EXCLUSIVE : आफत की आंधी! उत्तर से दक्षिण तक तबाही, 41 लोगों की मौत, ट्रेन और विमान सेवाएं बाधित,

Image not avalible

EXCLUSIVE : आफत की आंधी! उत्तर से दक्षिण तक तबाही, 41 लोगों की मौत, ट्रेन और विमान सेवाएं बाधित,

दिल्ली :-

देश के कई हिस्सों में रविवार शाम आई तेज आंधी और बारिश के कारण कम से कम 41 लोगों की मौत की खबर है. यहां आंधी के कारण सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि 34 लोग घायल भी हुए हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 9 लोगों की मौत हुई, जबकि कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों आंधी और बिजली गिरने से 4 बच्चों सहित कम से कम 12 लोगों की जान चली गई. इसके अलावा दिल्ली में एक महिला कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हुए हैं.

आंध्र प्रदेश सरकार के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्रीकाकुलम जिले में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई, जबकि कडपा जिले में दो लोगों की मौत हुई और तीन घायल हो गए. 

वहीं उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि कासगंज में पांच, बुलंदशहर में तीन, गाजियाबाद और सहारनपुर में दो दो तथा इटावा, कन्नौज, अलीगढ़, संभल, हापुड और नोएडा में एक-एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है.

उधर दिल्ली और इसके आसपास के इलाके में भी रविवार शाम को अचानक 109 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चली और गरज के साथ छींटे पड़े. इस कारण दिल्ली के पांडव नगर में पेड़ गिरने से एक महिला की मौत हो गई, वहीं जैतपुर इलाके में अपने घर जा रहे एक शख्स पर तीसरी मंजिल से सीमेंट की ईंट गिर गई, जिस कारण उसकी मौत हो गई.

इस बीच दिल्ली पुलिस ने बताया कि आंधी-तूफान के बाद दिल्ली में 189 पेड़ और 40 खंबे गिरने की सूचना उसे मिली है. कई जगहों पर पेड़ गिरने से एक ट्रैफिक जाम लग गया, तो वहीं दिल्ली एयरपोर्ट और मेट्रो की तीन रूट्स पर सेवाएं प्रभावित रहीं.

डीएमआरसी की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, आंधी के चलते दिल्ली मेट्रो की ब्लू, वायलेट और मेजैंटा लाइनों पर मेट्रो सेवाएं प्रभावित हुई. वहीं नोएडा-द्वारका लाइन पर मेट्रो ट्रेनों को आधे घंटे के लिए रोकना पड़ा. करीब एक घंटे तक बाधित रहने के बाद अब मेट्रो सेवा फिर से बहाल हो गई है.

दिल्ली में आंधी के कारण विमान सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. यहां उतरने करने वाली कई फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है, और कुछ घंटों तक विमानों की आवाजाही भी रुकी रही. इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर खराब मौसम के चलते कम से कम 70 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया.

एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में मौसम में अचानक बदलाव आने के कारण एयरपोर्ट अधिकारियों ने कम से कम 70 उड़ानों का रूट डायवर्ट कर दिया. विस्तारा के श्रीनगर-दिल्ली विमान को अमृतसर भेज दिया गया. इसके अलावा लखनऊ-दिल्ली फ्लाइट्स को खराब मौसम के कारण वापस लखनऊ भेज दिया गया.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.