खबरे VIDEO NEWS: पूर्व सांसद रघुनंदन शर्मा का बडा बयान, बोले माई के लाल जैसे शब्‍दो का इस्‍तेमाल नही होता तो बढ जाती प्रदेश में भाजपा की सीटे, पढें खबर APRADH: नीमच न्‍यायालय का फैसला, ससुराल जाकर पत्नि से मारपीट करने वाले पति के रिश्तेदारों को सजा व जुर्माना, पढें खबर NEWS: एकदम सटीक होती है इनकी चुनावी भविष्यवाणी, इस बार इनका पलड़ा भारी कांग्रेस को मिलेगी सत्ता, पढें खबर NEWS: नतीजों से पहले संविदा कर्मियों का सर्वे वायरल, इस पार्टी को मिल रहा बहुमत, पढें खबर VIDEO: मंदसौर में वीडियो वायरल निजी यात्री बस ओवर लोड होने पर बस यात्रियों से बदसलूकी करना पुलिसकर्मियों को महंगा पड़ा, पढें खबर VIDEO: हम लाते है खबर सबसे पहले, विधानसभा चुनाव के सबसे तेज नतीजे 11 दिसंबर को दिन भर सिर्फ वॉईस ऑफ एमपी पर, देखे विडियों BIG NEWS: मतगणना से पहले बढ़ी मंत्री की मुश्किलें, चेक बाउंस मामले में वारंट जारी, पढें खबर APRADH: बालिग युवती को नाबालिग बताकर चालान बनाने के लिए यातायात एएसआई ने की बदसलूकी, युवती ने शिकायत कर की कार्रवाई की मांग, पढें खबर NEWS: मध्य प्रदेश में ये 30 बागी बिगाड़ सकते हैं बीजेपी और कांग्रेस का खेल BUSINESS: यहा क्लिक करेगें तो जानेगें नीमच सर्राफा भाव COMMODITY MARKET: कमोडिटी का ट्रेडिंग टाइम बढ़ा

NEWS: बारिश से फ़सलो में हुई भारी तबाही के बाद अब उठने लगी है मुआवजे की मांग, भाकिसं ओर प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष उदयलाल आंजना के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सौंपा उपखंड अधिकारी को ज्ञापन, पढें कैलाश शर्मा की खबर

Image not avalible

NEWS: बारिश से फ़सलो में हुई भारी तबाही के बाद अब उठने लगी है मुआवजे की मांग, भाकिसं ओर प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष उदयलाल आंजना के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सौंपा उपखंड अधिकारी को ज्ञापन, पढें कैलाश शर्मा की खबर

छोटीसादड़ी :-

पिछले तीन-चार दिनों से हुई झमाझम बारिश के बाद खेतों में खड़ी और कटी हुई फसलों में हुई तबाही के बाद अब किसान सरकार से नष्ट हुई फसलों का मुआवजा देने की मांग करने लगे हैं।

सोमवार को भारतीय किसान संघ और प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष उदयलाल आंजना के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देकर सरकार से नष्ट हुई फसलों को जल्द मुआवजा देने की मांग की है।

प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष के नेतृत्व में कांग्रेसी कांग्रेसी कार्यकर्ताओं द्वारा दिए ज्ञापन में बताया गया कि वर्तमान खरीफ फसल में सोयाबीन की फसल में येलो मैजिक एवं लाल मकड़ी का रोग आ जाने से संभावित उत्पादन में 50 से 60 प्रतिशत की कमी आ गई है। विगत 3 दिनों से देश में आए तूफान से क्षेत्र में हुई बारिश झमाझम बारिश के बाद किसानों द्वारा खेतों में काटी गई फसल और खेतों में खड़ी फसल में भारी तबाही हुई है। कई क्षेत्रों में तो फसल पूरी तरह से नष्ट भी हो चुकी है। किसान पहले ही फसलों में मंदी के भाव का दंश झेल रहे हैं।अब फसलें नष्ट हो गई तो किसानों के पास आत्महत्या करने के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा।

साथ ही यह भी बताया गया कि इस विकट परिस्थिति में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड भी किसानों का गला घोटने ओर कमर तोड़ने में लगा हुआ है। किसानों से बिजली कनेक्शनों के जमा किए गए बिजली बिलों पर भी हजारों रुपए की ऑडिट राशि की रिकवरी निकाल कर तुरंत जमा कराने के नोटिस दिए जा रहे हैं। इससे किसान भी हतप्रभ हैं। किसानों ने फसलों की जल्द गिरफ्तारी कर किसानों को मुआवजा स्वीकृत कराने एवं ऑडिट रिकवरी नोटिस को निरस्त कराने की मांग की है। वहीं भारतीय किसान संघ के तहसील अध्यक्ष राजमल जणवा ने बताया की प्रतापगढ़ जिले की छोटी सादड़ी, प्रतापगढ़,अरनोद,धरियावद और पीपलखूंट तहसीलों में किसानों के खरीफ की फसल पककर तैयार हुई और खेतो में ही खड़ी थी या कटी हुई पड़ी फसलों में भारी बारिश होने बाद हुए फसलों को भारी नुकसान की भरपाई के लिए किसानों को मुआवजा देने की मांग की है।

ज्ञापन में बताया कि ऐसे समय में सरकार को बेबस किसानों का सहारा बनना चाहिए। सरकार नष्ट हुई फसलों का जल्द ही सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा देने का काम करें। ताकि किसानों को राहत मिल सके। इस प्रकार बारिश से हुए नुकसान का सर्वे पूरे राज्य में हो और जहां जहां नुकसान हुआ है। वहां -वहां किसानों को राहत दी जाए। पूर्व में भी सरकार ने फसल खराबे का सर्वे कराकर किसानों को राहत पहुंचाने का काम किया है। जिससे किसानों को काफी राहत मिली थी। किसानों को राहत पहुंचाने का काम सरकार ने समय रहते नही किया तो भारतीय किसान संघ किसानों की ओर से किसानों के हक के लिए आंदोलन पर भी उतरेगा।
 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.