HEALTH: कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करनें में यह उपाय करेंगें औषधी का काम

Image not avalible

HEALTH: कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करनें में यह उपाय करेंगें औषधी का काम

डेस्‍क :-

डेस्क। यदि आप नियमित रूप से रेस्तरां से चिकन टिक्का, मटन कबाब और अन्य तंदूरी व्यंजन अधिक मात्रा में खा रहें हैं, तो आपको कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूर करवानी चाहिए। आपके लीवर में उत्पादित कोलेस्ट्रॉल में कई महत्वपूर्ण कार्य होते हैं जैसे कि हमारी सेल दीवारों को लचीला करना और विभिन्न प्रकार के हार्मोन का उत्पादन करना। आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी हद तक आपके आहार पर निर्भर करता है, और कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो उन्हें स्वाभाविक रूप से नीचे लाने में मदद करते हैं। यहां कुछ ऐसे ही आहार आपको बतायेंगें-

लहसुन
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता के लिए लहसुन बहुत महत्व रखता है। इसमें एलिसिन नामक एक सक्रिय घटक होता है। आम तौर पर इसकी खुराक प्रति दिन कच्चे लहसुन की एक से दो कली, या 300 मिलीग्राम सूखे लहसुन पाउडर का सेवन कर सकतें है।

धनिया के बीज
सूखे धनिया के बीज में एंटीऑक्सीडेंट का उच्च स्तर होता हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। धनिया प्रकृति में मूत्रवर्धक भी है, जिसका अर्थ है कि यह अवांछित कोलेस्ट्रॉल समेत विषाक्त पदार्थों को दूर कर गुर्दे की क्षमता को बढ़ाता है।

इसबगोल की छाल
यह खाद्य पानी में घुलनशील फाइबर है, इसबगोल वसा और पित्त एसिड को शरीर से बाहर निकालकर कोलेस्ट्रॉल को कम करनें में मदद करता है। साइबियम को आप अपने नाश्ते में जोड़ सकते है या इसे पानी के साथ भी ले सकतें है।

मेथी के बीज
मेथी के बीज की नियमित खुराख एचडीएल कोलेस्ट्रॉल, रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है। इन बीजों में स्टेरॉयडल सैपोनिन होते हैं जो आंतों के कोलेस्ट्रॉल अवशोषण को धीमा करते हैं। इसके अलावा मेथी के बीज फैटी खाद्य पदार्थों से ट्राइग्लिसराइड्स के अवशोषण को कम करते हैं


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.