खबरे BIG NEWS: भीषण गर्मी के चलतें बस स्‍टेंड का वॉअर कूलर बंद, पीनें के पानी के लिए भटक रहे यात्री, नपा नहीं दे रही ध्‍यान, पढें कैलाश शर्मा की खबर NEWS: किसान संघ ने मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, पढें खबर NEWS: जिलें के किसानों की दिनों दिन बढती जा रही समस्‍याओं को लेकर जिला कलेक्‍टर को सौंपा ज्ञापन, पढें खबर NEWS: छोटीसादड़ी में डॉक्टर रहे हड़ताल पर, पढें खबर NEWS: डॉक्टरों ने रखा ‘महाबंद’, जिला अस्पताल में आधी रह गई मरीजों की संख्या, पढें खबर TOP NEWS: भीषण सड़क हादसे में आरक्षक की पत्नी और 3 बच्चियों सहित मौत, पढें खबर BIG REPORT: अतिक्रमण हटाने गयी टीम से भिड़ी महिला, नहीं मानें आलाधिकारी तो कूद गई जलती झोपड़ी में, पढें खबर OMG ! जिलें में नजर आई हड़ताल की मार, नहीं हुआ सेहत में सुधार, गंभीर और जरूरी ऑपरेशन भी अटके, पढें खबर BIG NEWS: एक और डॉक्‍टरों की हडताल, दूसरी और हुई सडक दुर्घटना, नहीं ले गए अस्‍पताल, मौके पर ही हुआ उपचार, पढें खबर OMG ! तीन युवक पेट पर बांधकर ले जा रहे थे अवैध मादक पदार्थ, पुलिस ने देखा तो रह गई हैरान, पढें खबर OMG ! डॉक्टरों के हाथ में डंडा और सिर पर हेलमेट देख मरीजों को लगा झटका, जानें क्‍या है कारण, पढें खबर NEWS: इस शहर में 105 मकान बन चुके है खतरनाक, जल्द ही तोडऩे की तैयारी, पढें खबर BIG NEWS: चमकी बुखार, नीतीश को मुजफ्फरपुर में दिखाए काले झंडे, BJP सांसद बोले, '4जी' से हो रही मौतें, पढें खबर BIG REPORT: मध्यप्रदेश में 24 घंटे के बाद खुले निजी नर्सिंग होम, सरकार ने ली राहत, पढें खबर

HEALTH: लंच के बाद काम में खलल डालती है नींद तो अपनाएं यह टिप्स

Image not avalible

HEALTH: लंच के बाद काम में खलल डालती है नींद तो अपनाएं यह टिप्स

डेस्‍क :-

गर्मियों की दुपहरी जहां आलस लेकर आती है वहीं लंच के बाद नींद का झोंका आपके काम में खलल भी डालता है. दफ्तर में काम करते करते उंघने की आदत, बॉस की नजर में आपकी इमेज को भी खराब करती है. दरअसल लंच करने के बाद लगता है मानो सारा काम एक तरफ कर के कोई यह कह दे की सो जाओ, लेकिन दफ्तर में यह संभव नहीं है. खाना खाने के बाद जब दिन में नींद आए तो इस परेशानी को Solve करना बेहद जरूरी है . इस दिक्‍कत को दूर कर आप हमेशा तरोताजा बने रहें इसके लिए आइये जानते हैं कुछ टिप्‍स..

दरअसल यह परेशानी गर्मियों में बढ़ जाती है. गर्मियों में दिन में नींद आना बहुत ही स्वाभाविक है पर यह नींद जब काम के जब आड़े आने लगती है तो हमारे लिए किसी दुश्मन से कम नहीं रह जाती. पर्याप्त मात्रा में नींद लें ताकि आपके शरीर को सही आराम मिलें. प्रति दिन एक ही समय पर उठें. इससे आपका शरीर (Body Clock) उसी शेड्यूल का आदी हो जाएगा और आपको असमय नींद नहीं आएगी. पर्याप्त नींद नहीं लेने से आपको लंच करने के बाद नींद आती है.

नींद की कमी से न केवल कम उत्पादकता हो सकती है, बल्कि बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है। नासा का एक अध्ययन से पता चलता है कि सिर्फ 26 मिनट की झपकी आपकी कार्कोय क्षमता को 34 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है.

लंच में आप जो कुछ भी ले रहे हैं, उसमें आयरन, प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स शामिल करें. आयरन आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचती हैं और आपको उर्जा मिलती है. इसके अलावा कॉम्प्लेक्स कार्ब्स शरीर को ग्लूकोज की आपूर्ति करते हैं .

दरअसल ज्‍यादा भोजन करने के बाद नींद आना स्‍वाभाविक है. इसलिए लंच में over eating न करें. अधिक भोजन को पचाने के लिए शरीर को उर्जा की जरुरत होती है जिससे आप भोजन के बाद उर्जा हीन महसूस करते हैं. इसके साथ ही आप लंच के बाद कम से कम 10 मिनट जरूर टहलें.


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.