खबरे REPORT : पत्रकार संगठन आइसना का 1 दिवसीय संभागीय अधिवेशन 30 जून को नीमच में, 28 जून को काली पट्टी पहनकर कार्य करेंगे पत्रकार NEWS: दो वर्ष तक पुलिस कीआंखों में धूल झोंकता रहा, आया पकड़ में, पढें खबर BIG NEWS: घर के बाहर खेलतें समय मासूम को लगा बिजली का झटका, हुई अकाल मौत, पढें खबर NEWS: प्रतापगढ़ में झमाझम बरसे बदरा, पढें खबर TOP NEWS: फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी पाने वाले 7 पुलिसकर्मी बर्खास्त, पढें खबर BIG REPORT: आकाश विजयवर्गीय को नहीं मिली राहत, ज़मानत याचिका पर अब भोपाल में होगी सुनवाई, पढें खबर BIG NEWS: खनिज विभाग ने बजरी माफियाओं पर कसा शिकंजा, अवैध खनन करतें डंपर किए जब्‍त, पढें खबर NEWS: मिली मंजूरी, अब हो सकेगी स्कूल भवन की मरम्मत, पढें खबर NEWS: चोरी के ट्रैक्टर व देशी कट्टे के साथ दो धराए, पढें खबर BIG NEWS: रतलाम पुलिस की बडी कार्रवाही, बल्‍क मात्रा में जब्‍त की अवैध शराब, दो आरोपी भी गिरफ्तार, पढें खबर BIG NEWS: डीआईजी विकास कुमार ने किया पुलिस लाइन का निरीक्षण, ली अधिकारियों की बैठक, पढें खबर BIG NEWS: पुलिस ने बल्‍क मात्रा में जब्‍त की अवैध शराब, दो आरोपी भी गिरफ्तार, पढें खबर VIDEO: मौसम का बदला मिजाज, नीमच में दिनभर तपिश, शाम में बरसी राहत की बूंदें, देखे दीपक खताबिया की विडियों न्‍यूज BIG STORY: नीमच जिला हाई प्रोफाइल सिपाहियों का गढ, किसी के पास लक्‍जरी कार तों किसी के पास करोडों जमीन, गृह विभाग और पुलिस के आला अफसरों के रडार पर आये ये सिपाही, अब हरदा, टिमरनी में होगी बदली, गृह विभाग की खुफिया रिपोर्ट पर अभिषेक शर्मा की स्पेशल रिपोर्ट NEWS: स्वछ पर्यावरण के लिये पौधे लगाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी, नपाध्‍यक्ष राकेश जैन, पढें खबर

NEWS: त्याग का पहला चरण है दान - साध्वी उपेन्द्रयषा श्रीजी

Image not avalible

NEWS: त्याग का पहला चरण है दान - साध्वी उपेन्द्रयषा श्रीजी

नीमच :-

नीमच 10 अक्टुबर 18 (केबीसी न्यूज) धन के अर्जन और वस्तुओं के संग्रह के मूल में राग है जबकि त्याग हमें परिग्रह से मुक्ति दिलाता है । वस्तुओं के ममत्व को कम करके परिणामों में निर्मलता लानी है । त्याग हमारी आत्मा पर लगे कर्मो का बोझ कम करता है ।

यह बात साध्वी उपेन्द्रयषा श्रीजी मसा. ने कही वे पुस्तक बाजार स्थित आराधना भवन में बुधवार सुबह 9 बजे आयोजित चार्तुमास धर्मसभा में बोल रही थी उन्होने कहा कि जोडने के साथ छोडने की कला भी आनी चाहिये । समय आने पर छोडने का दान देने का साहस रखो । त्याग जीवन का परम सौंदर्य है । दान ही त्याग का प्रथम चरण है । दान देने से ही त्याग का संस्कार पड़ता है नदी, पानी, हवा, चन्द्रमा, सूर्य हमें त्याग का संदेष देते है । साध्वीजी ने बताया कंजूस व्यक्ति धन को छोड नहीं सकता है यह धन से सदा लिपटा रहता है । धन को छोड़ना उसके लिये मौत बराबर होता हे । वह धन के दान अथवा सदुपयोग में नहीं किन्तु बंधन के रक्षण में ही सुखानुभूति करता है । अपार धन सम्पति होने पर भी वह कश्टमय जीवन जीकर भी धन के रक्षण के लिये सतत उधमषील होता है । कृपण को धन, प्राण से भी अधिक प्यारा होता है । कृपण व्यक्ति प्राणो की परवाह किये बिना धन को बढ़ाने में अधिक प्रयत्नषील होता है । कृपण का धन, दान व भोग में नहीं जाता है बल्कि उसके धन का विनाष ही होता है ।

श्रीसंघ सचिव मनीश कोठारी ने बताया कि आज 11 अक्टुबर को प्रमोद कुमार, अमनकुमार मेहता के यहा सुबह 9 बजे प्रवचन आयोजित होगें ।  12 अक्टुबर को सुरभिरत्ना श्रीजी मसा. के 109 आयम्बिल की तपस्या का पारणा  सुरजमल, पारस नागोरी के आवास पर पगलिया के लिये बैण्डबाजों से जुलूस जायेगा । सकल संघ के साथ सुबह 8 बजे सभी श्रद्धालु भक्त सहभागी बनेगें । 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.