खबरे BIG REPORT: CM के आदेश के बाद MPPSC ने जनरल कैटेगरी को दी बड़ी 'राहत', अब 41 साल तक के उम्मीदवार कर सकेंगे आवेदन, पढें खबर WEATHER: गिर रहा तापमान,गहराने लगी सर्दी की रंगत, गर्म कपड़ों व खाद्य पदार्थों की बिक्री में तेजी, पढें खबर VIDEO: मेडिकल कॉलेज की घोषणा के बाद नीमच जागरण मंच की हुई बैठक, सहयोग देने वाले संगठन व जिला प्रेस क्‍लब का होगा सम्‍मान, देखे विडियों न्‍यूज BIG NEWS: सेही का शिकार करते एक आरोपी को दबोचा, दूसरा बंदूक छोड़कर भाग छूटा, पढें खबर VIDEO: भाजपा-कांग्रेस के कार्यालय को लेकर राज‍नीति गरमाई, सुनिए क्‍या बोले दोनो ही पार्टी के नेता, देखे विडियों न्‍यूज NEWS: रूपपुरा और सरवानिया महाराज में गंगापुत्र रैगर महासंघ को मिली सराहना, पढें आशिष बैरागी की खबर BIG NEWS: कमलनाथ के मंत्री ने शिवराज पर कसा तंज, बोले- 900 चूहे खाकर बिल्‍ली हज़ को चली, पढें खबर BIG NEWS: दो करोड़ की लूट के मामले में आरोपी को भदेसर लेकर पहुंची पुलिस, पढें खबर OMG ! पुलिस हिरासत में खाया जहर, थाना प्रभारी व एएसआई लाइन हाजिर, पढें खबर BIG NEWS: पुलिस को मिली बडी सफलता, नकली नोट चलानें वालें गिरोंह का पर्दाफाश, एक आरोपी को किया गिरफ्तार, पढें खबर TOP NEWS: मंत्री इमरती देवी का महिलाओं को सुझाव, पतियों से कहो आप घर बैठो, हमें अपना काम संभालने दो, पढें खबर BIG NEWS: पुराना हाट मैदान स्थित 6 दुकानों के आवंटन ऑफर, आमंत्रण का अंतिम दिन मंगलवार, पढें खबर BIG NEWS: नगर पालिका द्वारा लोक अदालत का आयोजन, मिलेगी सम्पत्तिकर व जलकर के अधिभार में छूट, पढें खबर NEWS: नगर पालिका का चलित चिकित्‍सालय सोमवार को इंदिरा नगर में आयोजित, रहवासियों ने कराया उपचार, पढें खबर

NEWS: भानपुरा पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी दिव्यानंद तीर्थ का निधन, दिल्ली के एम्स में ली अंतिम सांस, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: भानपुरा पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी दिव्यानंद तीर्थ का निधन, दिल्ली के एम्स में ली अंतिम सांस, पढें खबर

मंदसोर :-

भानपुरा पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी दिव्यानंद तीर्थ का लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया। शनिवार सुबह करीब 8.30 बजे दिल्ली के एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली। सूचना पर देश-विदेश में रहने वाले उनके अनुयायियों में शोक की लहर दौड़ गई। उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए बाबूगढ़ के गांव छपकौली स्थित आश्रम में रखा जाएगा। शाम के समय उनके पार्थिव शरीर को ब्रजघाट गंगा में जलप्रवाह किया जाएगा।

स्वामी दिव्यानंद तीर्थ जनपद बुलंदशहर के गांव वैरा फिरोजपुर में 4 जनवरी 1953 को रजनीकांत शर्मा के यहां हुआ था। उनकी प्राथमिक शिक्षा नागालैंड की पहाड़ियों और माध्यमिक शिक्षा उड़ीसा के भुवनेश्वर और पश्चिमी बंगाल के सैनिक स्कूल में हुई। कॉलेज की शिक्षा असम की गुवाहाटी विश्वविद्यालय में हुई। वह कोहिमा कॉलेज में कोहिमा की पत्रिका के छात्र संपादक भी थे। 1984 में चित्रकूट में स्वामी हरिश्वरानंद तीर्थ ने उन्हें सन्यास में दीक्षा दी।

जनपद मुजफ्फरनगर में विष्णु आश्रम में उन्हें दंडी स्वामी के साथ विभिन्न शास्त्रों का ज्ञान दिया गया। वर्ष 1989 में वह भानपुरा पीठाधीश्वर के 11वें उत्तराधिकारी बने। पिछले काफी समय से वह बीमार चल रहे थे। उनका इलाज गुरुग्राम के मेदांता में हुआ।

कुछ दिन पहले ही उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया। जहां शनिवार सुबह करीब 8.30 बजे अंतिम सांस ली। सूचना मिलते ही देश-विदेश में रहने वाले उनके अनुयायियों में शोक की लहर दौड़ गई। उनके अनुयायी नवदीप ने बताया कि दोपहर में बाबूगढ़ के गांव छपकौली स्थित आश्रम में कुछ देर के लिए उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। शाम को ब्रजघाट गंगा में जलप्रवाह किया जाएगा।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.