खबरे NEWS: स्‍वच्‍छता का बोहरा समाज ने दिया संदेश, धूमधाम से मनाया गया हजरत पैगम्‍बर साहब का जन्‍मदिन, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर VIDEO: भादवामाता में बोले केन्‍द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, कभी कांग्रेस के राज में इस क्षैत्र का हुआ विकास, ये चुनाव सिर्फ पार्टी प्रत्‍याशी का नही विकास का चुनाव है, पढें खबर VIDEO: डोडाचूरा को एनडीपीएस एक्‍ट से बाहर निकालने का मामला गरमाया विधानसभा चुनाव में, देखियें ग्राउण्‍ड जीरो से वरिष्‍ठ पत्रकार मुस्‍तफा हुसैन बता रहे है किस अंदाज में चल रहा है प्रचार, देखे विडियों VIDEO: देखिए कौन बोला इंतेहा हो गई किसानो पर अत्‍याचार की, अंबा, परलई और कोज्‍या पहुंची हमारी टीम, देखिए विधानसभा चुनाव पर ये विडियो रिपोर्ट NEWS: भादवामाता पहुंचे नरेन्‍द्र सिंह तोमर, कुछ देर में करेगें सभा को संबोधित, पढें खबर APRADH: जिलाबदर के आदेश का उल्लंघन करने वाले आरोपी श्‍यामसिंह को 01 वर्ष का कारावास व जुर्माना, पढें खबर POLITICS: अब आपको भी कांग्रेस देगी पक्का मकान, गिरदौडा में बुजुर्गों का आशीर्वाद मिला तो युवाओ का साथ, पढें खबर SHOK KHABAR: नही रही श्रीमति प्रेमबाई मेघवाल, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा आज NEWS: कुछ देर में भादवामाता आने वाले है भाजपा के स्‍टार प्रचारक केंद्रीय मंत्री, बापू ने लिया जायजा, पढें खबर NEWS: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रियों के नाम एवं पार्टी, पूरी लिस्ट, पढें खबर

NEWS: भाईदूज पर्व प्रम व एकता का पर्व - साध्वी उपेन्द्रयशा श्रीजी

Image not avalible

NEWS: भाईदूज पर्व प्रम व एकता का पर्व - साध्वी उपेन्द्रयशा श्रीजी

नीमच :-

नीमच 09 नवम्बर 18 (केबीसी न्यूज)। भाईदूज का पर्व प्रेम एकता व भाईचोर का पर्व है बहन-भाई को टीका लगाकर दीर्घायु की कामना करती है टीका लगाना अर्थात आत्म स्मृति में टीकना । हम सभी भाई का मुख मीठा करवाना अर्थात सभी से मीठा बोलना । भाई इस आत्मीयता की किरणों का ऐसा पूंज है जिसकी रोषनी कई जन्मो तक रिष्ते वे आंगन में उजाला रखती है भाई अगर भावना लेकर बहन के घर जाता है तो बहन भी उसके ऊपर स्नेह को न्यौछावर करती है भाईदूज का पर्व बहन भाई के प्यार और स्नेह की कसौटी है सुख पाने की एक कला आप भले तो जगत में कोई न बुरा । आप भले तो जगत भला। भगवान देता है वह छप्पर फाड कर देता है सुरभिरत्नाजी ने कहा कि मृत्यु तय है तो वह व्यक्ति कहा जाता है वहा सब कुछ प्राप्त होता है ।

साध्वी सुरभिरत्ना श्रीजी मसा. ने कहा कि अंग्रेजी की षुरूआत ए से प्रारम्भ और जेड पर समाप्त होती है इंग्लिष स्कुलों में ए फाॅर एप्पल से बच्चा सिखना षुरू करता है पर जेड पर पहूॅचते-पहूॅचते जे्रबरा जानवर बनाकर छोड़ा जाता है जबकि भारतीय संस्कृति हिन्दी भाशा से जुड़ी है ए से अनपढ़ बन जाता है हालांकि हिन्दी की जगह हिन्दी अंग्रेजी की जगह अंग्रेजी काम आती है जेड डायब्रिटिज रोगी बढ़ रहे है इंसान में कड़वाहट का बाहर भी घुल रहा है चिंतन का विशय है । इंसान को मधुर भाशी मृदु व्यवहारी चरित्रवाला बनना चाहिए । तभी उसका जीवन सार्थक सिद्ध होगा । षरीर को तकलीफ देकर, अपना षहर छोड़ परदेष मुम्बई जाते है तो धन ज्यादा कमाते है यदि हम दुसरों को भला करेंगे तो हमें धन अपने आप मिल जायेगा भाग्यषाली ड्रा का पुरूस्कार अनिल नागोरी द्वारा प्रदान किए गए । 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.