खबरे NEWS: लोकेश गांग को मिली प्रदेश कांग्रेस मे बडी जिम्‍मेदारी, हुवे प्रदेश सचिव नियुक्त, पढें खबर WOW: नीमच जिला पाटीदार समाज ने शुरू की नई योजना, मां उमिया दान पात्र के जरीये गांव-गांव से एकत्र‍ित करेगें दान, पढें खबर NEWS: प्रर्वतक रमेश मुनि मसा. ने लिया संथारा, गतिमान, पढें खबर NEWS: जोकचन्द्र की अगुवाई में हजारों अफीम किसानों ने भरी हुंकार, विभिन्न मांगों को लेकर मंदसौर में हल्ला बोल रैली, घेराव व सभा के बाद डीएनसी को सौंपा ज्ञापन, पढें खबर VIDEO: यदि आप राजस्‍थान की सस्‍ती समझ कर शराब पी रहे है तो हो जाईये सावधान, राजस्‍थान मे बनाई जा रही नकली शराब की पोल खोलती नवीन पाटीदार की स्‍पेशल रिपोर्ट BIG BREAKING: मंदसौर मेडिकल कॉलेज मामला, विधायक सिसौदिया प्रतिनिधि मंडल के साथ पहुंचे कलेक्‍टर के समक्ष, कही ये बडी बात, पढें खबर BIG NEWS: हिस्ट्रीशीटरो के घर पहुंची पुलिस, अपराध नहीं करने की दी हिदायत, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG REPORT: कांग्रेस विधायक डंग का बडा बयान, कहा, 30 अक्‍टूबर तक हो किसानों की कर्जमाफी, नहीं तो किसानों के हित में होगी फाइट, पढें खबर BIG NEWS: तहसीलदार गणेश लाल पांचाल ने किया आकस्मिक निरीक्षण, 20 कर्मचारी मिले अनुपस्थित, जारी किया नोटिस, मांगा 3 दिनों के अंदर जवाब, पढें कैलाश शर्मा की खबर BIG REPORT: हॉकी खिलाड़ियों की मौत पर सीएम कमलनाथ और खेल मंत्री ने जताया शोक, पढें खबर NEWS: साप्ताहिक बैठक में हुई सभी विभागों की प्रगति रिपोर्ट के संबंध में चर्चा, दिए आवश्‍यक निर्देश, पढें कैलाश शर्मा की खबर NEWS: स्‍वर्णकार समाजजनों ने धुमधाम से मनाया अजमीठ जयंती महोत्‍सव, निकाली भव्‍य वाहन रैली, पढें खबर NEWS: गूंजे अजमीढ़ के जयकारे, शहर समेत जिलेभर में स्वर्णकार समाजजनों ने मनाई अजमीढ़ जयंती, पढें खबर WOW: यातायात नियमों का पालन कर तेज गति से वाहन ना चलाएं, जीवन अमूल्य है, पुलिस ने दी स्‍कूली बच्‍चों को समझाईश, पढें खबर OMG ! स्कूल से घर जाते समय रास्ते में 11 बच्चों ने गटका खाया कुछ ऐसा, तुरंत बिगड़ी तबियत, अस्पताल में भर्ती, उपचार जारी, पढें खबर DIWALI SPECIAL: दीपावली को लेकर बाजारों में सजने लगी दुकानें, चमकने लगा कुंभकारों की उम्मीदों का दीपक, पढें खबर

NEWS: भारत सरकार ने की 112 पद्म पुरस्कारों की घोषणा, MP की चार हस्तियों को पद्मश्री, देखें सूची

Image not avalible

NEWS: भारत सरकार ने की 112 पद्म पुरस्कारों की घोषणा, MP की चार हस्तियों को पद्मश्री, देखें सूची

डेस्‍क :-

केंद्र सरकार ने साल 2019 के देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री की घोषणा कर दी है. इस बार सरकार ने 4 नागरिकों को पद्म विभूषण, 14 नागरिकों को पद्म भूषण और 94 नागरिकों को पद्मश्री पुरस्कार देने का ऐलान किया है.

 

बता दें कि इस बार पद्म पुरस्कार समिति को 49 हजार 992 लोगों के नाम मिले थे, जिनमें से 112 नामों का चयन पद्म पुरस्कारों के लिए किया गया है. इनमें मध्यप्रदेश के लोगों के नाम भी शामिल थे, उनमें से मध्यप्रदेश के चार नागरिकों का चयन पद्मश्री पुरस्कार के लिए हुआ है. जानिए मध्यप्रदेश के कौन चार लोग है वे, जिन्हें अब राष्ट्रपति साल 2019 के पद्मश्री पुरुस्कार से सम्मानित करेंगे.

 

बाबूलालदहिया

बाबूलाल दहिया (अन्य- कृषि)

बाबूलाल दहिया सतना के पिथौराबाद गांव के 75 वर्षीय किसान है, इन्हें फसलों के देसी बीज बचाने का जूनून है. दहिया ने प्रदेश के कई जिलों की यात्रा करते हुए धान की 130 किस्म अपने पास संरक्षित की है साथ ही उन्होंने 200 अन्य फसलों की देसी किस्में भी संरक्षित की है. दहिया को इसके पहले पूर्व की शिवराज सरकार ने पुरस्कार देना चाहा था, लेकिन उन्होंने पुरस्कार लेने से ही इनकार कर दिया था. दहिया के मुताबिक किसी भी मामले में संकर बीजों से देसी बीज ज्यादा बेहतर है और उनसे संकर और हाईब्रिड बीजों की तुलना में ज्यादा बेहतर पैदावार ली जा सकती है.

 

डॉक्टरपीएसहार्डिया

डॉक्टर प्रताप सिंह हार्डिया (मेडिसिन- नेत्र विज्ञान)

डॉक्टर प्रताप सिंह हार्डिया ने साल 1964 में इंदौर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की थी. डॉक्टर हार्डिया अब तक करीब 6 लाख से ज्यादा सफल आंखों का ऑपरेशन कर चुके है. वे पीएस हार्डिया एडवांस्ड आई सर्जरी एंड रिसर्च सेंटर के संस्थापक है. डॉक्टर हार्डिया को पद्मश्री से पहले देश के साथ विदेशों में कई ख्याति प्राप्त सम्मानों से नवाजा जा चुका है. साथ ही उन्हें सबसे अधिक सर्जरी के लिए प्रतिष्ठित 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है.

 

महेश शर्मा

महेश शर्मा (सामाजिक कार्य, आदिवासी कल्याण)

महेश शर्मा का जन्म दतिया से करीब 24 किमी दूर घुगसी गांव में हुआ था. शर्मा ने ग्वालियर के एमएलबी कॉलेज से पढ़ाई की है. इसके बाद साल 1997 में उन्होंने मध्यप्रदेश सीमावर्ती और आदिवासी बहुल क्षेत्र झाबुआ को अपना कर्म क्षेत्र बना लिया. इसके बाद उन्होंने आदिवासी इलाके में जल, जीवन, जंगल को लेकर कई अभियान चलाए. साल 2008 में पहली बार उन्होंने झाबुआ के आदिवसियों को सीधे रुप से अपने अभियान शिवगंगा से जोड़ा और हाथीपावा की पहाड़ी को हरा-भरा बनाने के लिए चल दिए. इसके बाद उनके इस प्रयास पर करीब दो हजार आदिवासी उनका साथ देने हाथीपावा की पहाड़ी पर कुदाल-फावड़े के साथ नजर आए. इन लोगों ने अपने इस काम के लिये एक पैसा तक नहीं लिया और पहाड़ी पर बिना किसी सरकारी मदद के कई जल सरंचानाएं बना डाली. उनके साथ जुड़े दो हजार लोगों का यह आंकड़ा बढ़ते-बढ़ते अब 15-20 हजार तक पहुंच गया है.

 

कैलाश मडबैया

कैलाश मडबैया (साहित्य और शिक्षा)
कैलाश मडबैया का जन्म उत्तरप्रदेश के बानपुर में हुआ था, हालांकि उनकी कर्मभूमि मध्यप्रदेश ही रहा है. मडबैया बुंदेली भाषा के ख्यात साहित्यकार है, टीकमगढ़ में लोग और साहित्यकार उन्हें बुंदेली के गौरव के नाम से जानते हैं. मडबैया 25 सालों तक कई प्रशासनिक पदों पर रहे साल 2003 में वे ज्वॉयइंट कमिश्नर कोऑपरेशन के पद से सेवानिवृत हुए. उन्होंने कुछ वर्षों तक वकालत भी की. उन्होंने बुंदेली साहित्य को संजोने के लिए बुंदेली में कई कविताएं और किताबें लिखी है, जिनका वे देश के साथ विदेशों में भी काव्य पाठ कर चुके हैं.


 

पद्म पुरस्कारों की देखें पूरी सूची

 

पद्म विभूषण 

क्रमांक नाम क्षेत्र देश/प्रदेश
1 तीजन बाई कला- लोकगायक छत्तीसगढ़
2 इस्माइल उमर गुलेह पब्लिक अफेयर्स जिबूती
3 अनिल कुमार मणिभाई नाइक व्यापार और औद्योगिक ढांचा महाराष्ट्र
4 बलवंत मोरेश्वर पुरंदरे कला-अभिनय (थिएटर) महाराष्ट्र

 

पद्म भूषण

क्रमांक नाम क्षेत्र देश/प्रदेश
1 जॉन चेंबर्स व्यापार और उद्योग- तकनीक अमेरिका
2 सुखदेव सिंह ढींढसा पब्लिक अफेयर्स पंजाब
3 प्रवीण गोरधन पब्लिक अफेयर्स दक्षिण अफ्रीका
4 महाशय धरमपाल गुलाटी व्यापार और उद्योग- खाद्य प्रसंस्करण दिल्ली
5 अशोक लक्ष्मणराव कुकाडे मेडिसिन-अफोर्डेबल हेल्थकेयर महाराष्ट्र
6 करिया मुंडा पब्लिक अफेयर्स झारखंड
7 बुधादित्य मुखर्जी कला- संगीत (सितार) पश्चिम बंगाल
8 मोहनलाल विश्वनाथन नायर कला- अभिनय (फिल्म) केरल
9 नंबी नारायण साइंस-इंजीनियरिंग (अंतरिक्ष) केरल
10 कुलदीप नैयर (मरणोपरांत) साहित्य और शिक्षा (पत्रकारिता) दिल्ली
11 बछेंद्री पाल खेल (पर्वतारोहण) उत्तराखंड
12 वीके शुंगलू सिविल सेवा दिल्ली
13 हुकमदेव नारायण यादव पब्लिक अफेयर्स बिहार
14 दर्शन लाल जैन सामाजिक कार्य हरियाणा

 

पद्म श्री

क्रमांक नाम क्षेत्र देश/प्रदेश
1 राजेश्वर आचार्य हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत उत्तर प्रदेश
2 बंगारू अदिगलार अध्यात्म तमिल नाडु
3 इलियास अली मेडिसिन- सर्जरी असम
4 मनोज बाजपेयी कला- अभिनय महाराष्ट्र
5 उद्धब कुमार भारली साइंज एंड इंजिनियरिंग ग्रासरूट इनोवेशन असम
6 ओमेश कुमार भारती मेडिसिन हिमाचल प्रदेश
7 प्रीतम भरतवाण कला- संगीत (लोकगीत) उत्तराखंड
8 ज्योति भट्ट कला- पेंटिंग गुजरात
9 दिलीप चक्रवर्ती पुरातत्व दिल्ली
10 मेमन चांडी मेडिसिन पश्चिम बंगाल
11  स्वप्न चौधरी कला-संगीत-तबला पश्चिम बंगाल
12 कंवल सिंह चौहान कृषि हरियाणा
13 सुनील छेत्री खेल- फुटबॉल तेलंगाना
14 दिनयार कॉन्ट्रैक्टर कला- अभिनय (थिएटर) महाराष्ट्र
15 मुक्ताबेन पंकजकुमार दागली सामाजिक सेवा (दिव्यांग वेलफेयर) गुजरात
16 बाबूलाल दहिया कृषि मध्यप्रदेश
17 थंगा दारलॉन्ग कला- संगीत (बांसुरी) त्रिपुरा
18

SHARE ON:-

image not found image not found