खबरे POLITICS: शनिवार को युवा कांग्रेस व NSUI करेगी योगी सरकार का पुतला दहन मनासा में, पढें खबर WOW: पूज्‍य सिंधी पंचायत महिला संगठन ने जनता को किए 101 तुलसी के पौधे वितरित, पढें खबर OMG ! 2 नाबालिग ने सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर ली मोबाइल चोरी की ट्रेनिंग, पुलिस ने मोबाइल किए जब्‍त, आरोपी भी गिरफ्तार, पढें खबर BIG BREAKING: होटल के बाथरूम में मृत अवस्‍था में मिला व्‍यक्ति, पुलिस मौके पर, पढें खबर NEWS: ग्राम शांति एवं ऑपरेशन विश्वास अभियान के तहत नीमच जिला कलेक्टर गंगवार पुलिस कप्‍तान सगर पहुंचे थाना जीरन, पढें आजाद मंसूरी की खबर BIG NEWS: पुराना हाट मैदान स्थित नवनिर्मित 36 दुकानों के आवंटन हेतु ऑफर 22जुलाई तक लिये जायेंगे, पढें खबर BIG NEWS: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2019 की अधिसूचना जारी, पढें खबर BIG REPORT: 24 घंटों में दो सडक हादसें, 1 में महिला की दर्दनाक मौत तो दूसरें में महिला गंभीर घायल, जैन समाजजनों ने जताया आक्रोश, किया प्रदर्शन, पढें खबर OMG ! लिपिक ने दिखाया चमत्कार, 10 की बजाय 100-100 रुपए के काट दिए चालान, पढें खबर NEWS: कंट्रोल रूम पर पुलिस कप्‍तान चौधरी की अध्‍यक्षता में शांति समिति बैठक का आयोजन, पढें खबर REPORT : ऐसी मार्मिक बात जो आपको झकझोर देगी, चलिए चलाते है अभियान, "केवल बेटियाँ" पढ़िए वरिष्ठ पत्रकार मुस्तफा हुसैन की फेसबुक वॉल से OMG ! बल्लामार MLA के बाद अब खून बहाने की धमकी देने वाले नेता पर विधानसभा में जमकर हंगामा, पढें खबर WOW: रहवासियों ने की भेरू बावजी की पूजा-अर्चना, की बारिश की कामना, पढें खबर

RELATIONSHIP: इस कारण से अगर होती है सेक्स में दिक्कत? तो जरूर आजमाएं ये उपाय

Image not avalible

RELATIONSHIP: इस कारण से अगर होती है सेक्स में दिक्कत? तो जरूर आजमाएं ये उपाय

डेस्‍क :-

इरेक्टाइल डिसफंक्शन ऐसी समस्या है जिसमें लिंग संभोग के लिए पर्याप्त उत्तेजित नहीं हो पाता। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। कभी कभार तो किसी दवा के दुष्प्रभाव से भी ऐसा हो सकता है। इसके अलावा कई तरह की बीमारियों जैसे वस्क्यूलर, न्यूरोलॉजिकल बीमारियों, मधुमेह या प्रोस्टेट संबंधी उपचार या सर्जरी से यह समस्या पैदा हो सकती है।


तकरीबन 75 प्रतिशत मर्दों में यह जटिल कारणों से होता है। एक अध्ययन के अनुसार 40 से 70 साल के आयु वर्ग में करीब 60 प्रतिशत पुरुषों में कुछ हद तक यह समस्या पाई जाती है।

अगर आप इस समय इस समस्या से ग्रस्त हैं या फिर इस स्थिति से बचना चाहते हैं तो अल्फा एक एंडरोलॉजी समूह के निदेशक एवं यौन चिकित्सक डॉ. अनूप धीर के सुझाए पांच उपायों को अपनाएं।

नियमित रूप से घूमना शुरू करें 
हार्वर्ड के एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना 30 मिनट की वॉक से इरेक्टाइल डिसफंक्शन का जोखिम 41 प्रतिशत कम हो जाता है। औसत व्यायाम करने से भी मोटापे के शिकार मर्दो में यह समस्या कम हो जाती है।

सहीं आहार लें 
मैसाच्युसेट्स मेल एजिंग स्टडी के अनुसार, प्राकृतिक आहार जैसे फल, सब्जियों, अनाज और मछली जैसे पौष्टिक आहार और कुछ मात्रा में रेड मीट एवं रिफाइंड ग्रेंस से इस जोखिम को कम किया जा सकता है। विटामिन बी12 और विटामिन डी की भारी कमी से भी यह समस्या पैदा हो जाती है। रोजाना मल्टीविटामिन और फोर्टिफाइड फूड से प्रौढ़ों में भी यह समस्या दूर हो जाती है।

अपनी वस्क्यूलर हेल्थ पर भी ध्यान रखिये 
उच्च रक्तचाप, उच्च ब्लड शुगर, उच्च कॉलेस्ट्रॉल और उच्च ट्रिगलीसेराइड्स हृदय की धमनियों को नुकसान पहुंचाते हैं और इससे हृदयाघात और मस्तिष्काघात भी हो सकता है। इसका नतीजा इरेक्टाइल डिसफंक्शन के रूप में भी सामने आता है। एचडीएल यानी अच्छे कॉलेस्ट्रॉल की कमी और मोटापा बढ़ना भी इसके कारण हैं। अपने डॉक्टर से मिलें और जानें कि कहीं कोई वस्क्यूलर प्रणाली तो प्रभावित नहीं है ताकि आपका दिल, दिमाग ठीक रहे और सेक्स स्वास्थ्य बना रहे।

अपने आकार पर ध्यान रखें 
दुबला पतला रहने का प्रयास करें। कमर की मोटाई अगर 40 इंच तक पहुंच जाए तो ऐसे पुरुषों में 32 इंच कमर वाले मर्दो के मुकाबले इरेक्टाइल डिसफंक्शन का जोखिम 50 प्रतिशत अधिक होता है। लिहाजा वजन नियंत्रण में रखें। मोटापे से वस्क्यूलर विकार और मधुमेह का जोखिम बढ़ता है और ये इरेक्टाइल डिसफंक्शन के प्रमुख कारण हैं। अतिरिक्त फैट पुरुषों के हार्मोस को प्रभावित करते हैं और यह भी समस्या की जड़ हो सकता है।

मांसपेशियों का व्यायाम करिए 
मतलब डोले बढ़ाने से नहीं है। कूल्हे मजबूत रहेंगे तो लिंग में सख्ती लाने में मदद मिलती है और रक्त प्रवाह उसी ओर बना रहता है। एक ब्रिटिश परीक्षण के दौरान तीन महीने की रोजाना कमर एवं कुल्हों की एक्सरसाइज के साथ बायोफीडबैक और जीवनशैली में परिवर्तनों जैसे धूम्रपान छोड़ना, वजन कम रखना, शराब का सेवन सीमित करना आदि से बहुत अच्छे नतीजे मिलते हैं


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.