खबरे NEWS: कांग्रेस नेता बोले-लाठियां हमने खायीं, हमारे आगे बढ़ने पर नेताओं को एतराज़ क्यों, पढें खबर BIG NEWS: एक मासूंम बच्‍ची भटकी रास्‍ता, फरिश्‍ता पहुंचा बच्‍ची कों थानें लेकर, टीआई की गंभीरता, महज 30 मीटर में पुलिस ने खोजा परिजनों को, सुरक्षित लौटाई बच्‍ची, पढें अभिषेक शर्मा की खबर NEWS: आराध्या सोसायटी के तत्वाधान में लायनेस क्लब ने कन्या जन्म देने वाली 11 माताओं का किया सम्मान, पढें खबर NEWS: मासूंमों को दिखाई शिक्षा की राह, स्‍माइल फाउंडेशन की पहल, सप्‍ताह में दो बार लेंगे गरीब वर्ग के बच्‍चों की क्‍लास, देंगे किताबी ज्ञान, पढें अभिषेक शर्मा की खास खबर BIG NEWS: फव्‍वारा चौक पर मिली मासूंम बच्‍ची, अंजान बना फरिश्‍ता, केंट पुलिस को सौंपा, टीआई ने दिखाई गंभीरता, निकलें परिजनों को तलाशनें, पढें खबर BIG NEWS: गंगा-जमुना की तहज़ीब कायम रखते हुए मुस्लिम समुदाय के युवकों ने पेश की अनूठी मिसाल, पढें खबर BIG BREAKING: होली खेलने के दौरान बैंक कर्मचारियों में आपसी विवाद, दोनों पक्षों में पथराव, पुलिस मौके पर, पढें खबर NEWS: SC की दो टूक-सुधार से खुद को अलग नहीं रख सकता चुनाव आयोग, VVPAT मशीन बढ़ाने के दिए निर्देश, पढें खबर BIG NEWS: चित्तौड़गढ स्टेशन पर बेपटरी हुई अजमेर-बांद्रा एक्सप्रेस, शंटिंग के दौरान हुआ हादसा, एक घंटे देरी से हुई रवाना, पढें खबर NEWS: नहीं थम रहा अवैध मछली का कारोबार, पुलिस ने की वैन से दो क्विंटल अवैध मछली जब्त, दो आरोपी भी गिरफ्तार, पढें खबर NEWS: युवक ले जा रहा था अवैध शराब, पुलिस को देखा, बाइक सहित 13 पेटी शराब छोड़ भागा, पढें खबर NEWS: खेत में आया मगरमच्छ, ईलाकें में फैली दहशत, वन विभाग ने रेस्‍कयूं ऑपरेशन कर चंबल नदी में छोड़ा, पऐं खबर NEWS: सप्ताहभर में दिन का तापमान 6 और रात के तापमान में 8 डिग्री का इजाफा, पढें खबर

HEALTH: पढ़े लेडीज ! नहाते वक्त जरुर रखे इन बातो का ध्यान, इन अंगों का रखे खास ख्याल

Image not avalible

HEALTH: पढ़े लेडीज ! नहाते वक्त जरुर रखे इन बातो का ध्यान, इन अंगों का रखे खास ख्याल

डेस्‍क :-

हर महिला द्वारा स्वयं को खूबसूरत दिखाना उनका हक़ हैं। लेकिन उसके लिए ख़ूबसूरती की सही परिभाषा को जानना भी बेहद जरूरी हैं। अधिकाँश महिलाओं का मानना यही है कि अच्छे कपडे पहनना और मेकअप लगाना ख़ूबसूरती का परिचायक हैं। जबकि ऐसा नहीं हैं ख़ूबसूरती का पहला तथ्य है सफाई से। जी हाँ, शरीर के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं जिन्हें रोजाना नहाते समय आप ठीक से साफ़ नहीं कर पाते हैं। जबकि इन जगहों की सफाई भी उतनी ही ज़रूरी है जितनी बाकी शरीर की। और इन अंगों की अस्वच्छता ही आपकी ख़ूबसूरती को कम करती हैं। तो आइये जानते हैं उन अंगों के बारे में और उनको साफ़ करने के तरीकों के बारे में।

आप जब भी अपनी कोहनी को देखते हैं वो हिस्सा बाकि शरीर की तुलना में ज्यादा काला और रुखा होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि आप अक्सर उस हिस्से को ठीक से साफ़ नहीं करते हैं। कोहनी पर मृत कोशिकाओं के ज्यादा जमा हो जाने के कारण ही वह हिस्सा ऐसा हो जाता है। इसलिए अगली बार जब भी आप नहायें तो कोहनी पर स्क्रब क्रीम लगाकर उसे लूफा से रगड़ें। कोहनी को ठीक से साफ़ करने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* एड़ी

अधिकतर लोग अपनी एड़ियों की सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं जिससे वहां पर काफी मैल इकठ्ठा हो जाती है। ठीक से साफ़ सफाई न होने के कारण ही एड़ियाँ फटने लगती हैं। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप उन्हें कुछ देर तक गर्म पानी में डुबोकर रखें और उन्हें फुट स्क्रब से रगड़ें। फिर 2-3 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद एड़ियों को स्क्रबर से साफ़ कर लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करें।

* गर्दन

गर्दन के पीछे वाले हिस्से में ठीक से सफाई न होने के कारण वहां मैल इकठ्ठा हो जाती है। इसलिए कई बार गर्दन का वह हिस्सा बाकि शरीर की तुलना में ज्यादा काला लगता है। इसे ठीक से साफ़ करने के लिए रोजाना नहाते समय गर्दन के आगे और पिछले हिस्से में साबुन लगाकर हाथो से उसे रगड़ें। ऐसा करने से वहां जमा सारी धूल और गंदगी हट जाती है। आप इसके लिए लूफा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* कान

नहाते समय कान को साफ़ करना भी बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि इस हिस्से में बहुत ज्यादा धूल और गंदगी इकठ्ठा हो जाती है। धूल के कारण कान के अंदर वैक्स इकठ्ठा होने लगता है। इसके अलावा नहाते समय रोजाना कान को साफ़ करने से से आप कई तरह के संक्रमण से बच जाते हैं। नहाते समय सिर को दाहिनी ओर नीचे की तरफ झुकाएं और दाहिने कान में पानी के छींटे डालकर इसे साफ़ करें, ठीक इसी तरह बाएं कान को भी साफ़ करें।

* घुटने

ऊपर बताये हुए उन हिस्सों की तरह घुटनों का रंग भी बाकि शरीर की तुलना में थोड़ा काला होता है, क्योंकि इस हिस्से में भी पसीने और धूल के कारण गंदगी इकठ्ठा हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए नहाते समय इस हिस्से को स्क्रब करना न भूलें। स्क्रब के बाद घुटनों पर माश्चराइजर ज़रूर लगायें।

* जननांग

कई लोग अपने जननांगो के आस पास वाले हिस्से को ठीक से साफ़ नहीं करते हैं जबकि वो सबसे ज्यादा ज़रूरी होता है। वहां पर संक्रमण होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। खासतौर पर महिलाओं को वैजाइना की साफ़ सफाई पर ख़ास ध्यान देना चाहिए। हालाँकि इस हिस्से को साफ़ करते समय साबुन या स्क्रब का प्रयोग न करें बल्कि सिर्फ पानी से अच्छे से धो लें। पुरुषों को भी पेनिस को रोजाना नहाते समय पानी से धोना चाहिए।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.