीकानेर जू में रेस्क्यू होकर जो हिरण आ रहे है उनकी तादाद बहुत ज्यादा है. वहीं कोटा के मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में टाइगर को शिकार की आवश्यकता है. इसका दूसरा बड़ा फायदा ये है कि अगर जंगल से खाना मिलने लगेगा तो बाघ को आबादी क्षेत्र में नहीं जाना पड़ेगा. जंगल में शिकार के अभाव में ही जंगली जानवर आबादी क्षेत्र का रुख करते हैं. ऐसे में आए दिन जानवरों के आबादी क्षेत्र में जाकर पशुओं और इंसानों पर हमला करने की जो घटनाएं सामने आ रही हैं उन पर भी कुछ हद तक लगाम लग सकेगी.

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले मुकुंदरा में शिफ्ट किए गए टाइगर टी-91 का दो दिन पहले ही नामकरण किया गया था. टाइगर टी-91 अब एमटी-1 के नाम से पहचाना जाएगा. एमटी-1 के नामकरण के साथ ही टाइगर को 82 वर्ग किलोमीटर के एरिया में छोड़ दिया गया है.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.