खबरे BIG NEWS:: मॉब लिंचिंग पर वरिष्ठ पत्रकार मुस्तफा हुसैन की खबर ने राष्ट्रीय स्तर पर बटौरी सुर्खिया, अंग्रेजी के ख्यातनाम पत्रकार ने खबर पर किया ट्वीट, पढ़े अभिषेक शर्मा की ख़ास रिपोर्ट BIG REPORT: दर्दनाक हादसा, बड़े भाई के सामने छोटे की ट्रेलर से कुचलकर मौत, पढें खबर BIG NEWS: झण्डा लगाने की बात पर 2 पक्षों में हुआ जमकर विवाद, बस में हुई तोड़फोड़, 2 युवक घायल, पढें खबर SHEILA DIKSHIT: कभी भाषण देने से भी डरती थीं, फिर उनके तीखे व्यंग्य से सब घबराने लगे, पढें खबर BIG NEWS: शीला दीक्षित के निधन पर कांग्रेस में शोक, CM कमलनाथ ने कहा, मैं स्तब्ध हूं, पढें खबर OMG ! वायरल टेस्ट, क्या सच में मदरसे से निकल छात्रों ने लगाए 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, पढें खबर WOW: कुदरत का करिश्‍मा, महिला नें दिया 3 मीनट में 3 बच्‍चों को जन्‍म, जच्‍चा और बच्‍चा दोनों ही सुरक्षित, पढें खबर NEWS: उपभोगता विद्युत भार (लोड) स्वीकृत करवायें और जुर्माने से बचें, पढें खबर NEWS: आँगनवाड़ी रजिस्टर में गलत जानकारी अंकित होने पर होगी कड़ी कार्यवाही, पढें खबर NEWS: पर्यटन क्विज के पंजीयन की अंतिम तिथि 25 जुलाई, पढें खबर NEWS: विशेष ग्राम सभाओं के आयोजन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्‍त, पढें खबर NEWS: खनिज विभाग ने की कार्यवाही पांच वाहन जप्‍त, पढें खबर NEWS: अमानक उवर्रक प्रतिबंधित, पढें खबर NEWS: शहरी क्षेत्र के शा.प्रा.वि. के प्र.अ.की बैठक 22 को, पढें खबर NEWS: पंजीकृत शैक्षणिक संस्‍थाओं को लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड जारी के संबंध में, पढें खबर NEWS: स्‍वतंत्रता दिवस समारोह संबंधी बैठक 22 को, पढें खबर NEWS: मृत मवेशियों की हड्डी ठेका निलामी 27 को, पढें खबर

NEWS: आचार महिमा महोत्सव, लाइन ऑफ कंट्रोल होती है, कभी नहीं, अभी नहीं और इतना नहीं का पालन करने से, पढें खबर

Image not avalible

NEWS: आचार महिमा महोत्सव, लाइन ऑफ कंट्रोल होती है, कभी नहीं, अभी नहीं और इतना नहीं का पालन करने से, पढें खबर

रतलाम :-

रतलाम। पन्यास प्रवर पदमबोधी विजय महाराज ने आठ दिवसीय आचार महिमा महोत्सव के तीसरे दिन आचार्य के 36 गुणों का विवेचन करते हुए लाइन ऑफ कंट्रोल का रास्ता बताया। उन्होंने कहा कि जीवन में कई मौकों पर कभी नहीं, अभी नहीं और इतना नहीं का पालन करना चाहिए। लाइन ऑफ कंट्रोल का यही रास्ता है। इससे नौ बातों निद्रा (प्रमाद), सुधा (भूख), स्वाद, काम (इच्छा) द्वेष, संघ, संग्रह, नाम और शास्त्र पर भी विजय मिलती है।

पद्मभूषण आचार्य श्रीमद विजय रत्नसुन्दर सूरीश्वर के शिष्य रत्न पन्यास प्रवर पदमबोधी विजय महाराज ने रुद्राक्ष कालोनी, लक्ष्मी नगर, हरमाला रोड़ पर हो रहे महोत्सव में लाइन ऑफ कंट्रोल की विस्तार से व्याख्या की। श्री देवसुर तपागच्छ चारथुई जैन श्रीसंघ, गुजराती उपाश्रय एवं श्री ऋषभदेव केशरीमल, जैन श्वेताम्बर पेढ़ी द्वारा आयोजित इस महोत्सव में उन्होंने कहा कि लाइन ऑफ कंट्रोल के लिए जब भी आचार के विरूद्ध कोई इच्छा हो, तो उसे कभी नहीं नहीं बोलने का भाव होना चाहिए। कोई साधु मर्यादा के विपरीत यदि रात्रि में गौचरी (भोजन) लेने आवे, तो उसे जिस प्रकार कभी नहीं कह सकते हो, वैसे ही घर में भी कोई सदस्य रात्रि भोजन त्याग की दशा में भोजन का कहे, तो उसे कभी नहीं कहना आना चाहिए। कई मौको पर आचार्य के लिए और कई मौको पर जिस प्रकार कभी नहीं कहना जरूरी है, वैसे ही श्रावक-श्राविका के लिए भी यही जरूरी है। इसी प्रकार कुछ मौको पर अभी नहीं कहना आवश्यक है। दीक्षा भी ऐसा प्रसंग है जिसके लिए कभी नहीं के बजाए अभी नहीं का भाव रख सकते है। साधु नहीं होंगे, तो व्यवस्था नहीं चलेगी। इसलिए मौका मिला, तो दीक्षा लेंगे, लेकिन अभी नहीं कह सकते है।

पन्यास प्रवरजी ने कहा कि कई कार्य जरूरी होते है, लेकिन जरूरी कार्य के लिए कभी नहीं, अभी नहीं ना हो सके, तो पाप के क्षेत्र में इतना नहीं पर अमल करना चाहिए। इन तीन बातों कभी नहीं, अभी नहीं, इतना नहीं से हम कई क्षेत्रों में विजय प्राप्त कर सकते है। आचार्य पद इतना आसान नहीं होता, जो इन सभी चरणों से गुजरता है, उसे ही ऐसा अवसर प्राप्त होता है। पन्यास प्रवर ने इस मौके पर 24 अप्रैल को आचार महिमा महोत्सव में होने वाली समूह सामायिक में अधिक से अधिक शामिल होने का आव्हान किया। समूह सामायिक के दौरान पद्मभूषण आचार्य श्रीमद विजय रत्नसुन्दर सूरीश्वर का लायर्स ऑफ कंट्रोल पर प्रवचन होगा। मंगलवार को लाभार्थी पुखराजबेन समीरमल ललवानी, प्रकाशचंद ललवानी महेंद्र ललवानी, कलावती बेन खाबिया एवं चिराग राजेंद्र खाबिया का बहुमान किया गया। श्री संघ की और से अध्यक्ष सुनील ललवानी, अभय पोरवाल, राजेश जैन, सुनील भंडारी, अशोक भाणावत, उषा भंडारी, वंदना सुराना, जयश्रीबेन मूणत, सुनीता पोरवाल आदि ने बहुमान किया। युवा गायक अभिषेक जैन ने संगीतमय प्रस्तुतियां दी। संचालन श्री संघ उपाध्यक्ष मुकेश जैन ने किया। उन्होंने बताया कि आचार्य के 36 गुणों को दर्शाने वाली आर्ट गैलरी रूद्राक्ष कालोनी मे 28 अप्रैल तक प्रतिदिन शाम 6 से 10 बजे तक खुली रहेगी।


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.