खबरे OMG ! जिलें में नजर आई हड़ताल की मार, नहीं हुआ सेहत में सुधार, गंभीर और जरूरी ऑपरेशन भी अटके, पढें खबर BIG NEWS: एक और डॉक्‍टरों की हडताल, दूसरी और हुई सडक दुर्घटना, नहीं ले गए अस्‍पताल, मौके पर ही हुआ उपचार, पढें खबर OMG ! तीन युवक पेट पर बांधकर ले जा रहे थे अवैध मादक पदार्थ, पुलिस ने देखा तो रह गई हैरान, पढें खबर OMG ! डॉक्टरों के हाथ में डंडा और सिर पर हेलमेट देख मरीजों को लगा झटका, जानें क्‍या है कारण, पढें खबर NEWS: इस शहर में 105 मकान बन चुके है खतरनाक, जल्द ही तोडऩे की तैयारी, पढें खबर BIG NEWS: चमकी बुखार, नीतीश को मुजफ्फरपुर में दिखाए काले झंडे, BJP सांसद बोले, '4जी' से हो रही मौतें, पढें खबर BIG REPORT: मध्यप्रदेश में 24 घंटे के बाद खुले निजी नर्सिंग होम, सरकार ने ली राहत, पढें खबर OMG ! जिलें की इस शादी में ऐसा क्‍या है कि पुलिस ने शादी के बारातियों पर रखा हजारों रूपए का इनाम, पढें खबर OMG ! रोजगार सहायको की सेवा समाप्ति के विरोध में लामबंद हुए जिले के जीआरएस, पढें खबर BIG NEWS: निजीकरण के विरोध में विद्यार्थियों का अनिश्चितकालीन धरना शुरु, पढें खबर NEWS: जर्जर आशियानों पर नपा की लापरवाही हजारों जिदंगियों पर फैला रहे खतरे के बादल, पढें खबर NEWS: आयात के परमिट मिलने के बाद कम हुए दालों के दाम, पढें खबर BIG NEWS: मध्‍यप्रदेश से नाबालिग को 1 लाख रूपए में खरीदा, ले जा रहा था दुसरें राज्‍य, मामला देह व्‍यापार का, पुलिस ने नाबालिग को किया बरामद, आरोपी को किया गिरफ्तार, पढें खबर

Inspirational story: पिता गुजर गए, मां अस्पताल में, झाड़ू-पोंछा किया, फिर भी बन गई स्टेट चैंपियन, पढें एक बेटी की संघर्ष भरें जीवन की कहानी

Image not avalible

Inspirational story: पिता गुजर गए, मां अस्पताल में, झाड़ू-पोंछा किया, फिर भी बन गई स्टेट चैंपियन, पढें एक बेटी की संघर्ष भरें जीवन की कहानी

डेस्‍क :-

होशंगाबाद। कभी-कभी जिंदगी में ऐसा वक्त भी आता है किसी बेटी के सिर पर से बचपन में ही पिता का साया छूट जाता है। मां को भी लकवा लग जाता है। इकलौती बेटी पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है। बेटी को दूसरों के घरों में झाड़ू-पोछा करना पड़ता है। इसके बावजूद भी बेटी की लगन और मेहनत काम आती है और वो एक दिन स्टेट लेवल की चैम्पियन बन जाती है।

मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में जब इस बेटी के बारे में लोगों को पता चला तो हर कोई उसके जज्बे और मेहनत को सलाम करने लगा। हाल ही में मुरैना में हुई 27वीं मिनी राज्य स्तरीय वॉलीबाल चैम्पियनशिप में न्रमदापुरम संभाग को इस बेटी ने जीत दिला दी। यह बेटी है सोनम जाटव।

मां के पैर छूने पहुंची अस्पताल-

नर्मदापुरम संभाग की कैप्टन सोनम जाटव मुरैना से स्टेट चैम्पियन बनकर लौटी तो होशंगाबाद में अपने घर नहीं गई। क्योंकि उसके घर में पिता का निधन हो चुका है और मां लकवे से पीड़ित अस्पताल में भर्ती थी। वो अपनी मां का आशीर्वाद लेने के लिए सीधे अस्पताल पहुंच गई। उसने पलंग पर बैठी अपनी मां के पैर छूए और उनके हाथों में इस चैम्पियनशिप की ट्राफी थमा दी। मां के चेहरे पर हल्की सी मुस्कान आ गई। बेटी और मां के इस भावविभोर मिलन से अस्पताल के अन्य मरीज और स्टाफ की आंखों में भी आंसू छलक आए।

छोटी थी तभी उठ गया था पिता का साया-

सोनम के परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ उस समय आ गया था जब वह पांच साल की थी। सिर से पिता का साया उठने के बाद जैसे-तैसे मां ने कुछ समय अपना गुजारा किया, लेकिन तंगहाली में ही उसकी मां लकवे की चपेट में आ गई। वालीबाल खेलने की इच्छा रखने वाली सोनम ने जैसे तैसे पढ़ाई और खेल में ध्यान दिया। लेकिन, तंग हाली में घर चलाने की भी मजबूरी थी। सोनम कभी खेलती, कभी पढ़ाई करती तो कभी अपनी मां के इलाज के लिए झाड़ू-पोछा तक करती।

परिवार और खेल दोनों में बनी कप्तान-

सोनम के जज्बे की बात करें तो उसने हिम्मत नहीं हारी। कम उम्र में ही घर की कप्तानी संभाली। इसके साथ-साथ कुछ कर गुजरने की चाह में उसने खेलना भी शुरू कर दिया। सोनम सुबह स्कूल जाने से पहले कुछ घरों में झाड़ू पौंछा और बर्तन तक साफ करती है। पढ़ाई और खेलने के बाद वो मां की भी सेवा करती है। इसके बाद फिर शाम को खेलने पहुंच जाती है। सोनम इस संघर्ष में भी अपने कोच बख्तावर खान, मां, साथियों को अपनी सफलता का श्रेय देती है।

खेल में कमाया नाम-

-गर्ल्स टीम ने जीते 6 मैच
-जीत ली स्टेट चैंपियनशिप
-27वीं राज्य स्तरीय अंडर-14 मिनी राज्य स्तरीय स्पर्धा ओरछा में हुई।
-इसमें होशंगाबाद ने फाइनल समेत 6 मैच खेल गए थे।
-पूल मैच कटनी, राजगढ़, जबलपुर से हुए। होशंगाबाद की गर्ल्स टीम ने 3-0 से मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।
-क्वार्टर फाइनल मंदसौर से हुआ। जिसमें 3-0 से क्वार्टर फाइनल जीत लिया। 
-सेमीफाइनल मुरैना से हुआ, जिसमें भी नर्मदापुरम संभाग 3-0 से जीत गई।
-इसके बाद नरसिंहपुर से फाइनल मैच हुआ जिसमें 3-0 से नर्मदापुरम ने स्टेट चैम्पियनशिप जीत ली।
-खास बात यह है कि इस टीम की कप्तान सोनम जाटव थीं।
-मैन आफ द टूर्नामेंट भी सोनम के नाम रहा।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.