खबरे VIDEO: भाजपा उम्‍मीदवार दिलीप सिंह परिहार ने भरी हुंकार, बोले अबकी बार 200 पार, देखिये चुनावी रण में दिलीप बापू का अंदाज REPORT : भाजपा उम्मीदवार का ऐतहासिक जनसम्पर्क, जगह जगह तुल रहे है फलो से, पढे खबर VIDEO: समंदर समर्थको की यलगार, सखलेचा कहना मान ले, बोरी बिस्‍तर बांध ले, देखिये विधानसभा संग्राम में समंदर का अंदाज BIG BREAKING : सुरेंद्र सेठी बने प्रदेश कांग्रेस महासचिव, अंचल में हर्ष की लहर, पढ़े खबर REPORT : पकड़ा गया देवा, 15 साल से झोंक रहा था पुलिस की आँखों में धूल, पढ़े खबर BIG BREAKING : कद्दावर कांग्रेस नेता नंदू पटेल बने प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष, नियुक्ति पर बोले कांग्रेस का वफादार सिपाही हूँ REPORT : बागी उम्मीदवार ओम सिंह भाटी सहित तीन को मिली जमानत, आचार संहिता उल्लंघन मामले में हुयी थी गिरफ्तारी NEWS: युवा उद्योगपति पूरण आंजना ने किया जश्ने ईद मिलादुन्नबी के मौके पर बोहरा समाज व्दारा निकाले गये जूलूस का पुष्प वर्षा कर स्वागत-अभिनन्दन, पढें खबर OMG ! विधानसभा चुनाव, नीमच पुलिस द्वारा लगभग 400 व्यक्तियों के विरूद्व कार्यवाही, 08 अवैध देशी पिस्टल, 11 कारतूस सहित 269 लीटर देशी शराब जप्त, पढें खबर DON T MISS: 5 मिनट में पढ़िए ये खबरें, PRO की खबरों से रहिए अपडेट

COMMODITY MARKET: कमोडिटी बाजार में आज क्या हो रणनीति, आज कहां लगाएं दांव

Image not avalible

COMMODITY MARKET: कमोडिटी बाजार में आज क्या हो रणनीति, आज कहां लगाएं दांव

डेस्‍क :-

महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है और इसी बीच मौसम विभाग ने इन इलाकों में अगले चार दिन तक बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने मुंबई और आसपास के इलाकों के अलावा मध्य प्रदेश के लिए कल से 4 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इस सीजन अब तक पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना में सामान्य से काफी ज्यादा बारिश हुई है। देश के करीब 65 फीसदी इलाकों में सामान्य या इससे ज्यादा बारिश हुई है। लेकिन उत्तर प्रदेश और सौराष्ट्र में इस सीजन बेहद कम बारिश हुई है। पूरे यूपी में सामान्य से करीब 45 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि सौराष्ट्र में ये कमी 77 फीसदी तक है। बारिश की इस पैटर्न की वजह से खरीफ की बुआई में करीब 14 फीसदी की गिरावट आई है। जुलाई के पहले हफ्ते तक दाल, तिलहन और कपास की बुआई करीब 20-25 फीसदी कम है।

कमोडिटी मार्केट की बात करें तो ग्लोबल मार्केट में आज सोने और चांदी में करीब 0.5 फीसदी की तेजी आई है। वहीं सप्लाई में कमी की आशंका से कच्चे तेल का दाम करीब 0.5 फीसदी बढ़ गया है। लंदन मेटल एक्सचेंज पर बेस मेटल में भी आज करीब 1 फीसदी ऊपर कारोबार हो रहा है। हालांकि आज डॉलर के मुकाबले रुपये में करीब 0.25 फीसदी की मजबूती आई है।

फिलहाल एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ 5,090 रुपये पर कारोबार कर रहा है। नैचुरल गैस 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 195.7 रुपये पर कारोबार कर रहा है। एमसीएक्स पर सोना 0.15 फीसदी चढ़कर 30,600 रुपये पर कारोबार कर रहा है। चांदी 0.3 फीसदी की तेजी के साथ 39,900 रुपये पर कारोबार कर रही है।

बेस मेटल्स में अच्छी मजबूती देखने को मिल रही है। एमसीएक्स पर कॉपर 1.2 फीसदी की उछाल के साथ 436.8 रुपये पर कारोबार कर रहा है। निकेल 1.5 फीसदी की तेजी के साथ 973.3 रुपये पर कारोबार कर रहा है। एल्युमीनियम 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 144.7 रुपये पर कारोबार कर रहा है। लेड में 0.4 फीसदी और जिंक में 0.5 फीसदी की उछाल आया है।

मनीलीशियस कैपिटल के जय प्रकाश गुप्ता की सलाह

कॉपर एमसीएक्स (अगस्त वायदा) : खरीदें - 432, स्टॉपलॉस - 436 और लक्ष्य - 440

नैचुरल गैस एमसीएक्स (जुलाई वायदा) : बेचें - 199, स्टॉपलॉस - 204 और लक्ष्य - 192

स्मृति कमोडिटीज की रूपा मेहता की सलाह

सोयाबीन एनसीडीईएक्स (अक्टूबर वायदा) : बेचें - 3250, स्टॉपलॉस - 3560 और लक्ष्य - 3440

मक्का एनसीडीईएक्स (अक्टूबर वायदा) : खरीदें - 1200, स्टॉपलॉस - 1180 और लक्ष्य - 1280


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.