खबरे OMG ! रेलवे ट्रैक के पास फिर मिला अज्ञात युवक का शव, रहवासियों में दहशत, पुलिस जाचं में जुटी, पढें खबर WOW: प्रियंका गांधी ने की CM योगी की तारीफ, ट्वीट कर कही ये बात, पढें खबर BIG REPORT: ससुराल सिमर का सीरियल के चाइल्ड आर्टिस्ट शिवलेख सिंह की सड़क हादसे में मौत, पढें खबर NEWS: शंखेश्वर पाश्र्व पदमावती धाम शक्तिनगर में धर्म ज्ञान गंगा प्रवाहित, पढें खबर NEWS: शुभ प्रभात योग मित्र मण्डल ने पर्यावरण संरक्षण के लिए किया पौधारोपण, पढें खबर NEWS: शिव पार्वती मंदिर परिसर में हिना दीदी की भजन संध्या का आयोजन 22 जुलाई को, पढें खबर NEWS: जैन भवन में चार्तुमास धर्म ज्ञान गंगा प्रवाहित, पढें खबर BIG NEWS: धनेरिया मुख्‍यमार्ग पर अब तक नहीं हुआ सडक का निर्माण, कीचड़ में वाहन चालक व किसान परेशान, पढें खबर BIG NEWS: ग्राम पंचायत के भृत्यो के साथ कांग्रेस नेता राजकुमार अहीर कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ से मिले, शासन के नियानुसार वेतन देनें के संबंध में सौंपा ज्ञापन, पढें खबर NEWS: पॉलिथिन का उपयोग व खुलें में शौच करनें वालें 12 व्‍यक्तियों पर नपा ने की चालानी कार्रवाही, पढें खबर NEWS: कृषि विभाग,विज्ञान केंद्र व आत्मा विभाग की टीम पहुंची खेतों में, किया फसलों का निरीक्षण, पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर NEWS: पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दत्तक पुत्री की मौत, समय से नहीं मिल सका इलाज, पढें खबर VIDEO: नीमच सीआरपीएफ गेट पर हंगामा, दो घंटे से खडे रहे क्रिशचन समाज के लोग शव लेकर, देखे फिर क्‍या हुआ, देखे विडियों न्‍यूज VIDEO: नीमच में ये शादी बनी चर्चा का विषय, पूरा गांव बराती बन पहुंचा इस गांव, किया जमकर स्‍वागत, देखे विडियों न्‍यूज

WOW: नीमच से 180 कि.मी दूर है मुकुंदरा टाइगर रिजर्व मे भेजा जायेगा 80 हिरणों का झुंड, पढें खबर

Image not avalible

WOW: नीमच से 180 कि.मी दूर है मुकुंदरा टाइगर रिजर्व मे भेजा जायेगा 80 हिरणों का झुंड, पढें खबर

नीमच :-

कोटा के मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में बाघ के लिए शिकार और भोजन में कमी न आए इसके लिए बीकानेर के जू से 80 हिरणों के झुंड को कोटा भेजा जाएगा. वहां टी-91 बाघ के लिए खासतौर पर 200 हिरणों की आवश्यकता है. हिरणों को यहां से मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में शिफ्ट करने से उन्हें भी प्राकृतिक वातातरण मिल पाएगा, वहीं बाघ की भी शिकार की आवश्यकता की पूर्ति हो सकेगी.

कोटा के मुकुदंरा टाइगर रिजर्व में हाल ही में छोड़े गए टी-91 के लिए शिकार और भोजन की कमी की बात सामने आयी है. ऐसे में राजस्थान के अन्य इलाकों से जहां चीतल हिरणों की तादाद ज़्यादा है उन इलाकों से खासतौर पर हिरणों के झुंड को टाइगर रिजर्व में छोड़ा जाएगा. इसको देखते हुए वन विभाग ने बीकानेर जू से 80 हिरणों के झुंड को भेजे जाने पर विचार किया जा रहा है. इस पर निर्णय होते ही हिरणों को यहां से कोटा भेज दिया जाएगा. इससे पहले जोधपुर से भी हिरणों को कोटा टाइगर रिजर्व में भेजा जा चुका है.

वन विभाग एडीएफओ बलराम शर्मा का कहना है की बीकानेर जू में रेस्क्यू होकर जो हिरण आ रहे है उनकी तादाद बहुत ज्यादा है. वहीं कोटा के मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में टाइगर को शिकार की आवश्यकता है. इसका दूसरा बड़ा फायदा ये है कि अगर जंगल से खाना मिलने लगेगा तो बाघ को आबादी क्षेत्र में नहीं जाना पड़ेगा. जंगल में शिकार के अभाव में ही जंगली जानवर आबादी क्षेत्र का रुख करते हैं. ऐसे में आए दिन जानवरों के आबादी क्षेत्र में जाकर पशुओं और इंसानों पर हमला करने की जो घटनाएं सामने आ रही हैं उन पर भी कुछ हद तक लगाम लग सकेगी.

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले मुकुंदरा में शिफ्ट किए गए टाइगर टी-91 का दो दिन पहले ही नामकरण किया गया था. टाइगर टी-91 अब एमटी-1 के नाम से पहचाना जाएगा. एमटी-1 के नामकरण के साथ ही टाइगर को 82 वर्ग किलोमीटर के एरिया में छोड़ दिया गया है.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.