खबरे NEWS: गौतमेश्वर में स्नान और गदालोट की परिक्रमा से होता है कष्टों का निवारण श्रावण मास में लगी हुई है रेलमपेल, पढें खबर REPORT : हम क्यों डरे सहमे है, आज़ाद भारत में आज हमारे में सच को सच कहने का माद्दा है, या फिर एक भारतीय पूरा जीवन डर में निकाल देता है, पढ़िए वरिष्ठ पत्रकार मुस्तफा हुसैन की फेसबुक वाल से NEWS: बसों पर यात्री कर कम करने की मांग को लेकर ज्ञापन, पढें खबर OMG ! तस्‍करों ने ढूंढा तस्‍करी का नया तरीका, जीप के डीजल टैंक में भरा था यें अवैध मादक पदार्थ, पुलिस ने देखा तो रह गई दंग, पढें खबर BIG REPORT: बेटे को लेने जा रही थी स्कूल, अश्लील हरकत से तंग आकर महिला ने चलते ऑटो से लगाई छलांग, पढें खबर NEWS: वार्ड 2 के उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने भरे नामांकन, पढें खबर OMG ! पुलिस और तस्‍करों के बीच गोलियों का घमासान, 15 किलोंमीटर तक होती रहीं फायरिंग, पुलिस ने मारी बाजी, बल्‍क मात्रा में डोडाचूरा किया जब्‍त, पढें खबर BIG REPORT: खेत में सौ रहा थे वृध्‍द दंपती, अचानक हुआ कुछ ऐसा, जिसनें भी देखा चौक गया, पढें खबर और जानें WOW: इस मंदिर में भगवान से आशीर्वाद चाहिए तो लगाने होंगे पौधे, पढें खबर NEWS: सदन में बोले विधायक आक्या, हाइवे पर पुलिस संरक्षण में होती है अवैध वसूली, पढें खबर BIG NEWS: पुलिस ने अवैध खनन करते पकड़ा, 500 पौधे लगाने का भरवाया बॉण्ड, पढें खबर BIG REPORT: संस्कारधानी जबलपुर बनी सुसाइड सिटी, हर दिन 2 लोग कर रहे हैं आत्महत्या, पढें खबर NEWS: बारह मासी मंडी में हो रही जिन्सों की बम्पर आवक, पढें खबर NEWS: क्यों रातभर गुल रही बिजली, रहवासी होतें रहें परेशान, पढें खबर TOP NEWS: माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्व विद्यालय के पूर्व कुलपति बी के कुठियाला भगौड़ा घोषित, पढें खबर

OMG ! सावधान नीमच, मौसम विभाग ने दी नीमच, मंदसौर और उज्‍जैन संभाग में भारी बारिश की चेतावनी, पढें खबर

Image not avalible

OMG ! सावधान नीमच, मौसम विभाग ने दी नीमच, मंदसौर और उज्‍जैन संभाग में भारी बारिश की चेतावनी, पढें खबर

नीमच :-

भोपाल| मध्य प्रदेश में 15 अगस्त के बाद बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है, भोपाल सहित कई जिलों में रुक रुक बारिश हो रही है, हालांकि उमस भी परेशान कर रही है,  बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़ा कम दबाव का क्षेत्र अबदाब में तब्दील होकर वर्तमान में दक्षिणी छत्तीसगढ़ और उससे लगे विदर्भ पर सक्रिय है। जिसका असर मध्य प्रदेश में देखने को मिल रहा है, इसी के चलते कई इलाकों में कहीं धीमी तो कही तेज बारिश हुई है| मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस सिस्टम के असर से बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, मंडला, नरसिंहपुर, सिवनी, बैतूल, बुरहानपुर, हरदा, होशंगाबाद, खंडवा, खरगोन में अच्छी बरसात की संभावना है। वहीं मालवा-निमाड़ के कई जिलाें में गुरूवार-शुक्रवार को अच्छी बारिश हुई| इंदौर में 22 दिन बाद जोरदार बारिश हुई है। बुधवार से गुरुवार रात तक ढाई इंच (63.7 मिमी) बारिश रिकॉर्ड की गई है। हालांकि इस वक्त की औसत बारिश से अभी भी पांच इंच कम है।  खरगोन में देर रात से हो रही बारिश से कुंदा नदी में बाढ़ आ गई। रात 3 बजे ही नदी पर बने पुल के एक छोर पर पानी पहुंच गया था। प्रशासन द्वारा पानी पहुंचने से पूर्व अनाउंसमेंट किया जा रहा है। बड़वानी जिले के ओझर स्थित डेब व देवनली नदी में भारी बारिश से रात को बाढ़ आ गई। पुल की रेलिंग बह गई और दुकानों में भी पानी घुस गया, यहां पुल पर गड्ढे हो गए है। भारी बारिश ने आंधी ने किसानों को बेहाल कर दिया।

मंदसौर जिले में तेज बारिश हुई, यहां आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोग घायल हो गए। वहींबड़वानी के ओझर में सुबह डेब नदी उफान पर आ गई, जिससे दुकानों और घरों में पानी घुस गया। इसके अलावा बुरहानपुर में बारिश से रात में एक कच्चा मकान ढह गया, जिससे मलबे में तीन बच्चे दब गए, जिन्हें लोगों ने बाहर निकाला। 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मप्र के 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक नीमच, मंदसौर, खरगोन, उज्जैन, रतलाम, धार, शाजापुर, आगर, बुरहानपुर, आलीराजपुर और झाबुआ में भरी बारिश की संभावना है। वहीं इंदौर, उज्जैन, भोपाल, शहडोल, रीवा, सागर, चंबल, ग्वालियर, जबलपुर और होशंगाबाद संभाग के कई जिलाें में रिमझिम बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून द्रोणिका बीकानेर, गुना, होशंगाबाद, जबलपुर से डिप्रेशन से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इससे मप्र में बड़े पैमाने पर नमी आने का सिलसिला शुरू हो गया है। जिसके असर के कारण प्रदेश में कहीं-कहीं एक-दो दिन तक रुक-रुक कर बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा। बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है इसके प्रभाव से 20 अगस्त के आसपास प्रदेश भर में तेज बारिश शुरू होगी| 

4 जिलों में सामान्य से अधिक, 37 में सामान्य वर्षा दर्ज

मध्यप्रदेश में इस वर्ष मानसून का अभी तक ख़ास असर नहीं दिखा है, एक जून से 16 अगस्त तक 4 जिलों में सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है। प्रदेश के 37 जिलों में सामान्य वर्षा दर्ज हुई है। कम वर्षा वाले जिलों की संख्या 14 है। सर्वाधिक वर्षा 773.9 मिलीमीटर मंडला में और सबसे कम 262.5 मिलीमीटर अलीराजपुर में दर्ज की गई है। सामान्य से अधिक वर्षा वाले जिले भिण्ड, नीमच, उमरिया और सिंगरौली हैं।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.