खबरे BIG NEWS: बजट घोषणा के बाद भी लागू नहीं हुए एमनेस्टी स्कीम, चैम्बर ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र, पढें खबर BIG NEWS: 11 जिलों के 1261 श्रमिकों की स्पेशल ट्रेन रवाना, घर जाने की खुशी के बीच श्रमिकों ने दिया राज्य सरकार को धन्यवाद, पढें खबर BIG BREAKING: जिलें में फिर कोरोना ब्‍लास्‍ट, 40 की रिपोर्ट फिर आई पॉजिटिव, अन्‍य 40 की रिपोर्ट आई नेगेटिव, पढें योगीता प्‍लास की खबर BIG NEWS: कोरोना वायरस से जंग, क्वारंटीन हुए तो बैठे नहीं खाली, प्रवासी युवकों ने चमकाया स्कूल भवन, पढेंगे तो हो जाएंगे हैरान VIDEO NEWS: सिंगरौली में विस्थापितों को नही मिला मुआवजा, पिडितो में आक्रोश, देखे उपेंद्र दुबे की रिपोर्ट BIG NEWS: उपखंड एवं ब्‍लाक स्‍तर पर कोरोना संक्रमण बचाव, कोरेन्‍टाईन सेंटर किये जायें स्थापित, समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश, पढें खबर OMG ! डीजलशेड हादसा, ये कैसी जांच, मृत कर्मचारी को ही बताया हादसे का दोषी, पढें खबर BIG REPORT: राजीव गांधी के पीए का एक फोन कॉल अजीत जोगी को ले आया राजनीति में, पढें खबर VIDEO NEWS: देवली जंगल हत्याकाण्ड का खुलासा, मुख्य आरोपी सहित दो गिरफ्तार, देखे केलाश शर्मा की रिपोर्ट OMG ! बेटी को ससुराल छोड़कर लौट रहा था परिवार, बीच रास्‍तें में हो गया सड़क हादसे का शिकार, 4 लोगों की मौके पर दर्दनाक मौत, 30 घायल, पढें खबर BIG NEWS: कोरोना वायरस से जंग, एसडीएम की मौजूदगी में किया चूर्ण का वितरण, दी बचाव संबंधी समझाईश, पढें कमलेश खबर VIDEO NEWS: मध्यप्रदेश के शाजापुर में हुई अनोखी शादी, संविधान की शपथ लेकर दूल्हा-दुल्हन हुए एक दूजे के, देखे दिलीप सौराष्‍ट्रीय की रिपोर्ट LOCK DOWN WADDING: लॉक डाउन, परिवार के 10 लोग मौजूद, दुल्‍हा-दुल्‍हन ने पहने मास्‍क, फिर लिए सात फेरे, पढें मोहन नागदा की ये खास खबर BIG NEWS: होम कोरेन्‍टाईन किये गये लोगों के सहयोग हेतु टोल फ्री हेल्‍पलाईन नंबर जारी, परिवार को 24 घंटे कराई जाएगी सेवा उपलब्‍ध, पढें खबर NMH MANDI: एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, पोस्‍ता जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल

HEALTH: आपकी खराब नींद के लिए आपकी जीवन शैली नहीं, ये हैं जिम्‍मेदार

Image not avalible

HEALTH: आपकी खराब नींद के लिए आपकी जीवन शैली नहीं, ये हैं जिम्‍मेदार

डेस्‍क :-

क्या आप नींद संबंधी विकार से पीड़ित हैं? यह आनुवांशिक दोष है. शोधकर्ताओं ने यह खोज की है कि हमारे शरीर के कई भागों के आनुवांशिक कोड खराब नींद के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. मेसाचुसेट्स जनरल अस्पताल और एक्सेटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 47 ऐसी कड़ियों की पहचान की है, जो आनुवांशिक कोड और नींद के गुण और मात्रा से संबंधित हैं.

जीनोमिक क्षेत्रों में पीडीई11ए नामक जीन खोजा गया. समूह ने यह खोज निकाला कि असाधारण व भिन्न प्रकार का यह जीन न सिर्फ नींद के समय को प्रभावित करता है, बल्कि उसकी गुणवत्ता पर भी असर डालता है. एक्सेटर विश्वविद्यालय के मुख्य लेखक सैमुएल जोन्स ने कहा कि यह अध्ययन नींद की विशेषता को प्रभावित करने वाली आनुवांशिक भिन्नताओं की पहचान करने के साथ मनुष्यों की नींद में आणविक भूमिका को जानने में नया दृष्टिकोण प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ेंः अगर आपको भी आते हैं नींद में डरावने सपने तो हो जाइए सावधान

इस बात को आगे बढ़ाते हुए विश्वविद्यालय के ही एंड्र्यू वुड ने कहा कि नींद की गुणवत्ता व मात्रा और समय में बदलाव से मनुष्य कई तरह की बीमारियां- मधुमेह, मोटापा, मनोविकार वगैरह की गिरफ्त में आ जाते हैं. जनरल नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित शोध रिपोर्ट में अध्ययनकर्ताओं ने यूके बायोबैंक के करीब 85,670 और अन्य अध्ययनों से करीब 5,819 प्रतिभागियों के आकड़े एकत्रित किए थे. इन्होंने अपनी कलाइयों पर त्वरणमापक यंत्र बांध रखी थी, जो इनकी गतिविधियों के स्तर को लगातार रिकॉर्ड कर रहा था.

उन्होंने पाया कि आनुवांशिक क्षेत्रों के साथ तो नींद की गुणवत्ता का संबंध है ही इसके साथ ही यह खुशी और सुख जैसी भावनाओं को संचारित करने वाले सेरोटोनिन के उत्पादन से भी संबंधित है. सेरोटोनिन निंद्रा चक्र में भी मुख्य भूमिका अदा करता है और गहरी व आरामदायक नींद प्रदान करता है.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.