खबरे BIG NEWS: जीआरपी पुलिस व एफएसटी टीम की कार्रवाही, ट्रैन में पकडाई 17 लाख 76 हजार रूपए की नगदी, 5 लोगों को लिया हिरासत में, पूछताछ जारी, पढें खबर NEWS: नगर में गैर तरही मुशायरे का आयोजन सम्‍पन्‍न, पढें खबर BIG NEWS: बाइक सवार को बचाने के चक्कर मे टेक्टर ट्राली पलटी, 3 की मौके पर मौत, 8 घायल, 2 घंटे बाद पहुंची एंबुलेंस, पढें खबर BIG NEWS: तेज रफ्तार ट्रैक्‍टर ने बाईक सवारों को मारी टक्‍कर, एक पुरूष और महिला की मौके पर मौत, पढें खबर NEWS: पोरवाल समाज ने किया रक्‍तदान शिविर का आयोजन, किया 21 यूनिट रक्‍तदान, पढें खबर BIG NEWS: टिकट कटने से भाजपा नेता बंशीलाल गुर्जर के समर्थकों में आक्रोश, कहा, टिकट नहीं बदला तो परिणाम होंगे गंभीर, पढें खबर BIG NEWS: महिला कांस्‍टेबल ने की फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या, कारण, आलाधिकारी करते थे प्रताडित, सुसाईड नोट में किया जिक्र, पढें कांस्‍टेबल की पूरी कहानी NEWS: शहीद दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन संपन्न, रक्‍तदाताओं ने किया कुल 103 यूनिट रक्तदान, पढें खबर NEWS: चेटीचंड पर सिंधी समाज द्वारा वाहन रैली का आयोजन 31 मार्च को, सामाजिक सदभावना का देंगे संदेश, पढें खबर NEWS: MP के लिए कांग्रेस ने किया नौ प्रत्याशियों का ऐलान, भोपाल से दिग्विजय ही ठोंकेंगे ताल NEWS: MP, जेलों से भागने की कोशिश की तो लगेगा ‘जोर का झटका’, इलेक्ट्रिक फेंसिंग का होगा पहरा, पढें खबर NEWS: कैलाश विजयवर्गीय ने दिग्विजय सिंह को दी खुली चुनौती, कहा, भोपाल से लड़ने को तैयार, पढें खबर NEWS: पूज्य सिंधी पंचायत ने मनाया शहीद हेमू कालानी का 96 वां जन्मोत्सव, किया माल्यार्पण, काटा केक, पढें खबर NEWS: सिंगोली तहसील प्रेस क्लब की तहसील स्तरीय बैठक रविवार को रतनगढ़ में, पहुंचे सभी पत्रकार साथी, पढें खबर

TOTKE: घर निर्माण में नींव पूजन की विधि

Image not avalible

TOTKE: घर निर्माण में नींव पूजन की विधि

डेस्‍क :-

नींव भवन की मजबूती का आधार होती है। नींव की खुदाई के लिए शुभ मुहूर्त का चयन करें। शुभ माह, शुभ तिथि, शुभ नक्षत्र, शुभ दिशा, शुभ लग्न का निर्णय करके ही निर्माण कार्य शुरु करें।

नींव की खुदाई
भूमि पूजन के बाद नींव की खुदाई ईशान कोण से ही प्रारंभ करें। ईशान के बाद आग्नेय कोण की खुदाई करें। आग्नेय के बाद वायव्य कोण, वायव्य कोण के बाद नैऋत्य कोण की खुदाई करें। कोणों की खुदाई के बाद दिशा की खुदाई करें। पूर्व, उत्तर, पश्चिम और दक्षिण में क्रम से खुदाई करें।

नींव की भराई
नींव की भराई, नींव की खुदाई के विपरीत क्रम से करें। सबसे पहले नेऋत्य कोण की भराई करें। उसके बाद क्रम से वायव्य, आग्नेय, ईशान की भराई करें। अब दिशाओं में नींव की भराई करें। सबसे पहले दक्षिण दिशा में भराई करें। अब पश्चिम ,उत्तर व पूर्व में क्रम से भराई करें।

नींव पूजन में कलश स्थापना
नींव पूजन में तांबे का कलश स्थापित किया जाना चाहिए। कलश के अंदर चांदी के सर्प का जोड़ा, लोहे की चार कील, हल्दी की पांच गांठे, पान के 11 पत्तें, तुलसी की 35 पत्तियों, मिट्टी के 11 दीपक, छोटे आकार के पांच औजार, सिक्के, आटे की पंजीरी, फल, नारियल, गुड़, पांच चैकोर पत्थर, शहद, जनेऊ, राम नाम पुस्तिका, पंच रत्न, पंच धातु रखना चाहिए। समस्त सामग्री को कलश में रखकर कलश का मुख लाल कपड़े से बांधकर नींव में स्थापित करना चाहिए।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.