खबरे BIG STORY: नीमच जिला हाई प्रोफाइल सिपाहियों का गढ, किसी के पास लक्‍जरी कार तों किसी के पास करोडों जमीन, गृह विभाग और पुलिस के आला अफसरों के रडार पर आये ये सिपाही, अब हरदा, टिमरनी में होगी बदली, गृह विभाग की खुफिया रिपोर्ट पर अभिषेक शर्मा की स्पेशल रिपोर्ट NEWS: स्वछ पर्यावरण के लिये पौधे लगाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी, नपाध्‍यक्ष राकेश जैन, पढें खबर NEWS: जिले में अब तक 89.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज, पढें खबर NEWS: चार पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता स्वीकृत, पढें खबर NEWS: कीट व्याधि प्रकोप निरीक्षण एवं नियंत्रण दल गठित, पढें खबर NEWS: मसाला एवं सब्जी अनुदान हेतु आवेदन आमंत्रित, पढें खबर SUCHNA: नगर पालिका की सार्वजनिक सूचना, यहा पढें VIDEO: नीमच पहुंचे प्रभारी मंत्री, गांधी भवन में कार्यकर्ताओ की ली क्‍लास, बोले पदों की राजनीती नहीं करें, देखे विडियों न्‍यूज VIDEO: ये क्‍या बोल गये अकाश विजयवर्गीय पर, कमलनाथ सरकार के मंत्री बोले सभी गुटों की सरकार है हमारी सरकार, देखे विडियों न्‍यूज INDORE UPDATE: इंदौर नगर निगम के 21 कर्मचारी बर्ख़ास्त, मारपीट में आकाश विजयवर्गीय का दिया था साथ, पढें खबर BIG NEWS: गूंजे सरकार विरोधी नारे, प्रदर्शनकारियों ने बनाई मानव श्रृंखला, आखिरकार क्‍या है कारण, पढें और जानें NEWS: किसने उठाई ऑनलाइन ऋण की बजाय जीएसएस कम्प्यूटरीकृत की आवाज, पढें खबर OMG ! पुत्र के नाम कृषि कनेक्शन दूसरे खेत पर शिफ्ट करने लिए पैसे मांगे तो पीडि़त ने क्या किया, पढें और जानें BIG NEWS: बेखौफ हो गए अपराधियों ने कहां पर आधी रात में की फायरिंग, पढें खबर BIG REPORT: शहर की एक मासूम, नाम था मुस्‍कान, हंसाती थी सबकों, लेकिन एकाएक हो गई खामोश, क्‍या हो गया ऐसा की छा गया शहर में मातम, पढें रवि पोरवाल और अभिषेक शर्मा की खबर

NEWS: गरीब अगड़ों को 10% आरक्षण का रास्ता साफ, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: गरीब अगड़ों को 10% आरक्षण का रास्ता साफ, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर, पढें खबर

नीमच :-

देश में आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण के संविधान संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार ने इस बाबत अधिसूचना जारी की है. अब सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय एक हफ्ते के भीतर नियमों को अंतिम रूप देगा, जिसके साथ ही आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए यह आरक्षण लागू हो जाएगा.

इस ऐतिहासिक संविधान संशोधन विधेयक को मंगलवार को लोकसभा और फिर बुधवार को राज्यसभा की मंजूरी मिली थी. राज्यसभा ने बीते बुधवार को करीब 10 घंटे तक चली बैठक के बाद संविधान (124 वां संशोधन), 2019 विधेयक को सात के मुकाबले 165 मतों से मंजूरी दी थी. वहीं इससे ठीक एक दिन पहले लोकसभा ने इस विधेयक को मंजूरी दी थी, जहां मतदान में तीन सदस्यों ने इसके विरोध में मत दिया था.

उच्च सदन में विपक्ष सहित लगभग सभी दलों ने इस विधेयक का समर्थन किया. कुछ विपक्षी दलों ने इस विधेयक को लोकसभा चुनाव से कुछ पहले लाए जाने को लेकर सरकार की मंशा तथा इस विधेयक के न्यायिक समीक्षा में टिक पाने को लेकर आशंका जताई. हालांकि सरकार ने दावा किया कि कानून बनने के बाद यह न्यायिक समीक्षा की अग्निपरीक्षा में भी खरा उतरेगा क्योंकि इसे संविधान संशोधन के जरिये लाया गया है.

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने इससे पहले इस विधेयक पर राज्यसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए इसे सरकार का एक ऐतिहासिक कदम बताया था. उन्होंने कांग्रेस सहित विपक्षी दलों से यह पूछा कि जब उन्होंने सामान्य वर्ग को आर्थिक आधार पर आरक्षण दिए जाने का अपने घोषणापत्र में वादा किया था तो वह वादा किस आधार पर किया गया था. क्या उन्हें यह नहीं मालूम था कि ऐसे किसी कदम को अदालत में चुनौती दी जा सकती है.

इससे पहले विधेयक पर हुई चर्चा में कांग्रेस सहित विभिन्न विपक्षी दलों द्वारा इस विधेयक का समर्थन करने के बावजूद न्यायिक समीक्षा में इसके टिक पाने की आशंका जताई गई और पूर्व में पीवी नरसिंह राव सरकार द्वारा इस संबंध में लाये गये कदम की मिसाल दी गयी. कई विपक्षी दलों का आरोप था कि सरकार इस विधेयक को लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखकर लायी है. अन्नाद्रमुक सदस्यों ने इस विधेयक को ‘असंवैधानिक’ बताते हुए सदन से वॉकआउट कर दिया था


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.