खबरे BIG NEWS: जीआरपी पुलिस व एफएसटी टीम की कार्रवाही, ट्रैन में पकडाई 17 लाख 76 हजार रूपए की नगदी, 5 लोगों को लिया हिरासत में, पूछताछ जारी, पढें खबर NEWS: नगर में गैर तरही मुशायरे का आयोजन सम्‍पन्‍न, पढें खबर BIG NEWS: बाइक सवार को बचाने के चक्कर मे टेक्टर ट्राली पलटी, 3 की मौके पर मौत, 8 घायल, 2 घंटे बाद पहुंची एंबुलेंस, पढें खबर BIG NEWS: तेज रफ्तार ट्रैक्‍टर ने बाईक सवारों को मारी टक्‍कर, एक पुरूष और महिला की मौके पर मौत, पढें खबर NEWS: पोरवाल समाज ने किया रक्‍तदान शिविर का आयोजन, किया 21 यूनिट रक्‍तदान, पढें खबर BIG NEWS: टिकट कटने से भाजपा नेता बंशीलाल गुर्जर के समर्थकों में आक्रोश, कहा, टिकट नहीं बदला तो परिणाम होंगे गंभीर, पढें खबर BIG NEWS: महिला कांस्‍टेबल ने की फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या, कारण, आलाधिकारी करते थे प्रताडित, सुसाईड नोट में किया जिक्र, पढें कांस्‍टेबल की पूरी कहानी NEWS: शहीद दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन संपन्न, रक्‍तदाताओं ने किया कुल 103 यूनिट रक्तदान, पढें खबर NEWS: चेटीचंड पर सिंधी समाज द्वारा वाहन रैली का आयोजन 31 मार्च को, सामाजिक सदभावना का देंगे संदेश, पढें खबर NEWS: MP के लिए कांग्रेस ने किया नौ प्रत्याशियों का ऐलान, भोपाल से दिग्विजय ही ठोंकेंगे ताल NEWS: MP, जेलों से भागने की कोशिश की तो लगेगा ‘जोर का झटका’, इलेक्ट्रिक फेंसिंग का होगा पहरा, पढें खबर NEWS: कैलाश विजयवर्गीय ने दिग्विजय सिंह को दी खुली चुनौती, कहा, भोपाल से लड़ने को तैयार, पढें खबर NEWS: पूज्य सिंधी पंचायत ने मनाया शहीद हेमू कालानी का 96 वां जन्मोत्सव, किया माल्यार्पण, काटा केक, पढें खबर NEWS: सिंगोली तहसील प्रेस क्लब की तहसील स्तरीय बैठक रविवार को रतनगढ़ में, पहुंचे सभी पत्रकार साथी, पढें खबर

HEALTH: किडनी स्टोन की प्रॉब्लम में क्या खाएं, किन चीजों से रखें परहेज

Image not avalible

HEALTH: किडनी स्टोन की प्रॉब्लम में क्या खाएं, किन चीजों से रखें परहेज

डेस्क :-

किडनी की पथरी गलत खान-पान या पानी का सेवन कम करने के कारण हो सकती है। लाइफस्टाइल हैल्दी हो तो पथरी मूत्र के रास्ते शरीर से बाहर निकाल जाती हैं। अगर पथरी का साइज बड़ा हो जाए तो नौबत आप्रेशन तक भी पहुंच सकती है। कई बार तो इससे  मूत्रवाहिनी में अवरोध उत्पन्न होने लगता है। जिससे प्राइवेट पार्ट के आस-पास असहनीय दर्द होता है। इस समस्या से बचने के लिए यह जानना जरूरी है को इस समय क्या खाएं और किन चीजों से बनाए दूरी ताकि पथरी की समस्या से जल्दी छुटकारा पाया जा सके। 

किडनी स्टोन होने पर में क्या खाएं
1. फाइबर युक्त आहार
पथरी बनने का कारण फाइबर युक्त आहार की कमी और प्रोटीन युक्त आहार का ज्यादा सेवन करना है। अपनी डाइट में फलियां, ओट्स, दलिया, चावल के चोकर, सूखी बींस, करेला, मटर, शलगम, कद्दू , अदरक, खीरा, चुकंदर,धनिया हल्दी, हरी मिर्च, गोभी आदि शामिल करें। 

2. गन्ना
पथरी की परेशानी में गन्ने का रस पीना बहुत लाभकारी है। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और पथरी अपने -आप शरीर से निलकने लगती है। 

3. चोकर के बिना चपाती
पथरी के रोगी को आटे के चोकर निकाल कर रोटी खानी चाहिए। इसके अलावा सत्तू और अलसी के बीजों का पानी भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

4. गाजर
विटामिन बी-6 और विटामिन सी युक्त गाजर किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है। रक्त को शुद्ध करने के साथ-साथ यह किडनी को बैक्टीरियिल इन्फेक्शन से भी बचाती है।

5. नींबू
नींबू का रस कैल्शियम स्टोन का खतरा कम करता है। किडनी में पथरी के साइज को कम करने में भी नींबू कारगर है। आप नींबू पानी, या फिर सलाद और फलों के साथ भी नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं। 

6. नारियल पानी
नारियल का पानी किडनी की पथरी बाहर निकालने में बहुत बहुत अच्छा है।

7. मूली
किडनी में पथरी बन गई है तो रोगी को मूली का आधा कप रस रोज सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इसका रस किडनी की सफाई करने में कारगर है। 

8. हर्बल टी
हर्बल टी पीने से पथरी बनने का खतरा काफी कम होता है इसलिए हर्बल टी का इस्तमाल पथरी में जरूर करना चाहिए।

किडनी स्टोन में न खाएं ये चीजें
1. बहुत अधिक प्रोटीन 
ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन किडनी स्टोन का कारण बनता है। ऐसी स्थिति में हाई प्रोटीन युक्त आहार,मछली और मांस का सेवन करना कम कर दें। 

2. विटामिन सी का सेवन 
किडनी स्टोन में विटामिन सी युक्त आहारों का जरूरत से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। 

3. शाक-सब्जियों से करें परहेज
टमाटर के बीज, कच्चा चावल, उड़द और चने की दाल,बैंगन के बीज किडनी स्टोन की परेशानी को और भी बढ़ा देते हैं। 

4. कोल्ड-ड्रिंक्स 
इस परेशानी में पानी का भरपूर सेवन करना बहुत जरूरी है लेकिन इसमें कोल्ड ड्रिंक से दूरी बना कर रखें।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.