खबरे NEWS: स्‍वच्‍छता का बोहरा समाज ने दिया संदेश, धूमधाम से मनाया गया हजरत पैगम्‍बर साहब का जन्‍मदिन, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर VIDEO: भादवामाता में बोले केन्‍द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कभी कांग्रेस के राज में इस क्षैत्र का हुआ विकास, ये चुनाव सिर्फ पार्टी प्रत्‍याशी का नही विकास का चुनाव है, पढें खबर VIDEO: डोडाचूरा को एनडीपीएस एक्‍ट से बाहर निकालने का मामला गरमाया विधानसभा चुनाव में, देखियें ग्राउण्‍ड जीरो से वरिष्‍ठ पत्रकार मुस्‍तफा हुसैन बता रहे है किस अंदाज में चल रहा है प्रचार, देखे विडियों VIDEO: देखिए कौन बोला इंतेहा हो गई किसानो पर अत्‍याचार की, अंबा, परलई और कोज्‍या पहुंची हमारी टीम, देखिए विधानसभा चुनाव पर ये विडियो रिपोर्ट NEWS: भादवामाता पहुंचे नरेन्‍द्र सिंह तोमर, कुछ देर में करेगें सभा को संबोधित, पढें खबर APRADH: जिलाबदर के आदेश का उल्लंघन करने वाले आरोपी श्‍यामसिंह को 01 वर्ष का कारावास व जुर्माना, पढें खबर POLITICS: अब आपको भी कांग्रेस देगी पक्का मकान, गिरदौडा में बुजुर्गों का आशीर्वाद मिला तो युवाओ का साथ, पढें खबर SHOK KHABAR: नही रही श्रीमति प्रेमबाई मेघवाल, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा आज NEWS: कुछ देर में भादवामाता आने वाले है भाजपा के स्‍टार प्रचारक केंद्रीय मंत्री, बापू ने लिया जायजा, पढें खबर NEWS: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रियों के नाम एवं पार्टी, पूरी लिस्ट, पढें खबर

NEWS: सर्वे, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा आगे, राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान

Image not avalible

NEWS: सर्वे, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा आगे, राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान

डेस्क :-

मध्य प्रदेश में बीजेपी दोबारा शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार बनाएगी। एक टीवी चैनल के ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी 230 विधानसभा सीट में से 111 से 121 सीटें मिलने का अनुमान है।वही छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी बीजेपी की सरकार बनने के पूरे आसार दिखाई दे रहे है।बीजेपी इस दफा राजस्थान में 200 सीटों में से 79-89 सीटें ही मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस 104-116 सीटों के साथ बहुमत हासिल कर सकती है।इसके अलावा छग में कुल 90 सीटों में से भाजपा को 52-60 सीटें मिल रही हैं। वहीं कांग्रेस को 17-33 सीटें मिल सकती हैं। अजित जोगी गठबंधन को 2-6 सीटें ही मिलेंगी। 

एबीपी न्यूज, लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बन रही है। मध्य प्रदेश में बीजेपी को 41 फीसदी और कांग्रेस को 40 प्रतिशत वोट मिल रहे हैं, जबकि अन्य को 19% वोट मिलने का अनुमान है। मध्य प्रदेश की  230 सीटों में से  बीजेपी को 111 से 121 सीटें, कांग्रेस को 100-110 सीटें और अन्य को 6-12 सीटें मिल सकती हैं। राज्य में औसत सीटें का अनुमान- बीजेपी को 116, कांग्रेस को 105 और अन्य को 9 सीटें।  2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 165 सीटों पर जीत के साथ सत्ता पर अपना कब्जा किया था और कांग्रेस को 58 सीटें मिली थीं।

सर्वे के अनुसार,  मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सत्ता बरकरार रहेगी, तो वहीं राजस्थान में उसे झटका लग सकता है। सूबे में कांग्रेस की वापसी होगी। बताते चले कि तीनों राज्यों में होने वाले चुनाव ज्यादा महत्वपूर्ण इसलिए हैं क्योंकि इसे लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है, यानि जिस पार्टी की जीत होगी उसके लिए दिल्ली का रास्ता और आसान होगा। ऐसे में इस सर्वे के आधार पर भाजपा की मुश्किलें कम होती नजर आ रही है। सर्वे में 14 हजार से ज्यादा लोगों से पिछले महीने के अंत में राय ली गई है। छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। मध्य प्रदेश की 230 सीटों के लिए 28 नवंबर तो राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों के लिए 7 दिसंबर को वोटिंग होगी। नतीजे 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। 

 


SHARE ON:-

image not found image not found

लोकप्रिय

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.