खबरे Selfie With Holi: एक दूसरे को रंग उड़ेल रंगों में रंग गए नीमच के लोग, हर तरफ दिख रहे केवल रंग ही रंग, आप भी भेजे वॉईस ऑफ एमपी को सेल्‍फी, देखे तस्‍वीरें Selfie With Holi: बुरा न मानो होली है, के साथ लोगो को लगाया गुलाल, फिर ली सेल्‍फी, भेजी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे तस्‍वीरें BIG NEWS: गांव में घुसे चोर, ग्रमीणों की खुली आंख, चोरों ने ग्रामीणों पर फायरिंग, बेखोफ ग्रामीणों ने एक चोर को दबौचा, की जमकर पिटाई, पढें कैलाश शर्मा की खबर Selfie With Holi: होली की मस्ती वॉईस ऑफ एमपी के साथ, इन्‍होने भेजी सेल्‍फी, जमकर लिया रंगो का मजा, देखे तस्‍वीर Selfie With Holi: शहर से लेकर गांव से आई वॉईस ऑफ एमपी को सेल्‍फी, पहले लगाया रंग फिर ली सेल्‍फी और भेजी वॉईस ऑफ एमपी को, देखे तस्‍वीरें NEWS: ट्रैन के कोच डी थ्री का एक्‍सल हुआ गर्म, हुई आगजनी, पढें विजय गिरोठिया की खबर Selfie With Holi: क्‍या बडे क्‍या बच्‍चे सबने भेजी वॉईस ऑफ एमपी को अपनी सेल्‍फी, फिर मचाई धमाल, देखे तस्‍वीरें Selfie With Holi: होली की मस्ती के दौरान सेल्फी-तस्वीरों पर रहा जोर, जमकर भेजे वॉईस ऑफ एमपी को सेल्‍फी, देखे फोटो BIG NEWS: जिला डीएम व पुलिस कप्‍तान अचानक पहुंचे जिला जेल किया निरिक्षण, अनियमित्‍ताओं की खबर के बाद कार्रवाही भी, पढें खबर Selfie With Holi: होली के रंग में डुबा पूरा नीमच, तरह-तरह की ली सेल्फी- आप भी देखें NEWS: जावद पुलिस की कार्रवाही, 13 युवक सट्टा खेलते गिरफ्तार, 33 हजार रूपए भी जब्‍त, पढें खबर NEWS: जश्ने खानका सैलानी का उर्स मुबारक 25 व 26 मार्च को, श्रध्‍दालुओं का उमडेंगा सैलाब, पढें मुश्‍ताक अली शाह की खबर Selfie With Holi: एक दूसरे को रंग उड़ेल रंगों में रंग गए नीमच के लोग, हर तरफ दिख रहे केवल रंग ही रंग, आप भी भेजे वॉईस ऑफ एमपी को सेल्‍फी, पढें खबर BIG NEWS: BJP ने पहली लिस्ट में घोषित किए यूपी के 28 सहित 184 उम्मीदवार, बिहार के नामों का ऐलान अभी नहीं, पढें खबर POLITICS: कांग्रेस CEC की आज फिर बैठक, शाम तक हो सकती है इन नामों की घोषणा, पढें खबर

NEWS: गरीब अगड़ों को 10% आरक्षण का रास्ता साफ, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: गरीब अगड़ों को 10% आरक्षण का रास्ता साफ, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर, पढें खबर

नीमच :-

देश में आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण के संविधान संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार ने इस बाबत अधिसूचना जारी की है. अब सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय एक हफ्ते के भीतर नियमों को अंतिम रूप देगा, जिसके साथ ही आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए यह आरक्षण लागू हो जाएगा.

इस ऐतिहासिक संविधान संशोधन विधेयक को मंगलवार को लोकसभा और फिर बुधवार को राज्यसभा की मंजूरी मिली थी. राज्यसभा ने बीते बुधवार को करीब 10 घंटे तक चली बैठक के बाद संविधान (124 वां संशोधन), 2019 विधेयक को सात के मुकाबले 165 मतों से मंजूरी दी थी. वहीं इससे ठीक एक दिन पहले लोकसभा ने इस विधेयक को मंजूरी दी थी, जहां मतदान में तीन सदस्यों ने इसके विरोध में मत दिया था.

उच्च सदन में विपक्ष सहित लगभग सभी दलों ने इस विधेयक का समर्थन किया. कुछ विपक्षी दलों ने इस विधेयक को लोकसभा चुनाव से कुछ पहले लाए जाने को लेकर सरकार की मंशा तथा इस विधेयक के न्यायिक समीक्षा में टिक पाने को लेकर आशंका जताई. हालांकि सरकार ने दावा किया कि कानून बनने के बाद यह न्यायिक समीक्षा की अग्निपरीक्षा में भी खरा उतरेगा क्योंकि इसे संविधान संशोधन के जरिये लाया गया है.

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने इससे पहले इस विधेयक पर राज्यसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए इसे सरकार का एक ऐतिहासिक कदम बताया था. उन्होंने कांग्रेस सहित विपक्षी दलों से यह पूछा कि जब उन्होंने सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर आरक्षण दिए जाने का अपने घोषणापत्र में वादा किया था तो वह वादा किस आधार पर किया गया था. क्या उन्हें यह नहीं मालूम था कि ऐसे किसी कदम को अदालत में चुनौती दी जा सकती है.

इससे पहले विधेयक पर हुई चर्चा में कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों द्वारा इस विधेयक का समर्थन करने के बावजूद न्यायिक समीक्षा में इसके टिक पाने की आशंका जताई गई और पूर्व में पीवी नरसिंह राव सरकार द्वारा इस संबंध में लाये गये कदम की मिसाल दी गयी. कई विपक्षी दलों का आरोप था कि सरकार इस विधेयक को लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखकर लायी है. अन्नाद्रमुक सदस्यों ने इस विधेयक को ‘असंवैधानिक’ बताते हुए सदन से वॉकआउट कर दिया था


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.