खबरे POLITICS: कमलनाथ के मंत्री बोले, सरकार गिराने के लिए बीजेपी दे रही है 50 करोड़ रुपए का ऑफर, पढें खबर BIG NEWS: घर से निकले युवक की गर्दन कटी लाश खेत में मिली, ईलाकें में फैली सनसनी, पुलिस जांच में जुटी, पढें खबर SHOK KHABAR: नहीं रही शांतादेवी दमामी, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा आज शाम 5 बजें, पढें खबर WOW: इस शहर में अनूठी पहल, वाटसएप से मिल रहीं कुंडलियां, अब तक 12 रिश्ते तय होकर विवाह भी सम्‍पन्‍न, पढें खबर WOW: मुश्ताक अली शाह मालवा श्रमजीवी पत्रकार संगठन जिलाध्यक्ष नियुक्‍त, जल्द ही करेंगे कार्यकारिणी की घोषणा, पढें खबर NEWS: उद्योग व श्रमिकों के बीच होने वाला है पांच सालाना समझौता, पुरानी मांगें अधूरी, दूसरे समझौते की तैयारी, पढें खबर BIG NEWS: चुनाव खत्म होते ही अधिकारियों व कर्मचारियों की मनमानी शुरू, पढें खबर BIG NEWS: 2 दिन पहले प्रेमी को भेजा युवतीं ने खुद की मौत का VIDEO, फिर क्‍या हुआ, पढें खबर और जानें ELECTION 2019: चुनाव में ड्यूटीं देनें आई पुलिस फोर्स के साथ शामिल महला आरक्षक के साथ घटी यें घटना, फिर पुलिस ने की पुलिस ने शिकायत, पढें खबर BIG NEWS: लड़की की न सुनकर पहले क्रिकेट बैट से किया हमला, फिर चाकू से किए 50 वार, पढें खबर NEWS: जावद की राधिका सोनी ने कक्षा 12 वीं में 91 प्रतिशत अंक पाकर किया नाम रोशन, दी बधाई, पढें खबर SHOK KHABAR: नही रहे गोपीलाल जी मित्‍तल, परिवार में शोक की लहर, शवयात्रा आज शाम 6 बजे, पढें खबर ELECTION 2019: इलेक्शन रिजल्ट से पहले अमित शाह का शाही डिनर, NDA नेताओं का लगेगा जमावड़ा, पढें खबर BIG NEWS: कमलनाथ सरकार बनने के बाद से समय पर उपलब्ध नही हो रहा रोटा वायरस का वैक्सीन, नवजातों को खतरा, पढें खबर

HEALTH: पढ़े लेडीज ! नहाते वक्त जरुर रखे इन बातो का ध्यान, इन अंगों का रखे खास ख्याल

Image not avalible

HEALTH: पढ़े लेडीज ! नहाते वक्त जरुर रखे इन बातो का ध्यान, इन अंगों का रखे खास ख्याल

डेस्‍क :-

हर महिला द्वारा स्वयं को खूबसूरत दिखाना उनका हक़ हैं। लेकिन उसके लिए ख़ूबसूरती की सही परिभाषा को जानना भी बेहद जरूरी हैं। अधिकाँश महिलाओं का मानना यही है कि अच्छे कपडे पहनना और मेकअप लगाना ख़ूबसूरती का परिचायक हैं। जबकि ऐसा नहीं हैं ख़ूबसूरती का पहला तथ्य है सफाई से। जी हाँ, शरीर के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं जिन्हें रोजाना नहाते समय आप ठीक से साफ़ नहीं कर पाते हैं। जबकि इन जगहों की सफाई भी उतनी ही ज़रूरी है जितनी बाकी शरीर की। और इन अंगों की अस्वच्छता ही आपकी ख़ूबसूरती को कम करती हैं। तो आइये जानते हैं उन अंगों के बारे में और उनको साफ़ करने के तरीकों के बारे में।

आप जब भी अपनी कोहनी को देखते हैं वो हिस्सा बाकि शरीर की तुलना में ज्यादा काला और रुखा होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि आप अक्सर उस हिस्से को ठीक से साफ़ नहीं करते हैं। कोहनी पर मृत कोशिकाओं के ज्यादा जमा हो जाने के कारण ही वह हिस्सा ऐसा हो जाता है। इसलिए अगली बार जब भी आप नहायें तो कोहनी पर स्क्रब क्रीम लगाकर उसे लूफा से रगड़ें। कोहनी को ठीक से साफ़ करने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* एड़ी

अधिकतर लोग अपनी एड़ियों की सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं जिससे वहां पर काफी मैल इकठ्ठा हो जाती है। ठीक से साफ़ सफाई न होने के कारण ही एड़ियाँ फटने लगती हैं। फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप उन्हें कुछ देर तक गर्म पानी में डुबोकर रखें और उन्हें फुट स्क्रब से रगड़ें। फिर 2-3 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद एड़ियों को स्क्रबर से साफ़ कर लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करें।

* गर्दन

गर्दन के पीछे वाले हिस्से में ठीक से सफाई न होने के कारण वहां मैल इकठ्ठा हो जाती है। इसलिए कई बार गर्दन का वह हिस्सा बाकि शरीर की तुलना में ज्यादा काला लगता है। इसे ठीक से साफ़ करने के लिए रोजाना नहाते समय गर्दन के आगे और पिछले हिस्से में साबुन लगाकर हाथो से उसे रगड़ें। ऐसा करने से वहां जमा सारी धूल और गंदगी हट जाती है। आप इसके लिए लूफा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* कान

नहाते समय कान को साफ़ करना भी बहुत ज़रूरी होता है, क्योंकि इस हिस्से में बहुत ज्यादा धूल और गंदगी इकठ्ठा हो जाती है। धूल के कारण कान के अंदर वैक्स इकठ्ठा होने लगता है। इसके अलावा नहाते समय रोजाना कान को साफ़ करने से से आप कई तरह के संक्रमण से बच जाते हैं। नहाते समय सिर को दाहिनी ओर नीचे की तरफ झुकाएं और दाहिने कान में पानी के छींटे डालकर इसे साफ़ करें, ठीक इसी तरह बाएं कान को भी साफ़ करें।

* घुटने

ऊपर बताये हुए उन हिस्सों की तरह घुटनों का रंग भी बाकि शरीर की तुलना में थोड़ा काला होता है, क्योंकि इस हिस्से में भी पसीने और धूल के कारण गंदगी इकठ्ठा हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए नहाते समय इस हिस्से को स्क्रब करना न भूलें। स्क्रब के बाद घुटनों पर माश्चराइजर ज़रूर लगायें।

* जननांग

कई लोग अपने जननांगो के आस पास वाले हिस्से को ठीक से साफ़ नहीं करते हैं जबकि वो सबसे ज्यादा ज़रूरी होता है। वहां पर संक्रमण होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। खासतौर पर महिलाओं को वैजाइना की साफ़ सफाई पर ख़ास ध्यान देना चाहिए। हालाँकि इस हिस्से को साफ़ करते समय साबुन या स्क्रब का प्रयोग न करें बल्कि सिर्फ पानी से अच्छे से धो लें। पुरुषों को भी पेनिस को रोजाना नहाते समय पानी से धोना चाहिए।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.