खबरे BIG NEWS: जीआरपी पुलिस व एफएसटी टीम की कार्रवाही, ट्रैन में पकडाई 17 लाख 76 हजार रूपए की नगदी, 5 लोगों को लिया हिरासत में, पूछताछ जारी, पढें खबर NEWS: नगर में गैर तरही मुशायरे का आयोजन सम्‍पन्‍न, पढें खबर BIG NEWS: बाइक सवार को बचाने के चक्कर मे टेक्टर ट्राली पलटी, 3 की मौके पर मौत, 8 घायल, 2 घंटे बाद पहुंची एंबुलेंस, पढें खबर BIG NEWS: तेज रफ्तार ट्रैक्‍टर ने बाईक सवारों को मारी टक्‍कर, एक पुरूष और महिला की मौके पर मौत, पढें खबर NEWS: पोरवाल समाज ने किया रक्‍तदान शिविर का आयोजन, किया 21 यूनिट रक्‍तदान, पढें खबर BIG NEWS: टिकट कटने से भाजपा नेता बंशीलाल गुर्जर के समर्थकों में आक्रोश, कहा, टिकट नहीं बदला तो परिणाम होंगे गंभीर, पढें खबर BIG NEWS: महिला कांस्‍टेबल ने की फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या, कारण, आलाधिकारी करते थे प्रताडित, सुसाईड नोट में किया जिक्र, पढें कांस्‍टेबल की पूरी कहानी NEWS: शहीद दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन संपन्न, रक्‍तदाताओं ने किया कुल 103 यूनिट रक्तदान, पढें खबर NEWS: चेटीचंड पर सिंधी समाज द्वारा वाहन रैली का आयोजन 31 मार्च को, सामाजिक सदभावना का देंगे संदेश, पढें खबर NEWS: MP के लिए कांग्रेस ने किया नौ प्रत्याशियों का ऐलान, भोपाल से दिग्विजय ही ठोंकेंगे ताल NEWS: MP, जेलों से भागने की कोशिश की तो लगेगा ‘जोर का झटका’, इलेक्ट्रिक फेंसिंग का होगा पहरा, पढें खबर NEWS: कैलाश विजयवर्गीय ने दिग्विजय सिंह को दी खुली चुनौती, कहा, भोपाल से लड़ने को तैयार, पढें खबर NEWS: पूज्य सिंधी पंचायत ने मनाया शहीद हेमू कालानी का 96 वां जन्मोत्सव, किया माल्यार्पण, काटा केक, पढें खबर NEWS: सिंगोली तहसील प्रेस क्लब की तहसील स्तरीय बैठक रविवार को रतनगढ़ में, पहुंचे सभी पत्रकार साथी, पढें खबर

HEALTH: जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो करें जुंबा डांस

Image not avalible

HEALTH: जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो करें जुंबा डांस

डेस्‍क :-

आजकल ज्यादातर लोग अपने वजन को लेकर पहले की अपेक्षा ज्यादा सतर्क रहने लगे हैं। मोटापा या शरीर का वजन बढ़ना एक ऐसी समस्या है, जिसमें व्यक्ति के शरीर में फैट तेजी से बढ़ने लगता है। हार्मोन का असंतुलन या आवश्यकता से अधिक भोजन करना (overeating) वजन बढ़ने का मुख्य कारण है। दवाओं के हानिकारक प्रभाव से भी वजन बढ़ता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर में ज्यादातर हार्मोन के असंतुलन के कारण वजन बढ़ता है। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज एवं उचित आहार सहित अन्य कई उपाय हैं लेकिन जुंबा डांस एक ऐसा उपाय है जिसकी मदद से कम दिनों में बहुत तेजी से वजन कम किया जा सकता है। आइये जानते है जुंबा डांस के फायदे और करने का तरीका क्या है।

जुंबा डांस क्या है? – 

जुंबा डांस एक लैटिन एरोबिक डांस है और यह हिप-हॉप जैसे विभिन्न लैटिन नृत्यों से संयुक्त रूप से मिलकर बना है। जुंबा डांस का मुख्य केंद्र इसका म्यूजिक होता है। जुंबा डांस करने से प्रतिदिन 300 से 500 कैलोरी घट सकती है। जुंबा डांस एक अंतराल प्रशिक्षण सत्र (interval training session) है, जिसमें धीमे और बहुत तेज गति दोनों तरह से डांस किया जाता है। यह सेशन व्यक्ति के हृदय पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालता है। जुंबा डांस एक कॉर्डियो डांस है, जो अन्य डांस की अपेक्षा तेजी से वजन घटाता है। यह नृत्य शरीर में मांसपेशियों पर ही आधारित होता है। यह हर तरह से शरीर को टोन करता है और शरीर को मजबूती प्रदान करते हुए आकर्षक काया भी देता है।

जुंबा डांस फॉर्म – 

Zumba dance जुंबा डांस शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर को सही आकार भी प्रदान करता है। यह डांस कई अन्य तरह के डांस को एक साथ मिलाकर किया जाता है। यह डांस करने से व्यक्ति की एनर्जी बढ़ती है और डांस में दिलचस्पी भी बढ़ती है। जुंबा डांस में इन नृत्य शैलियों (dance style) को शामिल किया जाता है-

  • हिप-हॉप
  • सांबा (Samba)
  • फ्लेमेन्को (Flamenco)
  • सालसा
  • मेरिंग्यू (Meringue)
  • टैंगो (Tango)
  • चा-चा-चा (Cha- cha – cha)
  • भांगड़ा

वजन घटाने के लिए हर उम्र के लोगों को जुंबा डांस करने के साथ ही स्वस्थ आहार का भी ध्यान रखना जरूरी है। प्रतिदिन सही तरीके से जुंबा डांस का अभ्यास करके शरीर के वजन में फर्क को आसानी से नोटिस किया जा सकता है।

जुंबा डांस वर्कआउट वजन घटाने के लिए – 

Zumba dance जुंबा डांस में पारंगत ट्रेनर ही इस डांस को अच्छे से सीखाने के बाद इसे सही तरीके से करने के लिए प्रेरित करते हैं ताकि अधिक से अधिक कैलोरी नष्ट होने में मदद मिल सके। जुंबा डांस को सीखाने और करने में प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षु दोनों की रूचि होनी चाहिए अन्यथा इस डांस का कोई लाभ नहीं होता है। जुंबा डांस की सहायता से वजन घटाने के लिए प्रतिदिन इसका अभ्यास करना जरूरी होता है अन्यथा वजन में कोई विशेष फर्क नहीं दिखता है। इसके अलावा यह डांस स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करता है।

जुंबा डांस के फायदे –

जुंबा डांस के फायदे कैलोरी घटाने में – 

शरीर की कैलोरी को कम करने के लिए जुंबा डांस बहुत लोकप्रिय है। यह तेज, आकर्षक और लयबद्ध डांस है। औसतन जुंबा डांस के एक सेशन में 300 से 500 कैलोरी कम होती है। इसलिए मोटापा को कम करने या वजन घटाने के लिए यह डांस काफी फायदेमंद है।

जुंबा डांस के फायदे श्वसन एक्सरसाइज में – 

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि जुंबा डांस एरोबिक एक्सरसाइज है और आपको गहरी सांस लेने में मदद करता है और इसकी वजह से वजन कम होता है और श्वसन के लिए फेफड़ों की क्षमता भी बढ़ती है।

जुंबा डांस के लाभ फुर्ती बढ़ाने में – 

वजन घटाने के अलावा जुंबा डांस अच्छे फिटनेस बनाने में भी मदद करता है। जुंबा डांस शरीर के हर एक हिस्से में समान रूप से कार्य करता है और सभी मांसपेशियों को टोन करता है। इसका अर्थ यह है कि यदि आप प्रतिदिन जुंबा डांस का अभ्यास करें तो आप अधिक स्लिम और फिट हो सकते हैं।

जुंबा डांस के लिए महत्वपूर्ण टिप्स – 

  • जुंबा क्लास ज्वाइन करने से पहले यह जरूर पता करें कि आपको ट्रेनर कितना दक्ष है।
  • डांस एक सामूहिक क्रिया है और जब आप अधिक लोगों के साथ डांस करेंगे तभी आपको इसका आनंद भी प्राप्त होगा। इसलिए पर्सनल ट्रेनर ना रखें और ना ही अकेले डांस करें।
  • जुबा डांस एक तरह का एक्सरसाइज ही है, इसलिए आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या हो तो जुंबा डांस करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
  • बेहतर परिणाम के लिए आपको कम से कम 45 मिनट तक जुंबा डांस करना चाहिए। इससे कम समय तक डांस करने से शरीर महज गर्म होकर ही रह जाती है।

SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.