ECOFRINDLY: एक्जिअमं स्कूल के छात्रों ने बनाई ईको फ्रेंडली बप्पा की प्रतिमा, पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर

Image not avalible

ECOFRINDLY: एक्जिअमं स्कूल के छात्रों ने बनाई ईको फ्रेंडली बप्पा की प्रतिमा, पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर

नीमच :-

सरवानिया महाराज । वर्तमान में समूचे विश्व में सर्वोच्च चिंता का विषय बना हुआ है ग्लोबल वार्मिंग । पॉलिथीन सहित प्रदूषण को बढ़ावा देने वाली चीजों के बढ़ते इस्तेमाल के चलते पर्यावरण की सुरक्षा एक विश्व चिंता का विषय बनी हुई है ।पर्यावरण के साथ बढ़ते खिलवाड़ का दुष्परिणाम प्रकृति के प्रकोप के रूप में देखने को मिलने लगा है कहीं सूखा तो कहीं अतिवृष्टि के हालात बनते जा रहे हैं।

इसी के मद्देनजर नगर सरवानिया महाराज के एक्जिअमं स्कूल के छात्रों ने स्कूल के शिक्षक भरत सर की प्रेरणा से एवं मार्गदर्शन के माध्यम से इको फ्रेंडली अर्थार्थ मिट्टी से  बनी हुई गणेश जी की प्रतिमा बनाएं। स्कूल में इसके लिए पूर्ववत बच्चों को सूचना दी गई एवं बेहतर गणेश प्रतिमा की प्रतियोगिता आयोजित की गई । प्रतियोगिता में कई बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं भगवान गणेश की सुंदर-सुंदर प्रतिमाएं बनाएं। शिक्षक के मार्गदर्शन के चलते सभी बच्चों ने गणेश जी की प्रतिमा के  निर्माण के दौरान एक पौधे का बीज भी रखा गया ताकि प्रतिमा के विसर्जन एक गमले  मैं किया जा सके एवं पानी देने पर गमले में एक सुंदर पौधा भी तैयार हो। प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनने वाली गणेश जी की प्रतिमाएं विसर्जन के पश्चात जहां पानी को प्रदूषित करती हैं

वहीं पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक है  ऐसे में एक्जिअमं स्कूल  के छात्रों  का इस प्रकार का प्रयास सराहनीय है। बच्चों द्वारा बनाई गई प्रतिमाओं का प्रदर्शन स्कूल के समस्त बच्चों के समक्ष किया गया एवं बेहतर प्रतिमाओं का चयन कर प्रथम द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार दिए गए।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.