खबरे RAILWAY: रेलवे बंद करेगा 165 साल पुरानी सुविधा, अब ट्रेन संचालन के दौरान बोक्‍स को लेकर ये बड़ा निर्णय, पढ़े खबर BIG NEWS: मध्‍यप्रदेश शासन कैबिनेट मंत्री हरदीपसिंह डंग पहुंचे मंदसौर, अतिथि शिक्षक संगठन ने सौंपा ज्ञापन, पढें कमलेश चौहान की खबर BIG NEWS: पत्रकार कमलेश जैन पर जानलेवा हमलें का मामला, पत्रकार जगत में आक्रोश, श्रमजीवी पत्रकार संघ एवं जावद प्रेस क्लब ने एसडीएम को मुख्‍यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन, पढें खबर CORONA FIGHT: चीताखेड़ा निवासी पिता-पुत्री ने जीती कोरोना से जंग, लौटें अपनें घर, रहवासियों ने किया स्‍वागत, पढें आजाद मंसूरी की खबर BIG NEWS: पत्रकारों पर आये दिन हो रहें जानलेवा हमलें, पुलिस प्रशासन अपराधियों पर करे सख्त कार्यवाही, मध्‍यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ जिलाध्यक्ष प्रदीप जैन, पढें मेहबूब मेव की खबर BIG NEWS: मनासा पुलिस को मिली बड़ी सफलता, ऑल्‍टों कार और डोडाचूरा किया जब्‍त, आरोपी भी गिरफ्तार, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर BIG NEWS: अस्‍पताल ले जातें समय महिला को बीच रास्‍तें में हुई प्रसव पीड़ा, एंबुलेंस स्‍टॉफ ने कराया सुरक्षित प्रसव, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर CONGRATS: छात्रा साक्षी जैन से कक्षा 12 में प्राप्‍त किए 96 प्रतिशत अंक, परिवार के साथ किया जिलें का नाम रोशन, पढें दशरथ नागदा की खबर BIG NEWS: मनासा पुलिस ने दिखाई गंभीरता, हत्‍या के मामलें में 8 आरोपियों को किया गिरफ्तार, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर OMG ! रात के अंधेरे में असंतुलित होकर पलटी कार, एक व्‍यक्ति गंभीर घायल, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर BIG BREAKING: शनिवार-रविवार को जिला संपूर्ण लॉकडाउन, बाकी दिन इस समय खुलेगी दुकानें, जिला आपदा प्रबंधन की बैठक सम्‍पन्‍न, पढें डेस्‍क इंचार्ज अभिषेक शर्मा के साथ दीपक खताबिया की खबर CORONA UPDATE: मध्‍य प्रदेश में बेकाबू हो र‍हा कोरोना, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, कलेक्टरों को जिलों में सख्त एक्शन लेने के निर्देश, पढ़े खबर BIG NEWS: बघाना पुलिस को मिली सफलता, 6 सालों से फरार वारंटी को किया गिरफ्तार, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर

GADGETS: मोबाइल डाटा रेट लिस्‍ट हुई जारी, जिम्‍बाब्‍वे में सबसे महंगा है मोबाइल इंटरनेट और भारत की है ये स्थिति

Image not avalible

GADGETS: मोबाइल डाटा रेट लिस्‍ट हुई जारी, जिम्‍बाब्‍वे में सबसे महंगा है मोबाइल इंटरनेट और भारत की है ये स्थिति

डेस्‍क :-

मोबाइल डाटा की कीमतों की तुलना करने वाली वेबसाइट cable.co.uk द्वारा एक नई रिपोर्ट में यह कहा गया है कि रिलायंस जियो द्वारा सबसे सस्‍ता डाटा पैक उपलब्‍ध कराने के साथ भारत एक ऐसे देश के रूप में उभरकर सामने आया है जहां मोबाइल डाटा दुनिया में सबसे सस्‍ता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो ने सस्‍ते डाटा पैक की मदद से बहुत कम समय में ही 28 करोड़ उपभोक्‍ताओं का एक बड़ा आधार खड़ा कर लिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय एक जीबी डाटा के लिए औसतन 18 रुपए का भुगतान करते हैं, जबकि इसका वैश्विक औसत 600 रुपए है। रिपोर्ट में यह कहा गया है कि भारत एक ऐसा देश है जहां युवा जनसंख्‍या टेक्‍नोलॉजी के प्रति काफी जागरूक है, जो मजबूत स्‍वीकार्यता और बहुत अधिक प्रतिस्‍पर्धियों के साथ स्‍मार्टफोन बाजार को गतिशील बनाता है। इसलिए यहां डाटा तुलनात्‍मक रूप से काफी सस्‍ता है।  

43 करोड़ स्‍मार्टफोन यूजर्स के साथ भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्‍मार्टफोन मार्केट है। cable.co.uk ने 23 अक्‍टूबर से 28 नवंबर 2018 के बीच 230 देशों से 6,313 मोबाइल डाटा प्‍लान को एकत्रित किया और उनका विश्‍लेषण कर यह रिपोर्ट तैयार की है।

भारतीय बाजार के लिए, विश्‍लेषकों ने 57 प्‍लान का विश्‍लेषण किया और यह पाया कि देश में 1जीबी डाटा न्‍यूनतम 1.41 रुपए से लेकर अधिकतम 98.83 रुपए में उपलब्‍ध है। सस्‍ते मोबाइल डाटा पैकेज के मामले में भारत के बाद किरगिस्‍तान (0.27 डॉलर), कजाकस्‍तान (0.49 डॉलर), युक्रेन (0.51 डॉलर) और रवांडा (0.56 डॉलर) का स्‍थान है।  

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन (यूके) में 1जीबी डाटा की कीमत 6.66 डॉलर और अमेरिका (यूएस) में 12.37 डॉलर है। सबसे महंगा मोबाइल डाटा पैकेज जिम्‍बावे में है, जहां एक जीबी डाटा की औसत कीमत 75.20 डॉलर तक हो सकती है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.