खबरे NEWS: चेटीचंड जयंति के उपलक्ष्‍य में सिंधी समाज ने किया दंत चिकित्‍सा शिविर का आयोजन, 100 से अधिक लोगो ने कराई निःशुल्‍क जांच, पढें खबर NEWS: शहर की महिलाओं के लिए कृति की व्यंजन प्रतियोगिता रविवार को, पढें खबर BIG NEWS: ऑटों की रफ्तार तेज, ऑटों में बैठी सवारी, बाईक सवार को बचाने में पलटी खाया, सवारियों को मामूली चोट, राहगिरों ने निभाई फरिश्‍ते की भूमिका, पढें अभिषेक शर्मा की गाउंड रिपोर्ट NEWS: युवा प्रेस क्‍लब के सदस्‍य पहुंचे मंदसौर, डीएम से की चर्चा, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, पढें खबर NEWS: अब घंटो का सफर मिनटों में, सफर भी होगा आसान, सरवानिया परिषद को एंबुलेंस की सौगात, पढ़ें दिनेश वीरवाल की खबर BIG BREAKING: बाईक सवार को बचाने में सवारी ऑटों खाया पलटी, सवारी को मामूली चोट, पढें खबर NEWS: सीबीएसई परीक्षा को दृष्टिगत रख प्रतिबंधात्‍मक आदेश जारी, पढें खबर NEWS: जिला डीएम ने किया सीएमओ सरवानिया महाराज को कारण बताओं नोटिस जारी, पढें खबर NEWS: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला डीएम ने की प्रेसवार्ता आयोजित, पढें खबर NEWS: दोस्त को लेकर घूमने गया छात्र, पुल पर कार रोक नदी में कूदा, पढें खबर NEWS: फर्जी लेन-देन पर 'सर्जिकल स्ट्राइक', बैंक-रिश्तेदारों के अलावा दूसरों से उधार अब गैरकानूनी, पढें खबर NEWS: चीनी नहीं, सिर्फ बिल खरीद रहा था व्यापारी, ऐसे किया 70 करोड़ का हेर-फेर, पढें खबर NEWS: घर के बाहर खेल रही एक साल की बच्ची, ऊपर से गुजर गया कार का पहिया, पढें खबर NEWS: खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना के खिलाफ सरकारी कामकाज में बाधा डालने का मामला दर्ज, पढें खबर NEWS: आतंकवाद एक्सपोर्ट करना बंद करे पाकिस्तान, नहीं तो बूंद-बूंद के लिए तरसा देंगे, गडकरी, पढें खबर

NEWS: बता रहे है टेक्‍स गुरू, घर की मरम्मत के लिए लोन पर कैसे पायें टैक्स छूट?, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: बता रहे है टेक्‍स गुरू, घर की मरम्मत के लिए लोन पर कैसे पायें टैक्स छूट?, पढें खबर

डेस्‍क :-

घर की मरम्मत से लेकर उसके इंटीरियर से जुड़े काम के साथ ही उसके विस्तार के लिए भी लोन लिया जा सकता है.

अगर आप अपने मकान में कुछ रिपेयरिंग कराना चाहते हैं तो आप इसके लिए बैंक से होम लोन ले सकते हैं. आप इस होम लोन पर इनकम टैक्स में छूट भी पा सकते हैं. भले ही आप किराये के मकान में रहते हों, मरम्मत और साज-सज्जा की जरूरत पड़ सकती है. अगर आप अपनी बचत से इस काम को कराना चाहते हैं तो आपकी जेब पर भार पड़ सकता है.

किन काम के लिए ले सकते हैं होम लोन? 
घर की मरम्मत से लेकर उसके इंटीरियर से जुड़े काम के साथ ही उसके विस्तार के लिए भी लोन लिया जा सकता है. मसलन आप अपने घर में एक बालकनी निकालना चाहते हैं, एक कमरा और बनवाना चाहते हैं या एक मंजिल और बनाना चाहते हैं तो इसके लिए लोन ले सकते हैं. इतना ही नहीं आप पेंट कराने, फ्लोर का पत्थर या टाइल्स बदलने, किचन/बाथरूम की फर्निशिंग आदि के लिए भी लोन ले सकते हैं. आप घर में इस्तेमाल करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदने के लिए भी लोन ले सकते हैं.

होम इम्प्रूवमेंट लोन पर टैक्स के नियम क्या हैं? अगर आपने प्रॉपर्टी किराये पर दी है तो आप उसके मेंटेनेंस पर चाहे जितनी भी रकम खर्च करें, रेंट से आमदनी का सिर्फ 30% ही मेंटेनेंस के नाम पर प्राप्त किया जा सकता है.

मसलन अगर आपको अपने मकान से किराये के रूप में हर साल 1,20,000 रुपये मिलते हैं तो आप सालाना उस प्रॉपर्टी के मेंटेनेंस के नाम पर 36,000 रुपये की रकम खर्च कर सकते हैं. 

अगर आप खुद अपने घर में रहते हैं तो आपको उसके मेंटेनेंस के नाम पर कोई रियायत नहीं मिलती. 

होम इम्प्रूवमेंट लोन वास्तव में मेंटेनेंस के लिए नियमित खर्च के तहत नहीं आता. अगर आप उसी घर में रहते हैं जिसमें सुधार के लिए लोन लिया है तो आपके सामने इस रूप में कैपिटल गेंस को घटाने का भी मौका है. इसके लिए आपको हालांकि खर्च की गयी रकम से संबंधित बिल संभालकर रखने होंगे.. 

इससे आप घर बेचते समय कैपिटल गेंस की गणना में राहत पा सकेंगे. 

अगर आप उस घर में दो साल से अधिक समय तक रहते हैं तो आप होम इम्प्रूवमेंट लोन को वास्तव में कैपिटल गेंस से सीधे घटा सकते हैं. 

क्या है इस बारे में इनकम टैक्स कानून?

इनकम टैक्स कानून 1961 के सेक्शन 24(b) के हिसाब से अगर आपने होम इम्प्रूवमेंट लोन लिया है तो उसके 30,000 रुपये तक के सालाना ब्याज को आप अपनी आमदनी में से घटा सकते हैं. अगर घर संयुक्त नाम से है तो घर के दोनों मालिक टैक्स छूट की इस रकम का फायद .. 
उठा सकते हैं.

टैक्स छूट की यह रकम हालांकि होम लोन के ब्याज पर टैक्स छूट की कुल सीमा (दो लाख रुपये) के अंदर ही है.

 होम इम्प्रूवमेंट लोन के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन? 
•    कंस्ट्रक्शन, रिपेयर या साज-सज्जा आदि पर आने वाले खर्च का अनुमान लगायें.
•    प्लान का प्रस्ताव बनायें और इसे बैंक में जमा करायें. 
•    आम तौर पर बैंक आपके प्रस्ताव पर आने वाले खर्च का 85-90 फीसदी तक लोन दे देते हैं.
•    कर्ज देने वाले बैंक का तकनीकी विभाग आपके प्रस्ताव को मंजूरी देता है.
•    वे यह चेक करते हैं कि आप होम इम्प्रूवमेंट लोन लेने के बाद उसे चुकाने की स्थिति में हैं या नहीं.
•    हो सकता है कि लोन देने वाला बैंक आपके प्रस्ताव में शामिल कुछ चीजों पर कर्ज देने से इंकार करे, ऐसी स्थिति में आपको प्रस्ताव में उन्हीं चीजों को शामिल करना चाहिए, जिसे बैंक मंजूर करे.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.