HEALTH: इन 3 बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है ये पौधा

Image not avalible

HEALTH: इन 3 बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है ये पौधा

डेस्‍क :-

आयुर्वेद में असंख्य पौधों का इस्तेमाल जड़ी-बूटीयां बनाने में किया जाता है। सामान्य रूप से ये पौधे जगंलों में पायें जातें हैं लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते है जो हमारे घर के आस-पास खूद-ब-खूद उग जाते हैं। सूचना के अभाव में हम इनका सदुपयोंग नही कर पाते हैं। आइये दोस्तों आज हम आपको बतायेंगें एक ऐसे ही पौधे के बारे में जो कई खतरनाक बीमारियों में रामबाण औषधी का काम करता हैं और रोगो के लिए काफी लाभकारी माना जाता हैं। जी हां हम बात कर रहें हैं घर के आस-पास उगने वाले सत्यानाशी पौधे के बारें में जो कंटीला और पूरी तरह से नुकीला होता हैं। इसे पीले रंग के फूल आते हैं। आईये जानते हैं इसके चमत्कारी फायदों के बारें में

पीलिया रोग को दूर करें

पीलिया एक खतरनाक बिमारी हैं जो व्यक्ति के शरीर को कमजोर कर देती हैं। इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए सत्यनाशी पौधा काफी कारगार होता हैं। गन्ने के जूस में आधा चम्मच सत्यनाशी तेल का सेवन करना चाहिए। यह उपाय आपको जल्द इस पीलिया रोग से छुटकारा दिलाएगा।

बवासीर को छुट्टी

बवासीर एक पीड़ादायक बिमारी हैं जिसका दर्द काफी असहनीय होता हैं। सत्यानाशी पौधा इस बिमारी में काफी लाभकारी माना जाता हैं। इस बिमारी के दौरान इस पेड की जड़ के साथ सेंधा नमक एवं चक्रमरद बीज को बारीक पीस लें और तैयार चूर्ण का सेवन रोजाना सुबह शाम दही के साथ करें। इसका सेवन चुटकी भर करना चाहिए।

नपुसंकता, गुप्त बीमारियों को दूर करने में सहायक

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के चलते महिला-पुरूषों में कई गुप्त बिमारीयां होने लगती हैं। इन बिमारियों को दूर करने के लिए सत्यानाशी का पौधा काफी प्रभावशाली होता हैं। कच्चे दूध में एक माह तक रोजाना सत्यनाशी पौधे के रस का सेवन करना चाहिये।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.