खबरे BIG NEWS: 1 जून से शुरू होगी यात्री ट्रेन, शामगढ स्‍टेशन पर ऑटोमेटिक सेनेटराइज रिजर्वेशन काउंटर हुआ शुरू, पढें कमलेश चौहान की खबर NEWS: कांग्रेस सेवादल मंदसौर का नगर में पक्षियों के लिए परिंडा रखो अभियान, पढें कमलेश चौहान की खबर BIG NEWS: सहकारिता मंत्री आंजना ने लिखा क्षेत्र की सीमेंट फैक्ट्रियों को पत्र, स्थानीय युवाओं को दे रोजगार, करें प्रशिक्षित, उद्योगों के निरंतर संचालन में होगी आसानी, बढ़ेगा रोजगार, पढें दिनेश मेनारिया की खबर CORONA FIGHT: भाजपा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने किया मास्‍क और सेनेटाईजर का वितरण, दी बचाव के संबंध में समझाईश, पढें संतोष गुर्जर की खबर BIG NEWS: लॉक डाउन, जिला कलेक्‍टर का आदेश, रतनगढ़ में बेवजह घुमनें वालों पर पुलिस ने की चालानी कार्रवाही, पढें संतोष गुर्जर की खबर BIG NEWS: VOICE OF MP की खबर का असर, जनसमस्‍या का हुआ समाधान, तहसीलदार और पटवारी पहुंचे मौके पर, किया समाधान, पढें खबर EXCLUSIVE: सीएम शिवराज की नीमच जिलें पर वक्रदृष्टि, हो सकती है बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, बढ़तें कोरोना मरीजों के कारण सीएम सचिवालय चिंता में, पढें डेस्क इंचार्ज अभिषेक शर्मा की ये खास खबर LOCK DOWN: 14 दिन बाद संभाला रेल मंडल में कार्मिक अधिकारी ने पदभार, दिनभर करवाते रहे स्वागत, सामाजिक दूरी का नहीं रखा ध्‍यान, तोड़ा नियम, पढ़े खबर NEWS: सरकारी सिस्‍टम की खुली पोल, किसानों को आ रही परेशानी, गेंहू उपार्जन पंजीयन के बाद भी नहीं आ रहे एसएमएस, पढ़े खबर BIG NEWS: तपती धूप में पसीने से नहाया, पैदल चल बैच रहा एक रुपए में एक तेंदू पत्ता, राजस्थान जाकर बेचने को विवश, विधायक परिहार से की भाजपा नेता ने मुलाकात, कलेक्टर को भेजा पत्र, पढें खबर BIG NEWS: विमल शर्मा नीमच शहरी दुकानदार संघ के अध्यक्ष नियुक्‍त, पढ़े मुकेश पार्टनर की खबर BIG REPORT: मुख्‍यमंत्री ने कहा, मध्‍यप्रदेश को फिर करना है खड़ा, तुम ही सिंधिया हो और तुम ही शिवराज सिंह, सिंधिया समर्थक नेताओं के कार्यकर्ता अब भाजपा में हो रहें शामिल, पढें खबर VIDEO NEWS: सुध लेने के बजाय खबर से बौखलाकर बैंक प्रबधंक ने दी मिडिया कर्मी को धमकी, देखे रवि माली की रिपोर्ट NEWS: जोगी की निगाह र‍हती थी गलती पर, ऐसा था जनसेवा का जुनून, दो बार पैदल नाप दिया था इंदौर, पढ़े खबर

BIG NEWS: अगर आप भी बाजार से खरीद रहे है कोई सामग्री, खा सकतें है धोखा, बचनें के लिए पढें यें खबर

Image not avalible

BIG NEWS: अगर आप भी बाजार से खरीद रहे है कोई सामग्री, खा सकतें है धोखा, बचनें के लिए पढें यें खबर

मंदसौर :-

मंदसौर, ग्राहक एमआरपी देखकर वस्तु को खरीदता है और जो एमआरपी वस्तु पर छपी होती है उसको देखकर मूल्य चुकाता है।परंतु ग्राहक को ये जानकारी नहीं है कि वस्तु पर छपी एमआरपी वस्तु की अधिकतम कीमत है। एमआरपी पर मोलभाव का अधिकार ग्राहक को है पर जानकारी ना होने से वो धोखा खा जाता है। यह बात अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय सहसचिव दिनकर सबनीस ने ग्राहक पंचायत के जिला अभ्यास वर्ग में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही। 

उन्होंने कहा कि ग्राहकों को भ्रम में रखने के लिए निर्माता वस्तुओं पर मनमानी कीमत छपवाता है।और ग्राहक उसे ही वास्तविक कीमत समझ लेता है।जबकि ऐसा होता नहीं है। वस्तु की कीमत अधिकतम मात्रा में छपी होती है। जिस पर ग्राहक मोलभाव कर सकता है। ये ग्राहक का अधिकार है। और ये हमको समझना जरूरी है। हम अनुचित व्यापार, अनुचित व्यवहार के खिलाफ है। ग्राहक के साथ उचित व्यापार, उचित व्यवहार होना चाहिए। सेवा में कमी के खिलाफ ग्राहक पंचायत हमेशा कार्य करती रहती है। ग्राहक अब मौन नहीं मुखर हो गया है। अपने अधिकार को जानने लगा है। आज पानी को बेचा जा रहा है। बढ़ी-बढ़ी होटलों में संचालक अपने मनमाने दाम छापकर ग्राहकों को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। जबकि ग्राहक को वहां पानी नि:शुल्क मिलना चाहिए ये ग्राहक का अधिकार है। परंतु अज्ञानतावश हम पानी के पैसे दे आते है। हमने कभी ये होटल संचालक से ये नहीं कहा कि पानी देना आपकी सेवा में आता है और उसका मूल्य लिया जाना कतई सही नहीं। ये जो लूट मची है ग्राहक पंचायत इसको रोकना चाहता है। और इसके लिए आम ग्राहकों को ग्राहक पंचायत के साथ आना होगा और जागरूक होना होगा। 

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत मंदसौर का जिला अभ्यास वर्ग सम्पन्न हुआ। जिसमे मंदसौर सहित सीतामऊ व दलौदा तहसील के कार्यकर्ता सम्मिलित हुए। समापन अवसर पर प्रान्त उपाध्यक्ष ओंकारलाल देवड़ा द्वारा नई कार्यकारिणी की घोषणा की गई। जिसमे मंदसौर जिले के जिलाध्यक्ष पद पर नवनीत शर्मा, अभ्यास मंडल प्रमुख उमरावसिंह जैन अशोक रामावत, जिला सचिव विजय कोठारी, जिला सहसचिव दुर्गेश बेलानी, जिला उपाध्यक्ष रणजीत जायसवाल, अजय शर्मा, जिला संपर्क प्रमुख वीरेंद्र चौहान, सह संपर्क प्रमुख राम बिरला सहित अन्य कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई। कार्यक्रम का संचालन मिथुन वप्ता ने किया व आभार नवनीत शर्मा ने माना।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.