खबरे JYOTISH: 24 मई का राशिफल, मिथुन राशि के लिए आज का कल्याणकारी उपाय NEWS DIGEST: 24 मई को शहर में होने वाले राजनीति आयोजन एक क्लिक पर जाने OMG ! एमपी की हाई प्रोफाइल सीट नीमच-मंदसौर, सबसें तेज रूझान वॉईस ऑफ एमपी पर, नीमच-मंदसौर ससंदीय क्षेत्र में मिनाक्षी नटराजन को 4 लाख 68 हजार 764 वोट प्राप्‍त, पढें खबर ELECTION UPDATE: एमपी की हाई प्रोफाइल सीट नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र, वॉईस ऑफ एमपी का मतगणना अपडेंट लगातार जारी, चौकिदार सुधीर गुप्‍ता को 8 लाख 42 हजार 887 वोट प्राप्‍त, पढें खबर ELECTION 2019: भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत पर नगर में आतिशबाजी, निकाला भव्य जुलूस, पढें आशिष बैरागी की खबर MINERAL WATER: किसानों की सुविधा के लिए मंडी प्रशासन की पहल, परिसर में लगवाएं जल मंदिर, किसानों को मिलेगा ठंडा व शुध्‍द पीनें का पानी, पढें महेंद्र अहीर की खबर BIG NEWS: मतगणना स्थल पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष की हार्ट अटैक से मौत, पढें खबर NMH MANDI: एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल POLITICS: भाजपा की ऐतिहासिक जीत पर शामगढ़ में हुई भव्य आतिशबाजी, बाटी मिठाईयां, शुरू हुआ बधाईयों का दौर, पढें खबर BIG NEWS: बीजेपी राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह पहुंचे भाजपा मुख्‍यालय, समर्थक का उमडा जनसैलाब, पढें खबर NEWS UPDATE: एमपी की हाई प्रोफाइल सीट नीमच-मंदसौर, सबसें तेज रूझान वॉईस ऑफ एमपी पर, नीमच-मंदसौर ससंदीय क्षेत्र में मिनाक्षी नटराजन को 4 लाख 39 हजार 799 वोट प्राप्‍त, पढें खबर BIG BREAKING: एमपी की हाई प्रोफाइल सीट नीमच-मंदसौर संसदीय क्षेत्र, वॉईस ऑफ एमपी का मतगणना अपडेंट लगातार जारी, चौकिदार सुधीर गुप्‍ता को 7 लाख 91 हजार 458 वोट प्राप्‍त, पढें खबर Election Result 2019: राहुल ने जहां से की थी कर्जमाफी की घोषणा, वहां भी हार की ओर कांग्रेस, पढें खबर BJP & CONGRESS: एमपी की हाई प्रोफाइल सीट नीमच-मंदसौर, सबसें तेज रूझान वॉईस ऑफ एमपी पर, चौकिदार सुधीर गुप्‍ता कुल 3 लाख 33 हजार 729 वोटों से आगे, पढें खबर

HEALTH: ये लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में कम है इस चीजो की कमी..

Image not avalible

HEALTH: ये लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में कम है इस चीजो की कमी..

डेस्‍क :-

कैल्शियम हमारे शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाये रखने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ है। यह हड्डियों और दांतों के विकास के लिए जरुरी होता है। यह मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र की क्रियायों को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और साथ ही ब्लड के pH बैलेंस को भी नियंत्रित करता है। अगर आप ऑफिस या फिर घर में थकान महसूस करती हैं और आपके शरीर का कोई हिस्सा अधिक दर्द करने लगता है तो समझ लीजिए कि आपके अंदर कैल्शियम की कमी है। कैल्शियम एक ऐसा तत्व है जो हमारे शरीर की हड्डियों और नाखूनों को मजबूत बनाने में काफी मददगार होता है। इसकी कमी होने के कारण हड्डियों में दर्द होने लगता है। तो आइए आपको बताते है कि कैल्शियम की कमी के और कौन-कौन से लक्षण हो सकते हैं।…

कैल्शियम की कमी दांतों पर साफ दिखाई देती है। दांतों की सड़न पहला लक्षण है। अगर बचपन में ही कैल्शियम की कमी हो जाए तो बच्चे के दांत काफी देर से निकलेंगे।

* मांसपेशियों में अकडन :

कैल्शियम की कमी के लक्षण आपकी कमजोर हड्डियों से लगाई जा सकती है। कैल्शि यम की कमी की वजह से न केवल मांसपेशियों में अकड़न और दर्द होता है बल्कि थकावट भी जल्दी आ जाती है।

* नाख़ून का टूटना :

इसके अलावा कैल्शियम की कमी के कारण नाखून कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं। नाखून इतने कमजोर हो जाते हैं कि थोड़ा सा झटका लगते ही टूट जाते हैं। नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए रात को सोने से पहले दूध का सेवन करें।

* कमजोर हड्डियां :

कैल्शिम की कमी का सबसे पहला असर हड्डियों पर पड़ता है। इसमें बच्चों की हड्डियां पहले कमजोर होना शुरु हो जाती हैं। अगर कैल्शियम की कमी है तो आसानी से हड्डी फ्रैक्चर हो सकती है। मासपेशियों में अकड़न और दर्द हमेशा बना रह सकता है। चरम मामलों में तो रिकेट्स नामक बीमारी होने की संभावना हो सकती है।

* किशोरियों में देरी से होता है यौवन :

महिलाओं के मामले में यौवन की देरी और मासिक धर्म में गड़बड़ी होना कैल्शियम की कमी का संकेत हो सकता है। कई किशोरियों को मासिक से पहले काफी पीड़ा भी हो सकती है।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.