खबरे WOW: DM अपनी इस तरकीब से बने हर दिल अजीज, CM कमलनाथ ने यूं की तारीफ, पढें खबर TOP NEWS: कमलनाथ सरकार का एक और बड़ा तबादला, 25 IAS और 10 SAS अफसर इधर से उधर, पढें खबर BIG NEWS: बारिश से पहले सीएम कमलनाथ का ये संदेश हो रहा वायरल, पढें खबर और जानें NEWS: अवैध कॉलोनियों को फिर वैध कराने पर रहवासी लामबंद, पढें खबर WOW: जज्बा ऐसा की बंजर जमीन पर फैला दी हरियाली, अब आम के पौधे लगाने की प्रशासन ने दी मंजूरी, पढें खबर OMG ! FATF से ब्लैकलिस्ट होनें से बचने के लिए भारत को मामले में घसीट रहा है पाकिस्तान, पढें खबर NEWS: समाज सेवी प्रोफेसर श्री बंशीलाल जी का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलिन, पढें खबर VIDEO: कनावटी जेल ब्रेक का मास्टरमाइंड विनोद दांगी 4 दिन पुलिस रिमांड पर, हो सकते है कई बड़े खुलासे, जेल प्रहरी ईश्वरचंद और विजेंद्र सिंह धाकड़ गिरफ्तार, देखे विडियों न्‍यूज NEWS: स्वाधिकार अभियान को सभी विभाग गंभीरता से लें, डीएम पुष्‍प, पढें खबर BIG NEWS: पुलिस ने किया बाइक गिरोह का पर्दाफाश, चोरी की 9 बाइक जब्‍त, आरोपी भी गिरफ्तार, पढें खबर BIG BREAKING: कनावटी जेल ब्रेक मामला, जेल प्रहरी ईश्‍वरचंद और विजेंद्रसिंह धाकर गिरफ्तार, षड्यंत्र धारा 120 में हुई गिरफ्तार, पढें खबर EXCLUSIVE: कनावटी जेल ब्रेक पर श्‍याम गुर्जर की इनसाईट स्‍टोरी, जेल प्रहरी पंकित, विजेंद्र, ईश्वर के थे फरार आरोपियों से रिश्‍ते, आरोपी लेखराम बावरी को थी जेल में खुली छूट, घंटो बाते करते थे पंकित और पंकज, जेल से छुडाने के नाम पर हुवा था लेनदेन, पढें खबर OMG: प्रतिभाशाली 34वीं रैंक पर टॉपर भव्या मित्तल अब दिखाएंगी नीमच में अपने तेवर, बनाई गई जिला पंचायत सीईओ, पढें नवीन पाटीदार की खबर OMG ! 11 हजार केवी के झुलतें तार, हो सकता है बडा हादसा, एमपीआरडीसी के अधिकारी बोले, उंचे कराने की कार्यवाही जारी, पढें दिनेश वीरवाल की खबर

HEALTH: लाहौल-किन्नौर में पाई जाती है ये औषधी, बालों का झड़ना रोकने से लेकर आंखों की रोशनी का भी है रामबाण इलाज

Image not avalible

HEALTH: लाहौल-किन्नौर में पाई जाती है ये औषधी, बालों का झड़ना रोकने से लेकर आंखों की रोशनी का भी है रामबाण इलाज

डेस्‍क :-

लोग चेहरे की रंगत को निखारने के लिए कई मंहगे ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं. इससे उनकी स्किन डैमज होने का भी खतरा रहता है. ऐेसे में एक खास जड़ी-बूटी के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में गोरी रंगत और काले लंबे बाल पा सकते हैं जोकि प्रदेश के किन्नौर और लाहौल में पाई जाती

प्रदेश के जिला किन्नौर और लाहौल में पाई जाने वाली खास पाई जाने वाली जड़ी-बूटी रतनजोत का उपयोग बालों को काला करने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है. रतनजोत अधिकतर हिमालय के भागों में पाया जाता है. इसके और भी कई फायदे हैं.

किन्नौर से आए व्यापारी रवी नेगी ने कहा कि रतनजोत को और भी कई नामों से जाना जाता है. किन्नौर के ऊपरी क्षेत्र में रतनजोत को पौधा अधिकतर पाया जाता है. इसका उपयोग आंखों की रोशनी और बालों को काला करने के लिए किया जाता है. 

व्यापारी ने बताया कि सबसे पहले मेहंदी का पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट में रतनजोत मिला लें और गर्म करके जब यह ठंडा हो जाए तो इसे बालों में लगा लें और कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए रहने दें. इसके बाद पानी से सिर धो लें. जिस तेल का आप प्रयोग करते हैं. उस तेल में रतनजोत के थोड़े से टुकड़े डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसके मिलाने से तेल का रंग सुंदर तो होता है. इस तेल को बालों में लगाने से बाल स्वस्थ और काले हो जाते हैं.  

इस तेल का प्रयोग करने से मस्तिष्क की ताकत भी बढ़ती है. रतनजोत को थोड़ा सा घिस लें और इस घिसे हुए रतनजोत को अपने माथे पर लगाने से डिप्रेशन नहीं होता और मानसिक क्षमता बढ़ती है. रतनजोत को बारीक पीस लें और इसे तेल में डाल दें. इस तैयार तेल से अपने शरीर की मालिश करें. ऐसा करने से स्किन का रुखापन भी दूर हो जाता है. अंतरराष्ट्रीय लवी मेले में किन्नौर से आए व्यापारी इसका खूब व्यापार करते हैं. रतनजोत को कई लोग खरीदते हैं. ज्यादातर महिलाएं अपने बालों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए इसका उपयोग करती हैं.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.