खबरे NEWS: गर्भवती महिला को अस्‍पताल ले जाते समय हुई प्रसव पीडा, स्‍टॉफ ने रास्‍तें में एबुंलेंस रोक कराया सुरक्षित प्रसव, पढें खबर Lok Sabha Election 2019: IAS मोहसिन ने ली थी पीएम मोदी के हेलिकॉप्टर की तलाशी, चुनाव आयोग ने कर दिया सस्पेंड, पढें खबर VIDEO BIG NEWS: एमपी में कांग्रेस को झटका, चौकीदार चोर है विज्ञापन पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक, देखे विडियों न्‍यूज BIG NEWS: बे-मौसम बारिश और ओलावृष्टि ने छीना किसानों के मुंह का निवाला, किसान संघ ने राज्यपाल के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, पढें कैलाश शर्मा की खबर NEWS: ग्रामीणों द्वारा शमशान के पास तालाब गहरीकरण के कार्य में मेट लगानें की मांग, सौंपा ज्ञापन, पढें कैलाश शर्मा की खबर VIDEO: नीमच में तेजी से गिर रहा है जलसंकट, सूखने लगे हैंडपंप-तालाब, दूरदराज से पानी लाना पड़़ रहा है पा, देखे विडियों न्‍यूज BIG NEWS: जयपुर ASP जांगिड बनें चित्‍तौडगढ ASP, शर्मा APO उदयपुर, पढें खबर NEWS: सचिव ने किया आदर्श आचार संहिता का उलंघन, CEO जिला पंचायत ने किया तत्काल प्रभाव से निलंबित, पढें हुसैन बोहरा की खबर ANALYSIS: अब दिग्विजय खेल पाएंगे साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ ''सॉफ्ट हिंदुत्व'' का कार्ड, पढें खबर BIG NEWS: अगर आप भी पहनतें है सोनें-चांदी के जेवर, तो हो जाए सावधान, पढें और जानें OMG: बदलने जा रहा है 1 जुलाई से रेलवे का टाइम टेबल, इन ट्रेन पर होगा असर, पढें खबर NEWS: नपा की अमृत योजना, किया उद्यान बनानें का निर्माणकार्य शुरू, फिर बीच में आया निजी जमीन का विवाद, पढें खबर BIG NEWS: दो वार्ड, दो पार्षद, और एक गली, एक बारिश और रोड की खस्‍ताहाल, पसरा कीचड, रहवासियों को परेशानी, दी आंदोलन की चेतावनी, पढें खबर

HEALTH: बिस्‍तर से उठने नहीं देगा आपको ये दर्द, तनाव और लाइफस्‍टाइल हैं बड़े कारण

Image not avalible

HEALTH: बिस्‍तर से उठने नहीं देगा आपको ये दर्द, तनाव और लाइफस्‍टाइल हैं बड़े कारण

डेस्क :-

एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस से पीड़ित विशाल कुमार की उम्र अभी 34 साल ही है और वह पिछले आठ साल से पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में गंभीर दर्द की वजह से बिस्तर पर ही अपनी जिंदगी जी रहे थे। करीब 12 साल पहले विशाल को रीढ़ की हड्डी और कूल्हों में एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस (एएस) होने का पता चला था। धीरे धीरे दर्द इतना बढ़ा कि उनकी जिंदगी बिस्तर तक ही सीमित रह गई। बाद में उन्हें टोटल हिप रिप्लेसमेंट (टीएचआर) का सहारा लिया। अब वह सामान्य जीवन बिता रहे हैं।

एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस के बारे में शालीमार बाग के मैक्स अस्पताल के ओर्थोपेडिक्स व ज्वॉइंट रिप्लेसमेंट विभाग के डॉयरेक्टर डॉ. पलाश गुप्ता ने कहा, ' यह आर्थराइटिस का ही एक प्रकार है, जिसमें रीढ़ की हड्डी में लगातार दर्द रहता है और गरदन से लेकर पीठ के निचले हिस्से तक में अकड़न आ जाती है। यह स्थिति हड्डियों के ज्यादा विकसित होने की वजह से होती है, जिसके हड्डियों में असामान्य फ्यूजन होने लगता है और मरीज को रुटीन का काम करना तक मुश्किल हो जाता है।'

उन्होंने कहा कि यह स्थिति आमतौर पर उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है, जिनके रक्त में एचएलए-बी27 एंटीजन होता है। एचएलए-बी27 एंटीजन प्रोटीन है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं की सतह पर होता है। यह प्रोटीन इम्यून सिस्टम को सही तरीके से काम नहीं करने देते जिससे इम्यून सिस्टम सेहतमंद कोशिकाओं पर अटैक करने लगते हैं और इसके परिणामस्वरूप एएस जैसी बीमारी होती है।

बीमारी के बारे में अधिक विस्तार से बताते हुए डॉ. गुप्ता ने कहा क‍ि स्वस्थ रीढ़ की हड्डी किसी भी दिशा में मुड़ और झुक सकती है लेकिन एएस प्रभावित स्पाइन में अकड़न आ जाती है। रीढ़ की हड्डी में अकड़न आने से रोगी के लिए स्पाइन को हिलाना लगभग नामुमकिन हो जाता है और एडवांस स्टेज में रोगी बिस्तर पर आ जाता है।

अस्वस्थ जीवनशैली, बैठने का तरीका सही न होना, बहुत ज्यादा तनाव होना और लगातार कई घंटों तक काम करते रहने से युवाओं में हड्डियों व जोड़ों की समस्या सबसे ज्यादा आती दिख रही है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.