खबरे NEWS: स्‍वच्‍छता का बोहरा समाज ने दिया संदेश, धूमधाम से मनाया गया हजरत पैगम्‍बर साहब का जन्‍मदिन, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर VIDEO: भादवामाता में बोले केन्‍द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कभी कांग्रेस के राज में इस क्षैत्र का हुआ विकास, ये चुनाव सिर्फ पार्टी प्रत्‍याशी का नही विकास का चुनाव है, पढें खबर VIDEO: डोडाचूरा को एनडीपीएस एक्‍ट से बाहर निकालने का मामला गरमाया विधानसभा चुनाव में, देखियें ग्राउण्‍ड जीरो से वरिष्‍ठ पत्रकार मुस्‍तफा हुसैन बता रहे है किस अंदाज में चल रहा है प्रचार, देखे विडियों VIDEO: देखिए कौन बोला इंतेहा हो गई किसानो पर अत्‍याचार की, अंबा, परलई और कोज्‍या पहुंची हमारी टीम, देखिए विधानसभा चुनाव पर ये विडियो रिपोर्ट NEWS: भादवामाता पहुंचे नरेन्‍द्र सिंह तोमर, कुछ देर में करेगें सभा को संबोधित, पढें खबर APRADH: जिलाबदर के आदेश का उल्लंघन करने वाले आरोपी श्‍यामसिंह को 01 वर्ष का कारावास व जुर्माना, पढें खबर POLITICS: अब आपको भी कांग्रेस देगी पक्का मकान, गिरदौडा में बुजुर्गों का आशीर्वाद मिला तो युवाओ का साथ, पढें खबर SHOK KHABAR: नही रही श्रीमति प्रेमबाई मेघवाल, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा आज NEWS: कुछ देर में भादवामाता आने वाले है भाजपा के स्‍टार प्रचारक केंद्रीय मंत्री, बापू ने लिया जायजा, पढें खबर NEWS: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रियों के नाम एवं पार्टी, पूरी लिस्ट, पढें खबर

HEALTH: झुलस जाए स्किन तो डाक्टरी इलाज से पहले अपनाएं ये देसी ट्रिक

Image not avalible

HEALTH: झुलस जाए स्किन तो डाक्टरी इलाज से पहले अपनाएं ये देसी ट्रिक

डेस्क :-

दीवाली पर पटाखे जलाते समय कई बार अनहोनी का सामना भी करना पड़ सकता है। हड़बड़ी के कारण कई बार पटाखों से निकलने वाली आग से हाथ या शरीर का कोई अंग जल भी सकता है। इसका सबसे ज्यादा नुकसान स्किन की ऊपरी परत को होता है, ऐसे में तुरंत घरेलू इलाज का तरीका अपना कर जलन से राहत पाई सकते है। डॉक्टरी मदद लेने से पहले कुछ असरदार तरीके आपके काम आ सकते हैं जिससे जलन थोड़ा कम हो जाएगी। 


1. ठंडा पानी
आग से झुलस जाने पर होने वाली जलन बर्दाशत करना बहुत मुश्किल होता है। जली हुई त्वचा पर तुरंत ठंड़ा पानी डालने से बहुत आराम मिलता है। इससे जलन काफी हद तक कम हो जाती है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जली हुई जगह पर बर्फ न लगाएं। इससे खून का दौरा रूक सकता है, जिससे सेंसेटिव टिश्यू को नुकसान पहुंचने का डर रहता है। 

2. आलू 
आलू भी जलन को कम करने में मददगार है। इससे छाले भी नहीं पड़ते, हाथ या शरीर का कोई हिस्सा जल जाने पर तुरंत उस पर आलू पीस कर लगाएं। बहुत आराम मिलेगा। 

3. दूध
पटाखों के कारण जली हुई स्किन पर तुरंत ठंड़ा दूध लगाएं। यह उपाय बहुत कारगर है, इससे किसी भी तरह की इंफैक्शन होने का डर नहीं रहता और आराम भी मिल जाता है। इस्तेमाल से पहले इस बात का ध्यान रखें कि दूध बिना मलाई के होना चाहिए। 

4. नारियल तेल
जली हुई स्किन पर नारियल का तेल लगाना भी बेस्ट है। हल्का-फुल्का जल जाने पर नारियल का तेल लगाएं। एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर नारियल का तेल त्वचा पर जलने के कारण पड़ने वाली निशान भी कम करता है। 

5. नींबू
पटाखों के कारण जली हुई त्वचा पर नींबू का रस लगाएं। 2-3 दिन लगातार इसका इस्तेमाल करें, यह जलने के कारण त्वचा की काली पड़ी रंगत नॉर्मल करने में भी मददगार है। 

6. एलोवेरा
एलोवेरा जैल औषधि का भी काम करता है। एक्सपर्ट का मानना है कि फर्स्ट डिग्री पर जलने वाली त्वचा पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जले हुए स्थान को साफ करके इस पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे फफोल भी नहीं पड़ेंगे। 

7. प्याज
हल्का जल जाने पर प्याज का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसका पेस्ट बना कर लगाएं, प्याज के पानी से पहले थोड़ी जलन महसूस होगी लेकिन बाद में बहुत आराम मिलेगा। 

8. केले के पत्ते
एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल आदि जैसे कई गुणों से भरपूर केले के पत्ते जल जाने पर बहुत राहत देते हैं। केले के पत्तों को पीस कर इसका रस निकाल कर जले हुए स्थान पर लगाएं। 

9. सिरका
सिरका भी जलन को कम करने में मददगार है। छोटा-मोटा जल जाने पर रूई की मदद से सिरका लगाएं। इसके स्ट्रिंजेंट और एंटीसेप्टिक गुण इंफेक्शन से बचाव करते हैं। 

10. ब्लैक टी 
ब्लैक टी बैग को ठंड़ा करके इसे जली हुई स्किन पर रखें। इसे पर हल्की पट्टी लपेट दें और अगले दिन उतारने के बाद जली हुई त्वचा पर एलोवेरा जैल लगाएं। 
PunjabKesari

ध्यान में रखें यह बात
ऊपर बताए गए सभी उपचार हल्का जल जाने पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इनमें से कोई भी तरीका तुरंत अपने के बाद अगले उपचार के लिए डॉक्टर के पास जरूर जाएं। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.