खबरे VIDEO: नीमच-मंदसौर में बारिश ने मचाई तबाही, किसान संगठन उतरे सडको पर, डीएम कार्यालय को घेरा, मुआवजे की मांग, देखे विडियों न्‍यूज WOW: रोटरी क्‍लब नीमच केंट की अनूठी पहल, बाढ प्रभावित महिलाओं व बच्‍चों के लिए जिला कलेक्‍टर को सौंपी राहत सामग्री, पढें खबर NMH MANDI: नीमच मंडी में जिंसों की आवक कम, पोस्‍तें में आई 7000 की मंदी, इन जिंसों में आई तेजी, लहसुन 300, अजवाईन 800, अलसी 100, सोयाबीन 140, उडद 300 व प्‍याज 500 रूपए तेज, एक क्लिक में पढें नीमच मंडी भाव, जाने महेन्‍द्र अहीर के साथ किस धान में आया उछाल NEWS: ग्राम केलुखेडा स्थित पखडंडी पर बारिश से फैला कीचड, ग्रामीण हो रहे परेशान, जिम्‍मेदार नहीं ले रहें सुध, पढें जगदीश तिवारी की खबर NEWS: नगर के महाविधालय में ब्लाक स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन बुधवार को, पढें आशिष बैरागी की खबर BIG NEWS: बैरागी समाज की अनूठी पहल, पहलें किया निराश्रित बेसहारा वृद्ध महिला का किया अंतिम संस्कार, फिर तेहरवीं का आयोजन, पढें आशिष बैरागी की खास खबर BIG NEWS: अफीम उत्पादक किसानों ने धरना प्रदर्शन कर अतिरिक्त कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, पढें कैलाश शर्मा की खबर NEWS: ग्राम गाडरियावास में मातृ सम्मेलन का आयोजन सम्‍पन्‍न, बडीं संख्‍या में माताएं बनी हिस्‍सा, पढें कैलाश शर्मा की खबर NEWS: प्रभारी मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा पहुंचे रामपुरा, बाढ पिडितो से मिले, टुटी रिंगवाल का लिया जायता, एसपी कलेक्‍टर मौजूद, पढें खबर BIG NEWS: रामपुरा बाढ पिडितो के बीच पहुंचे पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, टूटी रिंगवाल का लिया जायजा, पढें खबर SHOK KHABAR: नही रही गुलाबाई सैनी, परिवार में शोक की लहर, समाजजनों ने दी श्रध्‍दांजलि, पढें खबर NEWS: दहेज प्रताडना के मामलें में पिछलें 3 सालों से फरार स्थाई वारंटी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पढें कैलाश शर्मा की खबर VIDEO: रामपुरा बाढ पिडितो की मदद के लिये आगे बढ़ाये जैन सोश्‍यल ग्रुप ने हाथ, मदद के लिये सामग्री, देखे विडियों न्‍यूज BIG NEWS: मैडम, पकने से पहले ही खेतों में खड़ी फसल अतिवृष्टि से हो गई बर्बाद, ग्राम चांदोली एवं गुडली के ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन, पढें कैलाश शर्मा की खबर WOW: सामाजिक संगठनों के साथ विधार्थी परिषद ने भी बढाए कदम, कार्यकर्ता पहुंचे रामपुरा, वितरित किए भोजन के पैकेट, पढें खबर

POLITICS: चुनावी प्रचारों में जान फूंकने के लिए PM मोदी का राजस्थान में बड़ा दाव, राज्य में यहां से बजाएंगे लोकसभा चुनाव का बिगुल, पढें खबर

Image not avalible

POLITICS: चुनावी प्रचारों में जान फूंकने के लिए PM मोदी का राजस्थान में बड़ा दाव, राज्य में यहां से बजाएंगे लोकसभा चुनाव का बिगुल, पढें खबर

चित्तौडग़ढ़ :-

चित्तौडग़ढ़, शक्ति व भक्ति की नगरी चित्तौडग़ढ़ इन दिनों फिर राजनीतिक जगत में चर्चा में है। कारण, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Election 2019 ) में राजस्थान में प्रचार अभियान का आगाज ( PM Modi to address Rallies in Chittorgarh ) इसी शहर से करने जा रहे है। राज्य में मोदी की पहली चुनावी सभा 21 अप्रेल को चित्तौडग़ढ़ के इंदिरा गांधी स्टेडियम में सुबह 11 बजे होने वाली है।

इसके लिए एसपीजी टीम ने मंगलवार को यहां पहुंच सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। प्रशासनिक व पुलिस स्तर पर सुरक्षा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है तो भाजपा के प्रदेश प्रभारी अविनाशराय खन्ना ( Avinash Rai Khanna ) व प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी ( Madan Lal Saini ) भी तैयारियों का जायजा लेने आ चुके हैं। भाजपा ने मोदी की सभा में एक लाख से अधिक लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य संसदीय क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को दिया है। संसदीय क्षेत्र में चित्तौडग़ढ़ जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के साथ प्रतापगढ़ एवं उदयपुर जिले की मावली व वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र भी शामिल है।

क्यों हुआ चित्तौडग़ढ़ का चयन-

राज्य में चित्तौडग़ढ़ एतिहासिक व राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। मेवाड़ की राजनीति का केन्द्र भी इसे माना जाता रहा है। माना जाता है कि चित्तौडग़ढ़ से बनने वाले माहौल का असर पूरे मेवाड़ क्षेत्र में जाता है। इस कारण भी राजनीतिक दलों की नजर में चित्तौडग़ढ़ का स्थान अहम है। विश्व धरोहर चित्तौड़ दुर्ग के साथ सांवलियाजी जैसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल भी इसी जिले में शामिल है। कुछ माह पूर्व विधानसभा चुनाव में भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चित्तौडग़ढ़ नहीं आ पाने से इस बार उनके दौरा कार्यक्रम में चित्तौडग़ढ़ को प्राथमिकता दी गई।

क्या है चित्तौडग़ढ़ में चुनावी मुद्दें-

चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र में चुनाव में दस प्रत्याशी मैदान में है लेकिन मुय मुकाबला भाजपा के सीपी जोशी एवं कांग्रेस के गोपालसिंह शेखावत (ईडवा) के मध्य है। चित्तौडग़ढ़ संसदीय क्षेत्र में राष्ट्रीय मुद्दों के साथ स्थानीय स्तर पर पर्यटन विकास व रेल सुविधाओं का विकास भी बड़ा मुद्दा बना हुआ है। जिले में कोई बड़ा उच्च शिक्षा केन्द्र व मेडिकल कॉलेज नहीं होना भी चुनाव में मुद्दा बन रहा है। चुनाव आचार संहिता के चलते प्रधानमंत्री द्वारा कोई सौगात मिलने की उमीद तो नहीं है लेकिन उनके उद्बोधन में इन मुद्दों का जिक्र होने की उमीद लोग लगा रहे है।

करीब साढ़े पांच वर्ष बाद फिर चित्तौड़ आगमन-

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी पहली बार चित्तौडग़ढ़ आएंगे। उनका यहां आखिरी बार आगमन 24 नवबर 2013 को विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए हुआ था। उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री के साथ वे भाजपा के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी के रूप में यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम में सभा संबोधित करने आए थे। तय समय से करीब तीन घंटे विलंब से आए मोदी ने 36 मिनट तक संबोधित किया था।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.