RELATIONSHIP: रैगुलर सैक्स करने के महिलाओं को होते हैं ये फायदे

Image not avalible

RELATIONSHIP: रैगुलर सैक्स करने के महिलाओं को होते हैं ये फायदे

डेस्‍क :-

पार्टनर के बीच प्यार और सैक्स से जुड़ा एक अलग सा रिश्ता जुड़ा होता है। हर कपल के लिए लव मेकिंग भी अलग सा एहसास होता है। यहीं एहसास पार्टनर को एक दूसरे के करीब लाता है बल्कि अब तो यह बात भी स्पष्ट हो चुकी है कि यौन संबंध बनाने से एक एक्सरसाइज भी होती है।

हालांकि यह बात कुछ लोगों को ही पता होगी कि लवमेकिंग यानी यौन संबंधों से मर्द हो या महिला दोनों को ही स्वास्थ्य लाभ होता है लेकिन महिलाओं को पुरुषों को मुकाबले ज्यादा फायदा होता है

एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि संबंध बनाने से एक तो महिलाएं तनावमुक्त होती है, दूसरी उनकी रोग क्षमता बढ़ती है। इससे त्वचा में निखार आता है और सबसे बड़ी बात उनका वजन भी नियंत्रित रहता है। 

एक स्‍टडी के अनुसार, जो महिलाएं हफ्ते में 2 या 3 बार यौन संबंध बनाती हैं, उन्‍हें हार्ट अटैक या स्‍ट्रोक की समस्‍या बहुत ही कम होती है क्‍योंकि इस क्रिया से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है। 

आइए, जानिए सैक्स से महिला को होने वाले कुछ और फायदेः

दर्द का इलाजः नियमित रूप से अगर लवमेकिंग की जाए तो महिलाओं को ऑक्‍सोटोसिन नामक हार्मोन रिलीज़ करने में मदद मिलती है जो स्वाभाविक रूप से दर्द को खत्म करने का काम करता है।

ग्लोइंग स्किनः जह महिला चरम पर होती है तो उस दौरान शरीर में DHEA (dehydroepiandrosterone) नामक कंपाउंड निकलता है, जिसकी मदद से त्‍वचा संबन्‍धित समस्‍याओं जैसे, एक्‍ने झुर्रियां खत्म होती है और त्‍वचा में निखार आता है।

दिल मजबूत बनता हैः रोजाना सैक्‍स से शरीर की धमनियों में खून का सर्कुलेशन अच्‍छे से होता है, जिससे हृदय स्‍वस्‍थ बनता है।

सर्वाइकल कैंसर से बचावः सैक्‍स करने के दौरान जब भी आप ऑर्गास्म पर होती हैं, तब यह आपको सर्वाइकल कैंसर से बचाने में मदद करता है। इसलिए आपको अपने पार्टनर के साथ हमेशा एक्‍टिव बने रहना चाहिए।

तनाव दूर करेः इस समय महिला तनाव मुक्त होकर खुशी महसूस करती है। इस क्रिया के दौरान ऑक्सीटोसिन रिलीज़ होने लगता है, जिससे स्‍ट्रेस दूर होता है।

पीरियड्स की दर्द से छुटकारा (PMS क्रैंप): मासिक आने से कुछ दिन पहले संभोग करने से आपको तेज पेट दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है। सैक्‍स करने से आपके पेट में गैस की भी समस्‍या नहीं रहेगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इससे मासपेशियों में सिकुड़न आती है और दर्द पैदा करने वाला कंपाउंड बाहर निकल जाता है।

मजेदार नींदः लवमेकिंग से जब शरीर में ऑक्सीटोसिन रिलीज़ होने लगता है तब मजेदार और गहरी नींद आने का अनुभव भी होता है


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.