खबरे OMG ! बड़ी खबर, इस शहर में किसी भी वक्त हो सकते हैं जोरदार धमाके, पढें और जानें क्‍या है कारण BIG NEWS: राजस्थान में इस शहर में ऊंची कीमत में बिकता है खून, लगती है बोलियां, पढें खबर BIG NEWS: गर्मी की छुट्टियां बिताने आई बालिका से किया बलात्कार, भागने की फिराक में था लेकिन फिर हुआ यें, पढें खबर POLITICS: राजस्थान से कौन बनेगा मोदी कैबिनेट का सदस्य, ये नाम हैं चर्चाओं में, पढें खबर और जानें BIG NEWS: उज्जैन में हादसा, 14 पहियों के ट्राले से भिड़़ा टैंकर, दोनों के परखच्चे उड़े, 2 लोगों की मौके पर मौत, पढें खबर POLITICS: कांग्रेस की हार पर अब यहां महामंत्री ने करा डाला मुंडन, निभाया अपना वादा, पढें खबर OMG ! नौतपा का आगाज, गर्मी ने दिखाए तेवर, लोग कर रहे बचाव के जतन, पढें खबर POLITICS: CM कमलनाथ ने की पार्टी के राज्य अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश, पढें खबर TOP NEWS: हड़ताल पर किसी अधिकारी ने अब तक नहीं की सुलह की पहल, पढें खबर OMG ! घर से बिना बताए गया युवक 20 दिन बाद भी नहीं लौटा, पुलिस की जांच लगातार जारी, पढें खबर BIG NEWS: नाकाबंदी के दौरान पुलिस को मिली बडी सफलता, 5 क्विंटल अवैध डोडाचूरा व कार जब्‍त, आरोपी फरार, पढें खबर BIG NEWS: ओमप्रकाश क्षत्रिय की कहानी पाठ्यक्रम में सम्मिलित, पढें खबर BIG NEWS: अपने ही खेत में काम कर रहें किसान के साथ घटी ये घटना, फिर हुआ ऐसा की उड गए होश, पढें खबर

AUTOMOBILE: इलेक्ट्रिक वीइकल्स को बढ़ावा देने के लिए 1,000 पेट्रोल पंपों पर मिलेगी चार्जिंग की सुविधा

Image not avalible

AUTOMOBILE: इलेक्ट्रिक वीइकल्स को बढ़ावा देने के लिए 1,000 पेट्रोल पंपों पर मिलेगी चार्जिंग की सुविधा

डेस्‍क :-

देशभर में जल्द ही 1,000 पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक वीइकल्स चार्ज करने की सुविधा मिल सकती है। नीति आयोग ने पेट्रोलियम मिनिस्ट्री को इसके लिए पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाने के निर्देश दिए हैं। हालांकि, इंडस्ट्री से जुड़े एग्जिक्यूटिव्स का कहना है कि इसके लिए पेट्रोल पंपों के डिजाइन में बदलाव करने के साथ ही एक बेहतर बिजनेस मॉडल खोजने की जरूरत होगी। चार्जिंग की सुविधा मिलना देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लोकप्रिय बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से पॉल्यूशन को कम करने में काफी मदद मिलेगी। सरकार अब इन वीइकल्स के लिए एक इकोसिस्टम तैयार करने के नए तरीकों पर विचार कर रही है। 

पेट्रोल पंप्स के डिजाइन में बदलाव 
पिछले कुछ सालों से दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वीइकल्स पर जोर बढ़ने के बाद देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां भविष्य के लिए खुद को तैयार करने की संभावनाएं तलाश रही हैं। इन कंपनियों के एग्जिक्यूटिव्स और पेट्रोल पंप डीलर्स का कहना है कि इलेक्ट्रिक वीइकल्स की चार्जिंग की सुविधा पेट्रोल पंपों पर देने के लिए एक बिजनेस मॉडल खोजने के साथ ही पंपों के डिजाइन में भी बदलाव करना होगा। 

ग्राहकों को होगी असुविधा 
अभी पेट्रोल पंपों में वीइकल्स एक ओर से प्रवेश कर डिस्पेंसर से फ्यूल लेते हैं और कुछ ही मिनटों में दूसरे छोर से बाहर निकल जाते हैं। एक डिस्पेंसर या डिस्पेंसर्स के एक सेट की जगह इलेक्ट्रिक चार्जर लगाने से ट्रैफिक के आने में रुकावट होगी क्योंकि चार्जिंग में पेट्रोल या डीजल भरवाने से कहीं अधिक समय लगता है। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष नितिन गोयल ने बताया कि इससे ग्राहकों को असुविधा होगी और बिजनेस में कमी आएगी। 

चार्जिंग में लगेगा कम से कम 20 मिनट 
पेट्रोल और डीजल कार के पेट्रोल पंप पर आने और फ्यूल भरवाकर निकलने में 2-6 मिनट लगते हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक वीइकल्स की फास्ट चार्जिंग में भी कम से कम 20 मिनटों की जरूरत है। स्लो चार्जिंग में और अधिक समय लग सकता है। गोयल ने कहा, 'हमें अभी इलेक्ट्रिक वीइकल्स की चार्जिंग से मिलने वाले मार्जिन की जानकारी नहीं है। लेकिन चार्जिंग प्वाइंट लगाने से पहले डीलर यह देखेंगे कि यह पेट्रोल और डीजल बेचने जितना फायदेमंद बिजनेस है या नहीं।' 

शंघाई ऑटो शो में दुनियाभर की कई दिग्‍गज कार कंपनियों ने हिस्‍सा लिया। इन कंपनियों ने भविष्‍य में सड़कों पर दौड़ने वाली कारों का एक नमूना पेश किया। लेटेस्‍ट टेक्‍नॉलजी से लैस शानदार लुक वाले इन कार कॉन्‍सेप्‍ट से यह अंदाजा लगाया जा सकता है क‍ि भविष्‍य में आने वाली कारें कैसी होंगी। यहां हम आपको 16 अप्रैल से शुरू हुए शंघाई ऑटो शो में पेश की गई ऐसी ही 'फ्यूचर' कारों (कॉन्सेप्ट कारों) के बारे में बता रहे हैं...

  • चीन की सुपरकार निर्माता कंपनी NIO ने इलेक्ट्रिक कार कॉन्‍सेप्‍ट Eve पेश किया। यह सेल्‍फ ड्राइविंग कार कॉन्‍सेप्‍ट है। इससे कंपनी ने सेल्‍फ ड्राइविंग कारों के भविष्‍य से लोगों को रूबरू कराया। इसमें आर्टिफिशल इंटेलिजेंस इंजन दिया गया है।

  • शंघाई ऑटो शो में टोयोटा ने यह शानदार इलेक्‍ट्रिक कार कॉन्सेप्ट पेश किया। इसमें सामने की तरफ सिर्फ एक ड्राइवर सीट है यानी कार में को-ड्राइवर सीट नहीं दी गई है। इसके पीछे पैसेंजर्स के बैठने के लिए सीट है। इस कार के अंदर का लुक बाथ टब में बैठने जैसा लगता है।

  • लग्‍जरी कार कंपनी बीएमडब्‍ल्‍यू के इलेक्‍ट्रिक कार कॉन्‍सेप्‍ट Vision iNEXT ने भी लोगों को अट्रैक्‍ट किया। इस ऑटोनोमस इलेक्‍ट्रिक कार के अंदर काफी जगह दी गई है। कार में पैनारोमिक सनरूफ, बड़ी फ्रंट विंडशील्‍ड और चौड़े साइड व रियर विंडो हैं।

  • आउडी के इस इलेक्क्ट्रिक कार कॉन्‍सेप्‍ट ने भी शंघाई ऑटो शो में लोगों को आकर्षित किया। इस ऑटोनोमस कार का प्रॉडक्‍शन वर्जन BMW Vision iNEXT के प्रॉडक्‍शन वर्जन को टक्‍कर देगा।

  • शंघाई ऑटो शो में यह इलेक्‍ट्रि‍क हाइपर-एसयूवी कॉन्‍सेप्‍ट भी लोगों के सामने प्रदर्शित हुआ। इस 2-सीटर एसयूवी की टॉप स्‍पीड 250 किलामीटर प्रति घंटा है।

  • इस सेल्‍फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार कॉन्‍सेप्‍ट की सबसे खास बात यह है क‍ि इसमें पारंपरिक कारों की तरफ विंडो नहीं है। इसमें सेमी-ट्रांसपैरेंट बॉडीकलर पैनल है, जिससे कार में बैठे लोग बाहर की तरफ देख सकते हैं।

  • फोक्‍सवैगन ने टेस्‍ला मॉडल एक्‍स की टक्‍कर में इस इलेक्‍ट्रिक एसयूवी का कॉन्‍सेप्‍ट शंघाई ऑटो शो में पेश किया। यह फुल साइज इलेक्‍ट्रिक एसयूवी है।

  • निसान की इस स्‍पोर्ट्स सिडैन कार कॉन्‍सेप्‍ट ने भी लोगों को आकर्षित किया। लंबे वीलबेस वाली इस कार के कैबिन में काफी जगह होगी।

इंडियन ऑयल के पूर्व मार्केटिंग हेड बलविंदर सिंह कैंथ ने बताया, 'अधिकतर लोग घरों, ऑफिस या मॉल के बेसमेंट में अपनी इलेक्ट्रिक कारें चार्ज कर सकेंगे। कमर्शियल व्हीकल मालिकों या लंबी दूरी पर जाने वालों को ही चार्जिंग या बैटरी बदलने के लिए पेट्रोल पंपों पर जाना होगा।' पेट्रोलियम कंपनियों के लिए इलेक्ट्रिक वीइकल्स चार्जिंग बिजनेस में उतरना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे उन्हें भविष्य में ट्रांसपोर्टेशन फ्यूल बिजनेस में मार्केट शेयर बरकरार रखने में मदद मिलेगी। 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.