खबरे BIG BREAKING : लॉक डाउन मै हैरतअंगेज़ कारनामा, एक किलो 800 ग्राम अफीम दूध की तस्करी का अनोखा मामला, दो गिरफ्तार, एसटीएफ के हत्थे चढ़े BIG BREAKING: नीमच में फिर 4 कोरोना योध्‍दाओं ने जिती जंग, ताली बजाकर किया स्वागत, पढ़ें खबर VIDEO NEWS: कोरोना से जंग, कांग्रेस कमेटी ने बढ़ाए कदम, 7 हजार से ज्‍यादा प्रवासी मजदूरों को किए बिस्किट के पैकेट वितरित, देखे राजेश पंवार की रिपोर्ट VIDEO NEWS: लॉकडाउन के चलते नहीं मनी महारानी अहिल्याबाई की जयंती, सुना रहा मंदिर, देखे अर्पित बोड़ाना की रिपोर्ट CORONA FIGHT: कोरोना वायरस की महामारी, नगर में किया जा रहा त्रिकुटा चुर्ण और काढ़े का वितरण, पढें दशरथ नागदा की खबर BIG NEWS: पूजा-अर्चना कर गायत्री मंत्र सहित वैदिक मंत्रों के साथ यज्ञ में दी आहुतियां, पढें कैलाश शर्मा की खबर CORONA FIGHT: कोरोना वायरस से जंग, ग्रामीणों ने घर-घर किया गायत्री यज्ञ, की सुख-समृध्दि की कामना, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर VIDEO NEWS: शिवपुरी में क्वारंटाइन सेंटर कुव्यवस्था का शिकार, कर्मचारियों के पास PPE किट और लेयर मास्क तक नहीं, देखे कुलदीप गुप्‍ता की रिपोर्ट NEWS: भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने मनाई स्‍वर्गीय सकलेचा की 21 वीं पुणयतिथि, किया मास्‍क और सेनेटाईजर का वितरण, पढें खबर BIG NEWS: नर्सिंगकर्मियों ने वेतन विसंगति को लेकर किया विरोध, बांधी काली पट्टी, पढें कैलाशचंद्र शर्मा की खबर BIG NEWS: पहले किया जाएगा कोरोना योध्‍दाओं का सम्‍मान, फिर हर्षोल्‍लास से साथ मनाया जाएगा नाहटा का जन्‍मोत्‍सव, पढें रवि पोरवाल की खबर BIG BREAKING: सीएम शिवराज सोमवार को प्रदेश की जनता से होंगे रूबरू, लॉक डाउन के संबंध में कर सकतें है संबोधित, पढें खबर BIG REPORT: 02 जून को हो सकता है मंत्रिमंडल का विस्तार, शिवराज ने दिए संकेत, अटकले हुई तेज, पढें खबर

WOW: नीमच से 180 कि.मी दूर है मुकुंदरा टाइगर रिजर्व मे भेजा जायेगा 80 हिरणों का झुंड, पढें खबर

Image not avalible

WOW: नीमच से 180 कि.मी दूर है मुकुंदरा टाइगर रिजर्व मे भेजा जायेगा 80 हिरणों का झुंड, पढें खबर

नीमच :-

कोटा के मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में बाघ के लिए शिकार और भोजन में कमी न आए इसके लिए बीकानेर के जू से 80 हिरणों के झुंड को कोटा भेजा जाएगा. वहां टी-91 बाघ के लिए खासतौर पर 200 हिरणों की आवश्यकता है. हिरणों को यहां से मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में शिफ्ट करने से उन्हें भी प्राकृतिक वातातरण मिल पाएगा, वहीं बाघ की भी शिकार की आवश्यकता की पूर्ति हो सकेगी.

कोटा के मुकुदंरा टाइगर रिजर्व में हाल ही में छोड़े गए टी-91 के लिए शिकार और भोजन की कमी की बात सामने आयी है. ऐसे में राजस्थान के अन्य इलाकों से जहां चीतल हिरणों की तादाद ज़्यादा है उन इलाकों से खासतौर पर हिरणों के झुंड को टाइगर रिजर्व में छोड़ा जाएगा. इसको देखते हुए वन विभाग ने बीकानेर जू से 80 हिरणों के झुंड को भेजे जाने पर विचार किया जा रहा है. इस पर निर्णय होते ही हिरणों को यहां से कोटा भेज दिया जाएगा. इससे पहले जोधपुर से भी हिरणों को कोटा टाइगर रिजर्व में भेजा जा चुका है.

वन विभाग एडीएफओ बलराम शर्मा का कहना है की बीकानेर जू में रेस्क्यू होकर जो हिरण आ रहे है उनकी तादाद बहुत ज्यादा है. वहीं कोटा के मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में टाइगर को शिकार की आवश्यकता है. इसका दूसरा बड़ा फायदा ये है कि अगर जंगल से खाना मिलने लगेगा तो बाघ को आबादी क्षेत्र में नहीं जाना पड़ेगा. जंगल में शिकार के अभाव में ही जंगली जानवर आबादी क्षेत्र का रुख करते हैं. ऐसे में आए दिन जानवरों के आबादी क्षेत्र में जाकर पशुओं और इंसानों पर हमला करने की जो घटनाएं सामने आ रही हैं उन पर भी कुछ हद तक लगाम लग सकेगी.

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले मुकुंदरा में शिफ्ट किए गए टाइगर टी-91 का दो दिन पहले ही नामकरण किया गया था. टाइगर टी-91 अब एमटी-1 के नाम से पहचाना जाएगा. एमटी-1 के नामकरण के साथ ही टाइगर को 82 वर्ग किलोमीटर के एरिया में छोड़ दिया गया है.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.