HEALTH: गर्भवती महिलाओं को सोने से पहले जरूर ध्यान रखनी चाहिए ये बातें

Image not avalible

HEALTH: गर्भवती महिलाओं को सोने से पहले जरूर ध्यान रखनी चाहिए ये बातें

डेस्क :-

गर्भवस्था के दौरान महिलाओं को अपनी सुरक्षा को लेकर कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। उन्हें अपने खाने से लेकर अपने सोने तक की बातों में सावधानी बरतनें की जरूरत होती है। क्योकि उनके द्धारा बरती गई थोडी सी भी लापरवाही सीधा उनके बच्चे पर असर डालती है। गर्भावस्था के वक्त गर्भवती महिला को खाने पीने के साथ चलना फिरना, उठना बैठना यहां तक वह किस करवट सो रहे है इस बात तक का ध्यान रखा जाता है। मगर बिना सोचे समझें किसी भी करवट सोने से बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है, इसी कारण से कई महिलाओ को गर्भावस्था के दौरान नींद नहीं आने की शिकायत रहती है।

गर्भावस्था के दौरान दिन के समय ज्यादा देर तक नहीं सोना चाहिए, क्योंकि दिन में सोने की वजह से रात की नींद खराब हो सकती है। इसके अलावा रात में कभी भी ज्यादा देर तक पीठ के बल न सोए क्योंकि ज्यादा देर तक इस तरह से सोेने से पीठ और कमर में दर्द की समस्या हो सकती है।

गर्भावस्था दौरान महिलाओं को भूलकर भी टाइट कपडे नहीं पहनने चाहिए और आप जिसमें आराम महसूस करें उस तरह के कपडें पहनने चाहिए। गर्भावस्था के दौरान पेट के बल नहीं सोना चाहिए क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय बाईं तरफ करवट लेकर सोना उचित माना जाता है। परन्तु ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में सोने से थकान हो सकती है, इसके लिए आप थोड़ी थोड़ी देर पर सोने की पोजीशन बदलतें रहे। गर्भवती महिलाओं दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright VOICEOFMP 2017. Design and Developed By Pioneer Technoplayers Pvt Ltd.