NEWS: मनासा के शा चिकित्सालय में सुविधाओं का अभाव, खुद अस्पताल को ईलाज की जरूरत, कांग्रेस मंडलम अध्यक्ष महेश नंदवाना ने जनहित के मुद्दे पर विधायक को सौंपा ज्ञापन, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: मनासा के शा चिकित्सालय में सुविधाओं का अभाव, खुद अस्पताल को ईलाज की जरूरत, कांग्रेस मंडलम अध्यक्ष महेश नंदवाना ने जनहित के मुद्दे पर विधायक को सौंपा ज्ञापन, पढें खबर

नीमच :-

मनासा। सुविधाओं के अभाव व अव्यवस्थाओं के आलम के चलते मनासा का शासकीय चिकित्सालय को भी  इलाज की जरूरत है । जिम्मेदारों के द्वारा इस पर ध्यान नहीं देना क्षेत्र की जनता पर कठुराघात है । जनहित के मुद्दे पर कई मांगो को लेकर मनासा शहर कांग्रेस मंडलम अध्यक्ष महेश नंदवाना ने क्षेत्र के विधायक कैलाश चावला से भेंट कर जनहित में व्यवस्थाएं व सुविधाओं बढ़ाने के लिए एक ज्ञापन सौंपा।

महेश नंदवाना ने  क्षेत्रीय विधायक व रोगी कल्याण समिति अध्यक्ष श्री कैलाश चावला से मांग की कि नीमच जिले की सबसे बड़ी तहसील 97 ग्राम पंचायतों और 250 गांव पर यह तहसील स्तरीय 30 बिस्तर वाला अस्पताल है  यहाँ  ओपीडी में  रोजाना 300 रोगियों का पंजीयन होता है  मरीजों की संख्या देखते हुए यहां 8 डॉक्टरों के पद स्वीकृत है लेकिन वर्तमान में 4 डॉक्टर ही पदस्थ हैं इस कारण समय पर रोगियों  की समुचित ईलाज नहीं हो पाता है इसलिए इन  डॉक्टरों के पदों की पूर्ति की जाए ।इसके अलावा अस्पताल में रोजाना लगभग 20 महिलाएं प्रसव के लिए लाई जाती है इस तरह सालाना 7500 प्रसव के केस आते हैं, आजकल इनके ईलाज के लिए सोनोग्राफी मशीन से जांच आवश्यक है लेकिन अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन नहीं है इसका फायदा उठाकर अस्पताल के सरकारी क्वार्टर में एक  डॉक्टर द्वारा  सोनोग्राफी मशीन का अवैध संचालन किया जा रहा है  राज्य शासन चाहे तो सोनोग्राफी मशीन लगा दे और रोगी कल्याण समिति द्वारा इसका रखरखाव व टेक्नीशियन की व्यवस्था कर दे तो यह सुविधा मनासा के बहुत उपयोगी सिद्ध होगी। इसके अलावा चिकित्सालय  में वार्ड बॉय की कमी भी है  व ड्रेसर  के पद खाली पड़े हैं इसके कारण मरीज परेशान होते  है। अस्पताल में असुविधा  का आलम यहां तक है कि अस्पताल में एक्स-रे के बाद रोगियों को एक्सरे हाथ में ही पकड़ा ही दिए जाते हैं उसमे डालने के लिफाफे तक की व्यवस्था नहीं है। इसपर ध्यान देना आवश्यक है ।  

नगर एक अस्थि रोग विशेषज्ञ की कमी से लंबे समय से जूझ रहा है कई बार घटना दुर्घटना के समय इनकी आवश्यकता महसूस हुई है । इस पद की दरकार है जो पूरी की जाये ।

अस्पताल में बंद पड़े कैंटीन को नीलाम कर पुनः चालू किया जाए पार्किंग की व्यवस्था के लिए ठेका पद्धति लागू की  जाये जिससे बेतरबीन खड़े किये गये वाहनों व उनकी सुरक्षा हो सके। रंग रोगन के अभाव में अस्पताल भवन जीर्ण-शीर्ण हो गया है उसकी मरम्मत की जा कर रंग-रोगन किया जाए ।कई बार नसबंदी शिविरों के दौरान रोगियों  की अधिकता के कारण उन्हें जमीन पर ही लेटा दिया जाता है जो शर्मनाक है  इसलिए एक अतिरिक्त कक्ष। व पलंग की व्यवस्था की जाए 

महेश नंदवाना ने विधायक कैलाश चावला से मांग की है कि आपके  सामने प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से इस तरह की सुविधाओं व अव्यवस्था की बात  सामने आई है लेकिन उसका समुचित समाधान नहीं हो पाया है । 

जनहित के मुद्दे पर  स्थानीय विधायक कैलाश चावला ने भी इनके त्वरित समाधान करने का आश्वासन दिया व कहा कि क्षेत्र की जनता को समय पर समुचित रोगोपचार व सुविधाओं के किये गये प्रयासों को बड़ाया जायेगा   ।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.