खबरे NEWS: स्‍वर्णकार महिला मंडल का फागोत्‍सव मंगलवार को, पढें खबर NEWS: दो दिन बाद खुली कृषि उपज मंडी, गेट के बाहर लगी वाहनों की लंबी कतार, किसानों को हो रही परेशानी, पढें खबर NEWS: लोकसभा चुनाव, पूरे देश में मानदेय एक समान भुगतान हो, शिक्षकों को अर्जित अवकाश के स्पष्ट निर्देश जारी किए जाए, प्रांतीय उपाध्यक्ष लक्षकार, पढें खबर NEWS: कांग्रेस के कुछ नेताओं ने किया बैठक का आयोजन, जिला कांग्रेस ने किया खंडन, पढें खबर NEWS: कोतवाली पुलिस की बडी कार्रवाही, कार में मिली 1 लाख 90 हजार की नगदी, पढें खबर NEWS: भाजपा पार्षद ने महिला से की छेड़छाड़, पुलिस ने किया मामला दर्ज, आरोपी गिरफ्तार, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर NEWS: खबर का असर , दशामाता के पर्व पर अब नही होगी महिलाओं को परेशानी, नहीं बहेगा हजारों गैलन पानी, जिम्मेदार जागे हमारी खबर पर लगीं मोहर , पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर INVESTMENT PLAN : आम आदमी बीमा योजना, जानिए किसके लिए और कितनी फायदेमंद है, बता रहे है मोहन नागदा, पढें खबर REPORT : एक दिन प्राण इस शरीर को छोड़ देंगे तब केवल यादे रहेगी, आपका साथ यूँ ही आखरी वक्त तक बना रहे यही मेरी मूल पूंजी है, पढ़िए वरिष्ठ पत्रकार मुस्तफा हुसैन की फेसबुक वाल से TIMES NOW VMR SURVEY REPORT: MP में कमलनाथ का जादू नहीं चला, 7 पर सिमट जाएगी कांग्रेस OMG ! मौत को दावत देती ट्रेक्‍टर की ट्राली बन गई ट्रक, कृषि प्रयोजन का वाहन लगा धंधे में, कौन करेगा कार्यवाही, पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर NEWS: लहसुन की बम्पर आवक से मंडी प्रांगण में बनी जाम की स्थिति, हम्मालों ने किए काटे बंद, पढें रवि पोरवाल की खबर BIG NEWS: काले सोने यानि अफीम लूनी-चिरनी का कार्य अंतिम चरणों में, कांग्रेस नेता जोकचन्द्र भी कर रहे कार्य , पढें खबर MORNING BULLETIN : सिर्फ एक क्लिक में पढ़ें, अभी तक की पिपलिया की बड़ी खबरें WOW: जानिए मध्यप्रदेश के बड़े शहरों में क्या हैं आज पेट्रोल-डीजल के भाव, पढें खबर

NEWS: प्रदेश व्‍यापी गिध्‍द गणना शनिवार को, पढे खबर

Image not avalible

NEWS: प्रदेश व्‍यापी गिध्‍द गणना शनिवार को, पढे खबर

नीमच :-

शासन निर्देशनुसार प्रदेश व्यापी गिद्ध गणना आज 12 जनवरी 2019 को संपन्न की जाना हैं। जिस हेतु नीमच वन मण्डल के अंतर्गत गिद्धों के आवास स्थलों का चिन्हांकन कर लिया गया हैं। वास्तविक गिद्ध गणना का कार्य 12 जनवरी 2019 को सूर्योदय के पश्चात् ही प्रारंभ करना हैं एवं पूर्वान्ह 08.00 बजे के पूर्व पूर्ण किया जाना हैं। केवल बैठे हुए गिद्धों की संख्या का उल्लेख करना हैं, उड़ते हुए गिद्धों को नहीं गिना जाना हैं।

वास्तविक गिद्ध गणना एक अभियान के रूप में की जावेगी। इसमें इच्छुक व्यक्तियों एवं अशासकीय संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाना हैं।अतःजो भी व्यक्ति, संस्था स्वेच्छा से इस कार्य में आगे आये, उन्हें गणना के समय साथ रखा जावेगा।
  

वन मण्‍डलाधिकारी श्री रमेशचंद्र विश्‍वकर्मा ने बताया,कि गिद्धों की गिनती प्राकृतिक सफाई कर्मी के रूप में होती हैं, जो प्रायःमृत जानवरों का भक्षण कर पर्यवरण के वातावरण को स्‍वच्‍छता प्रदान कर अनेकों रोगो से बचाते हैं,तथा अन्यथा स्थिति में होने वाली बीमारियों से हमें बचाते हैं। विगत 2010 के पूर्व के वर्षो में गिद्धों की संख्या में आयी गिरावट से पक्षी प्रेमियों,वन्यप्राणी प्रबंधकों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई थी। गिद्धों की सार्वभौमिक उपयोगिता को देखते हुए, इनके संरक्षण एवं विकास के लिये निजी एवं सरकारी स्तर पर अनेक संस्थाऐं आगे आयी हैं। इन संस्थाओं के अथक प्रयासों का यह परिणाम हुआ हैं, कि विगत 05 वर्षो में गिद्धों की संख्या में वृद्धि परिलक्षित हुई हैं एवं ये प्राकृतिक सफाईकर्मी अब प्रायः हर तरफ दिखने लगे हैं। वर्ष 2016 में हुई प्रदेश व्यापी गिद्ध गणना में नीमच वनमण्डल के अंतर्गत 401 वयस्क गिद्ध एवं 39 गिद्ध के बच्चे पाये गये थे। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.