खबरे NEWS: विधायक देवड़ा पहुंचे जिलें के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में, की शोक संवेदना व्यक्त, दुर्घटनाओं में हुए घायलो की कुशलक्षेम भी पूछी, पढें खबर NEWS: 41 हजार 222 रूपये की राशि स्‍वीकृत, पढें खबर NEWS: पुलिस लाईन में मनाया गया पुलिस स्मृति दिवस समारोह, पढें खबर NEWS: विश्व आयोडीन अल्पता निवारण दिवस पर कार्यक्रम सम्‍पन्‍न, पढें खबर NEWS: मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना से आत्‍मनिर्भर हुआ जगदीश, पढें खबर BIG REPORT: PM के बाद अमित शाह से मिले CM कमलनाथ, केंद्र सरकार ने दिया ये भरोसा, पढें खबर BIG NEWS: मेडिकल कॉलेज मामला, जिला प्रेस क्‍लब की मुहिम जारी, कॉलेज खोलने की मांग को लेकर जिले में चलाया पोस्‍टकार्ड अभियान, पढें खबर BIG REPORT: गस्‍त के दौरान छोटीसादडी पुलिस की कार्रवाही, एमपी-राजस्‍थान बॉर्डर पर लग्जरी कार से किए 3 लाख रुपए बरामद, कार में सवार 5 संदिग्धों को किया गिरफ्तार, पढें खबर WOW: राज्य स्तरीय फुटबॉल स्पर्धा में चैम्पियन बना मध्‍यप्रदेश का ये शहर, पढें खबर NEWS: मदनलाल चौहान के निधन पर परिवार की पहल, मीठा भोज नहीं बनानें की लिया निर्णय, पढें बद्रीलाल गुर्जर की खबर NEWS: वाणी व व्यवहार से मानव की प्रवृत्ति ज्ञात होती है, पढें खबर WOW: मध्‍यप्रदेश के इस गांव में नहीं है प्राकतिक आपदा का असर, अब किसानों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले, पढें खबर BIG NEWS: पूछताछ के लिए युवक को बुलाया, फिर की मारपीट, ग्रामीण में आक्रोश, किया विरोध, पढें खबर OMG ! साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने इस बार महात्मा गांधी को बताया, राष्ट्रपुत्र, कहा, मैं नहीं बदलूंगी, पढें खबर TOP NEWS: ज्योतिरादित्य सिंधिया की कमलनाथ के मंत्री को हिदायत, बोले, मैं कई कहानियां सुन रहा हूं, पढें खबर BIG NEWS: मुख्‍यमंत्री कमलनाथ पहुंचे दिल्‍ली, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात, पढें शब्‍बीर बोहरा की खबर

HEALTH: गर्मी में पूरे दिन मोजे पहनने से हो सकते हैं ये नुकसान

Image not avalible

HEALTH: गर्मी में पूरे दिन मोजे पहनने से हो सकते हैं ये नुकसान

डेस्‍क :-

सर्दी हो या गर्मी, बड़े हों या छोटे बच्चे, सभी दिन भर मोजे जरूर पहनते हैं। स्कूल जाना है, तो मोजे पहनना है, ऑफिस जाना है तो भी मोजे पहनना है। हालांकि, बच्चे तो तीन-चार घंटे के लिए ही मोजे पहनते हैं, पर बड़े सुबह से लेकर रात तक मोजे पहने रहते हैं। देर तक मोजे पहने रहना भी आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं, खासकर गर्मियों में। जो लोग बहुत ज्यादा टाइट मोजे पहनते हैं, उन्हें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। 

ब्‍लड सर्कुलेशन पर पड़ता है असर 

ज्यादा टाइट मोजे पहनने से पैरों में सूजन आने की समस्या हो सकती है। पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है। इससे बेचैनी और शरीर में अचानक गर्मी लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप सुबह से रात तक मोजे नहीं उतारते हैं तो पैरों में अकड़न हो सकती है। इससे एड़ी और पंजे वाला भाग कई बार सुन्न पड़ने लगता है। 

पैरों की त्‍वचा हो सकती है खराब 

कुछ लोग कॉटन के मोजे नहीं पहनते हैं। सस्ते मोजे पहनने से स्किन खराब हो सकती है। गर्मी के दिनों में लगातार मोजे पहने रहने से पैरों में पसीना निकलने लगता है। जूते के अंदर तलवा बंद रहने से पसीना ज्यादा आता है, इससे नमी पैदा होती है। फंगल इंफेक्शन होने की समस्या बढ़ जाती है और पैरों की त्वचा खराब होने लगती है। ऐसे में मोजे की क्वालिटी का भी खास ध्यान रखें। 

एडीमा हो सकता है 

शरीर के किसी हिस्से में तरल पदार्थ का एक जगह जमना और उससे उस हिस्से में सूजन आना, एडीमा का लक्षण है। अमूमन काफी देर तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने या खड़े रहने से पैर सुन्न होने की शिकायत होती है। अगर ऐसा न होने के बावजूद पैर सुन्न हो रहे हों तो यह मोजे की गड़बड़ी का संकेत भी हो सकता है। 

फंगल इंफेक्शन का खतरा 

पैरों से निकलने वाला पसीना मोजा ही सोखता है। देर तक मोजा पहने रहने से या कसा मोजा पहनने से ये पसीना सूख नहीं पाता। इससे नमी के कारण मोजे में बैक्टीरिया और विषाणु पैदा हो जाते हैं जिससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है। 

हो सकता है वेरिकोज 

ज्यादा टाइट मोजे पहनने से वेरिकोज वेंस की समस्या हो सकती है। जिन्हें यह रोग पहले से है, उन्हें मोजे पहनते समय खास सावधानी बरतनी चाहिए वरना स्थिति और भी बिगड़ सकती है। 
 


SHARE ON:-

image not found image not found

© Copyright BABJI NEWS NETWORK 2017. Design and Developed By PIONEER TECHNOPLAYERS Pvt Ltd.