HEALTH: बारिश में बच्चों बीमारियों से बचाने के लिये पढ़िए

Image not avalible

HEALTH: बारिश में बच्चों बीमारियों से बचाने के लिये पढ़िए

डेस्क :-

बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियों प्रदूषित चीजें खाने और पीने से होती हैं. ऐसी चीजों का असर बच्चों पर जल्दी होता है। क्योंकि उनकी इम्यूनिटी पावर कम होती है। ऐसे में पैरेंट्स को चाहिए कि वो बच्चों की सेहत का ध्यान रखें और सेहत सही खान-पान से ही बनेगी. इसलिए हम आपको ऐसे नुस्खे बता रहे हैं जिनके के बारे में जानकर या  जिसे फॉलो करके आप बच्चों को इस मौसम में भी हेल्दी रख सकते हैं।  

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिये क्या करें?/What to do to increase Immunity Power

सुबह-शाम एक कप आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर बच्चों को पिलाएं। इससे उनके शरीर में हानिकारक चीजों से लड़ने की ऊर्जा मिलेगी। इस मौसम में तुलसी भी फायदेमंद है। तुलसी का काढ़ा पीने के फायदे तो हम सभी जानते हैं, लेकिन रोजाना दो वक्त बच्चों 4-5 पत्तियां खिलाएं।
 

पीलिया से बच्चों को बचाने के लिये क्या करें?/What to do to save children from Jaundice

बारिश के सीजन में पीलिया ज्यादा होने वाली बीमारियों में से है। बच्चे बीमारी की गिरफ्त में न आए इसके लिए उन्हें टमाटर का जूस पिलाएं। टमाटर के जूस में नमक और काली मिर्च डालकर पीने से पीलिया होने का खतरा कम हो जाता है।
 

बच्चों को कौनसा एंटीबॉयोटिक दें?/What antibiotics do children give?

वहीं बारिश के मौसम में पपीता खाना अच्छा माना जाता है। बच्चों को रोजाना पपीता और इसकी पत्तियां चबाकर खाने को दें। इतना ही नहीं दिन में दो बार नींबू का पानी बच्चों के लिए बढ़िया एंटीबॉयोटिक का काम करता है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.