HEALTH: मोटापे से ग्रस्त शरीर में आखिर हो सकते हैं ये गंभीर रोग

Image not avalible

HEALTH: मोटापे से ग्रस्त शरीर में आखिर हो सकते हैं ये गंभीर रोग

डेस्‍क :-

हमारे शरीर में आखिर कई रोग ऐसे होते हैं जो पूर्ण रूप से हमारे शरीर के मोटापे को बढ़ा सकते हैं। मोटापा होने से उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधी मुद्दों और मधुमेह जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। दर्दनाक मस्तिष्क की चोट एक रोगी के पुनर्वास के बाद वर्षों में मोटापा आपके जोखिम कारकों को बढ़ाता है।

मोटापे से ज्यादातर लोग जोड़ों के दर्द का शिकार हो जाते हैं। जोड़ों में उठते बैठते समय असहनीय दर्द झेलना पड़ता है। साथ ही अधिक दबाव के कारण जोड़ों पर अधिक भार पड़ने और कार्टिलेज की मात्रा के कम होने से आर्थराइटिस की समस्‍या भी होने लगती है। एक किलो वजन बढ़ने का मतलब है कि जोड़ों पर चार से छह गुना दबाव बढ़ जाता है। लंबे समय तक लोगों के बीच किसी के वजन और स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों को नियंत्रित करने के संबंध में एक सक्रिय होने की आवश्यकता है।

मोटापे से हृदय रोग का खतरा भी दोगुना हो जाता है। क्योंकि वजन बढ़ने से आपका हृदय शरीर के बाकी हिस्सों में पूर्ण रूप से ब्लड सप्लाई नहीं कर पाता है। जिससे दिल का दौरा होने की संभावना होती है। इसके अलावा मोटापे से हृदय के आसपास की धमनियों में चर्बी जमा हो जाती है और शरीर में वसा की मात्रा अधिक होने पर सोडियम इकट्ठा हो जाता है। इससे रक्त का दबाव बढ़ जाता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.