खबरे COMMODITY MARKET: कमोडिटी बाजार में आज कहां लगाएं दांव BUSINESS: यहा क्लिक करेगें तो जानेगें नीमच सर्राफा भाव AUTOMOBILE: 2 साल बाद हिंदुस्तान भी लेगा उड़ने वाली कार का मजा, जानिए कीमत से लेकर फीचर्स तक GADGETS: आप भी है इस लोकप्रिय एप के दीवाने, तो तुरंत कर दें डिलीट, नहीं तो... RELATIONSHIP: सम्भोग के समय कुंवारी लड़कियां करती है ये एक काम और Pregnancy से हो जाती है बेफ्रिक HEALTH: सर्दियों में संतरा खाने से होंगे ये फायदे HISTORY: इतिहास में आज 21 जनवरी को घटित घटनाएं TOTKE: सोमवार के इन टोटकों से खुल जाएगी आपकी किस्मत, शिव जी की कृपा से बरसेगा धन JYOTISH: 21 जनवरी का राशिफल, आज धनु राशि के लोग सेहत का रखें खास ध्यान वरना.. NEWS DIGEST: 21 जनवरी को शहर में होने वाले राजनीति आयोजन एक क्लिक पर जाने NEWS: टायर फैक्‍टरी में ब्‍लास्‍ट से लगी भीषण आग, 80 कर्मचारी फैक्‍टरी के अंदर, 4 गंभीर रूप से झुलसें, बाकीं लापता, सूचना के बाद भी फायर ब्रिगेड 20 मीनट देरी से, पढें खबर BIG NEWS: मंदसौर बधवार गोलीकाण्ड, आरोपी मनीष के पिता की ईलाज के दौरान मौत, पढें खबर OMG ! उडता पंजाब डीपी और पीयूएस है ऑनलाईन क्रिकेट सट्टा बाजार के सबसे बडे बुक्‍की, जांच एजेसिंयो के रडार पर, पढें श्‍याम गुर्जर की चौका देने वाली खबर VIDEO: मालवा के किसान आंदोलन के इलाके में कांग्रेस की हार का ये कारण सुन चौक जायेगें आप, बता रहे है वरिष्‍ठ पत्रकार मुस्‍तफा हुसैन सीधी बात चीत में

WOW: नीमच में कुछ इस अंदाज में मनाया भाईदूज, बहनो ने भाइयों की दीर्घायु की कामना, पढें खबर

Image not avalible

WOW: नीमच में कुछ इस अंदाज में मनाया भाईदूज, बहनो ने भाइयों की दीर्घायु की कामना, पढें खबर

नीमच :-

नीमच । दोपोत्सव के अंतिम दिन नौ नवम्बर को भाईदूज पर्व मनाया गया । भाईदूज पर भाई भी बहनों को उपहार देने के लिए साड़ियां सहित अन्य साम्रगी खरीद कर उपहार में प्रदान की ।

दीपावली पर्व के दूसरे दिन अन्नकूट के दिन आठ नवम्बर को षहर में बाजार बंद रहें । ऐसे में बहनों व भाईयों ने भाईदूज की तैयारी भी बुधवार को ही कर ली थी। बहनों ने अपने छोटे भाईयों व भाईयों  के बच्चों के लिए उपहार व अन्य सामग्री की खरीदारी की । भाईयों ने भी बहनों के लिए उपहारस्वरूप साड़ियां व अन्य सामग्री खरीदी ।

पं. षिवप्रकाष जोषी के अनुसार भाई-दूज के साथ ही पांच दिवसीय दीपावली पर्व का विधि विधान से समापन हो गया । बहनो ने भाई को अपने घर बुलाकर आरती उतारी और तिलक लगाकर भोजन प्रसाद ग्रहण करवाया । इसके बाद भाई भी बहन को उपहार दिया । छोटे भाई को बहन स्वयं उपहार दिया । हिन्दु धर्म षास्त्रों के अनुसार बहनें भाई की दीर्घायु के लिए यह पर्व मनाया ।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.