खबरे BIG NEWS:: मॉब लिंचिंग पर वरिष्ठ पत्रकार मुस्तफा हुसैन की खबर ने राष्ट्रीय स्तर पर बटौरी सुर्खिया, अंग्रेजी के ख्यातनाम पत्रकार ने खबर पर किया ट्वीट, पढ़े अभिषेक शर्मा की ख़ास रिपोर्ट BIG REPORT: दर्दनाक हादसा, बड़े भाई के सामने छोटे की ट्रेलर से कुचलकर मौत, पढें खबर BIG NEWS: झण्डा लगाने की बात पर 2 पक्षों में हुआ जमकर विवाद, बस में हुई तोड़फोड़, 2 युवक घायल, पढें खबर SHEILA DIKSHIT: कभी भाषण देने से भी डरती थीं, फिर उनके तीखे व्यंग्य से सब घबराने लगे, पढें खबर BIG NEWS: शीला दीक्षित के निधन पर कांग्रेस में शोक, CM कमलनाथ ने कहा, मैं स्तब्ध हूं, पढें खबर OMG ! वायरल टेस्ट, क्या सच में मदरसे से निकल छात्रों ने लगाए 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, पढें खबर WOW: कुदरत का करिश्‍मा, महिला नें दिया 3 मीनट में 3 बच्‍चों को जन्‍म, जच्‍चा और बच्‍चा दोनों ही सुरक्षित, पढें खबर NEWS: उपभोगता विद्युत भार (लोड) स्वीकृत करवायें और जुर्माने से बचें, पढें खबर NEWS: आँगनवाड़ी रजिस्टर में गलत जानकारी अंकित होने पर होगी कड़ी कार्यवाही, पढें खबर NEWS: पर्यटन क्विज के पंजीयन की अंतिम तिथि 25 जुलाई, पढें खबर NEWS: विशेष ग्राम सभाओं के आयोजन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्‍त, पढें खबर NEWS: खनिज विभाग ने की कार्यवाही पांच वाहन जप्‍त, पढें खबर NEWS: अमानक उवर्रक प्रतिबंधित, पढें खबर NEWS: शहरी क्षेत्र के शा.प्रा.वि. के प्र.अ.की बैठक 22 को, पढें खबर NEWS: पंजीकृत शैक्षणिक संस्‍थाओं को लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड जारी के संबंध में, पढें खबर NEWS: स्‍वतंत्रता दिवस समारोह संबंधी बैठक 22 को, पढें खबर NEWS: मृत मवेशियों की हड्डी ठेका निलामी 27 को, पढें खबर

BIG NEWS: चित्‍तौडगढ पुलिस की दबिश, शराब बनानें वाली 700 लीटर स्‍प्रीड जब्‍त, आरोपी फरार, जांच शुरू, पढें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: चित्‍तौडगढ पुलिस की दबिश, शराब बनानें वाली 700 लीटर स्‍प्रीड जब्‍त, आरोपी फरार, जांच शुरू, पढें खबर

चित्तौडग़ढ़ :-

चित्तौडग़ढ़, आबकारी विभाग ने बुधवार देर रात कार्रवाई करते हुए एक फार्महाउस से अंग्रेजी शराब बनाने में काम आने वाली ७०० लीटर स्प्रीट बरामद की है। इसकी बाजार कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए बताई जा रही है। आरोपी मौके से फरार हो गया। लोकसभा चुनाव के मध्यनजर मुखबीर की सूचना पर जिला आबकारी अधिकारी भारत भूषण चौहान के निर्देशन में सहायक आबकारी अधिकारी राणाप्रताप सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन कर बुधवार देर रात मंगलवाड़ गांव में बने फार्म हाउस पर पहुंची। टीम को आता देख आरोपी रमेश पुत्र शंकरलाल अहीर अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा। 

सहायक आबकारी अधिकारी के नेतृत्व में फार्म हाउस की तलाशी ली तो एक कमरें में चार ड्रम में करीब सात सौ लीटर शराब बनाने में काम आने वाले स्प्रीट मिली। विभाग के अधिकारी गुरूवार सुबह पटवारी को लेकर फार्महाउस पर पहुंचे और पता किया तो जमीन भी रमेश अहीर के नाम पर ही निकली। आरोपी रमेश के खिलाफ पहले भी आबाकारी विभाग में नकली शराब के मामला दर्ज है। सहायक आबकारी अधिकारी राणाप्रताप सिंह ने बताया कि कार्रवाई में जब्त ७०० लीटर स्प्रीट से लगभग १२ सौ पेटी शराब बनाई जा सकती थी। जिसकी कीमत करीब १५-२० लाख रुपए होती। कार्रवाई में आबकारी निरीक्षक निम्बाहेडा के योगेश सालवी, प्रहराधिकारी डूंगला के धर्मवीरसिंह सहित जाब्ता शामिल था।

शराब में स्प्रीट की अधिक मात्रा बन जाती है जानलेवा-

आबकारी विभाग के अधिकारी ने बताया कि स्प्रीट का काम शराब बनाने मे आता है। सरकारी फैक्ट्रियों में शराब बनने से पहले स्प्रीट की जांच होती है। शराब बनने के बाद भी उसकी जांच होती, लेकिन अवैध रूप से बनने वाली शराब में यदि स्प्रीट की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो शराब सेवन करने वालों की जान भी ले सकते है।

राजमार्गो के ढाबो पर स्प्रीट का अवैध कारोबार-

राजमार्र्गो के कई ढाबों पर स्प्रीट का अवैध कारोबार भी चल रहा है। स्प्रीट सप्लाई करने वाले टैंकर डाइवर, ढाबा संचालक और स्प्रीट तस्कर के बीच सांठगांठ होने से इसकी तस्करी हो रही है। सूत्रों के अनुसार इस क्षेत्र से उदयपुर, राजसंमद, प्रतापगढ़, चित्तौडग़ढ़, डूंगरपुर व बांसवाड़ा में स्प्रीट सप्लाई की जाती है। तस्कर टैंकर ड्राइवर से सांठगांठ कर अवैध रुप से टैंकर से स्प्रीट निकालकर मांग के अनुसार उपलब्ध करा देते है।

टॉर्च की रोशनी में की कार्रवाई-

देर रात कार्रवाई करने पहुंची आबकारी अधिकारियों को टॉर्च की रोशनी में कार्रवाई करनी पड़ी। गांव से दूर बने फार्महाउस पर लाईट नहीं होने से अधिकारियों को टॉर्च की सहायता से कार्रवाई करनी पड़ी। आबकारी विभाग के पास मुखबीर की इसकी सूचना तीन-चार दिन पहले ही आ गई थी, लेकिन लगातार बारिश-अंधड़ के चलते विभाग पहले कार्रवाई नहीं कर पाया।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.